खालिस्तानी नेता पन्नून ने आईसीसी विश्व कप फाइनल को बाधित करने की धमकी दी, गुजरात पुलिस हुई अलर्ट

By रुस्तम राणा | Published: November 18, 2023 07:30 PM2023-11-18T19:30:48+5:302023-11-18T19:32:37+5:30

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, पन्नुन ने नवीनतम धमकी वाले वीडियो में कहा, "19 नवंबर को, वैश्विक सिख समुदाय अहमदाबाद हवाई अड्डे, अमृतसर और दिल्ली से एयर इंडिया का बहिष्कार करने जा रहा है। 19 नवंबर को इन हवाई अड्डों को बंद कर दें। एयर इंडिया का बहिष्कार करें।”

Khalistani leader Pannun threatens to disrupt ICC World Cup final, Gujarat Police on alert says Report | खालिस्तानी नेता पन्नून ने आईसीसी विश्व कप फाइनल को बाधित करने की धमकी दी, गुजरात पुलिस हुई अलर्ट

खालिस्तानी नेता पन्नून ने आईसीसी विश्व कप फाइनल को बाधित करने की धमकी दी, गुजरात पुलिस हुई अलर्ट

Highlightsखालिस्तान समर्थक नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून ने कथित तौर पर एक और वीडियो जारी किया हैइस बार, उसने रविवार, 19 नवंबर को अहमदाबाद में होने वाले आईसीसी विश्व कप फाइनल को 'बंद' करने की धमकी दीवीडियो ने अधिकारियों को अहमदाबाद, दिल्ली और अमृतसर हवाई अड्डों पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए प्रेरित किया

नई दिल्ली: खालिस्तान समर्थक नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून ने कथित तौर पर एक और वीडियो जारी किया है और इस बार, उसने रविवार, 19 नवंबर को अहमदाबाद में होने वाले आईसीसी विश्व कप फाइनल को 'बंद' करने की धमकी दी है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के उपप्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स रविवार को अहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फाइनल में भाग लेंगे।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, पन्नुन ने नवीनतम धमकी वाले वीडियो में कहा, "19 नवंबर को, वैश्विक सिख समुदाय अहमदाबाद हवाई अड्डे, अमृतसर और दिल्ली से एयर इंडिया का बहिष्कार करने जा रहा है। 19 नवंबर को इन हवाई अड्डों को बंद कर दें। एयर इंडिया का बहिष्कार करें।” इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिबंधित खालिस्तानी संगठन 'सिख फॉर जस्टिस' के संस्थापक पन्नून को 1984 के सिख विरोधी दंगों और 2002 के गुजरात दंगों के बारे में भी बात करते देखा जा सकता है।

पन्नून के नवीनतम धमकी भरे वीडियो ने अधिकारियों को अहमदाबाद, दिल्ली और अमृतसर हवाई अड्डों पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। टीओआई की रिपोर्ट में कहा गया है, "...मैच के दौरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए केंद्रीय एजेंसियों और गुजरात पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है।"

यह पहली बार नहीं है जब पन्नुन ने धमकी भरा वीडियो जारी किया। इससे पहले सितंबर में, खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद के बीच पन्नुन ने हिंदू-कनाडाई लोगों से कनाडा छोड़ने का आग्रह किया। अक्टूबर में भी, उन्होंने 19 नवंबर को एयर इंडिया की उड़ानों के यात्रियों को धमकी देते हुए एक वीडियो जारी किया था, जिस दिन आईसीसी विश्व कप फाइनल होगा।

नवंबर में, कनाडा ने कहा था कि वह विमानन के लिए किसी भी "खतरे" को "बेहद गंभीरता से" लेता है और ऑनलाइन चेतावनियों की जांच कर रहा है। समाचार एजेंसी एएफपी ने परिवहन मंत्री पाब्लो रोड्रिग्ज के हवाले से कहा, "हम हर खतरे को गंभीरता से लेते हैं, खासकर जब यह एयरलाइंस से संबंधित हो।"

एएनआई ने बताया कि सितंबर में, गुजरात पुलिस ने आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट को बाधित करने की धमकी के लिए प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के संस्थापक और नामित आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून के खिलाफ पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की थी।

पुलिस के मुताबिक, पन्नून के खिलाफ आईपीसी की धारा 121 (ए), 153 (ए) (बी), 505, यूएपीए और आईटी एक्ट 66 एफ के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। 23 सितंबर को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अमृतसर (पंजाब) और चंडीगढ़ केंद्र शासित प्रदेश में पन्नून के घर और जमीन को जब्त कर लिया। ये संपत्तियां पहले दो अलग-अलग मामलों में सरकार द्वारा पारित आदेशों के बाद कुर्क की गई थीं।

Web Title: Khalistani leader Pannun threatens to disrupt ICC World Cup final, Gujarat Police on alert says Report

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे