दिल्ली में किसानों का दो दिवसीय डेराः इन दो मांगो को लेकर करेंगे संसद मार्च, 21 पार्टियों का समर्थन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 29, 2018 09:26 AM2018-11-29T09:26:39+5:302018-11-29T09:26:39+5:30

Kisan Mukti March in Delhi Latest Updates: अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति द्वारा 29 और 30 नवंबर को आहूत संसद मार्च को वाम दलों सहित 21 राजनीतिक दलों का समर्थन हासिल है। 

Kisam Mukti March in Delhi News Updates in Hindi: Plan, demands and schedule | दिल्ली में किसानों का दो दिवसीय डेराः इन दो मांगो को लेकर करेंगे संसद मार्च, 21 पार्टियों का समर्थन

दिल्ली में किसानों का दो दिवसीय डेराः इन दो मांगो को लेकर करेंगे संसद मार्च, 21 पार्टियों का समर्थन

Highlightsदेशभर के 200 किसान संगठनों के आवाह्न पर हजारों किसान दिल्ली में जमा हो रहे हैं। 29 और 30 नवंबर को आहूत संसद मार्च को वाम दलों सहित 21 राजनीतिक दलों का समर्थन हासिल है। रामलीला मैदान में किसान सभा के आयोजन के बाद शुक्रवार को किसानों का हुजूम रामलीला मैदान से संसद मार्च करेगा।

नई दिल्ली, 29 नवंबरः देशभर के 200 किसान संगठनों के आवाह्न पर हजारों किसान दिल्ली में जमा हो रहे हैं। अपनी दो मांगों को वो गुरुवार को शहर में पैदल मार्च और शुक्रवार को संसद मार्च करेंगे। अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के बैनर तले इस मार्च का नाम किसान मुक्ति मार्च दिया गया है। इस बार सिर्फ दो मांगें हैं- किसानों को कर्ज से मुक्ति और कृषि उत्पाद लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य। 29 और 30 नवंबर को आहूत संसद मार्च को वाम दलों सहित 21 राजनीतिक दलों का समर्थन हासिल है। समिति के संयोजक हन्नान मोल्लाह ने बुधवार को यहां बताया कि गुरुवार को रामलीला मैदान में एकत्र होने के लिये किसानों के समूह दिल्ली पहुंचने लगे हैं। 

सबसे बड़े किसान आंदोलन का दावा

मोल्लाह ने बताया कि मेघालय, जम्मू कश्मीर, गुजरात और केरल सहित देश के विभिन्न राज्यों से किसानों के समूह सड़क और रेल मार्ग से दिल्ली और आसपास के इलाकों में एकत्र होने लगे हैं। मोल्लाह ने इसे अब तक का सबसे बड़ा किसान आंदोलन होने का दावा करते हुये कहा कि गुरुवार को रामलीला मैदान में किसान सभा के आयोजन के बाद शुक्रवार को किसानों का हुजूम रामलीला मैदान से संसद मार्च करेगा। इससे पहले गुरुवार को सुबह दिल्ली के प्रवेश मार्गों से रामलीला मैदान तक किसान मार्च के लिये बिजवासन, मजनूं का टीला, निजामुद्दीन, आनंद विहार पर सभी किसान एकत्र होंगे। 


21 पार्टियों का समर्थन

अखिल भारतीय किसान सभा के सचिव अतुल कुमार अंजान ने बताया कि शुक्रवार को संसद मार्ग पर आयोजित किसान सभा में आंदोलन का समर्थन कर रहे विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता शिरकत करेंगे। इनमें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के भी शामिल होने की संभावना है।

अंजान ने बताया कि शुक्रवार को दो सत्रों में आयोजित किसान सभा के पहले सत्र में किसान नेता आंदोलन के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके बाद दूसरे सत्र में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता किसानों को संबोधित करेंगे।

समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा से इनपुट्स लेकर

English summary :
Kisan Mukti March in Delhi Latest Updates: Thousands of farmers are getting accumulated in Delhi from 200 farmers organizations across the country. They will march on two days on Thursday and Friday in the city.


Web Title: Kisam Mukti March in Delhi News Updates in Hindi: Plan, demands and schedule

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे