केरल: "मैं राष्ट्रपति के प्रति जवाबदेह हूं, अपराधियों के प्रति नहीं", आरिफ मोहम्मद खान ने एसएफआई के विरोध प्रदर्शन पर कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 17, 2023 01:39 PM2023-12-17T13:39:11+5:302023-12-17T13:46:26+5:30

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने बीते शनिवार को कालीकट यूनिवर्सिटी का दौरा करते समय सत्तारूढ़ सीपीआई की छात्र शाखा स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के छात्रों द्वारा की गई कथित घटना पर रोष व्यक्त करते हुए कहा कि उन हुआ हमला प्रायोजित था।

Kerala: "I am answerable to the President, not to criminals", Arif Mohammed Khan says on SFI protests | केरल: "मैं राष्ट्रपति के प्रति जवाबदेह हूं, अपराधियों के प्रति नहीं", आरिफ मोहम्मद खान ने एसएफआई के विरोध प्रदर्शन पर कहा

फाइल फोटो

Highlightsकेरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने एसएफआई के छात्रों को अपराधी कहाआरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि मैं राष्ट्रपति के प्रति जवाबदेह हूं न कि अपराधियों के प्रति उन्होंने अपने उपर हुए हमले के लिए कथिततौर पर पिनाराई विजयन को दोषी ठहराया

कालीकट:केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने बीते शनिवार को कालीकट यूनिवर्सिटी का दौरा करते समय सत्तारूढ़ सीपीआई की छात्र शाखा स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के छात्रों द्वारा की गई कथित घटना पर रोष व्यक्त करते हुए कहा कि उन हुआ हमला प्रायोजित था।

राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान राजधानी तिरुअनंतपुरम में अपने वाहन को टक्कर मारने की घटना के बाद कालीकट विश्वविद्यालय गए थे। समाचार वेबसाइट एनडीटीवी के अनुसार राज्यपाल खान ने दावा किया कि उन पर हमले की साजिश के पीछे मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन का हाथ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विजयन ऐसे विरोध प्रदर्शनों को प्रायोजित कर रहे हैं।

गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान ने कालीकट यूनिवर्सिटी में हुए घटना के विषय में कहा कि वह किसी से नहीं डरते हैं। इसके साथ ही उन्होंने विरोध करने वाले छात्रों को अपराधी बताया और कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री विजयन द्वारा भेजा गया था।

खान ने कहा, "वे सभी छात्र नहीं बल्कि अपराधी हैं। उन्हें मुख्यमंत्री की ओर से भेजा गया था, मेरा जो भी विरोध हो रहा है, वह मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा व्यक्तिगत रूप से प्रायोजित है।"

राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान की यात्रा से पहले कल एसएफआई द्वारा कालीकट विश्वविद्यालय के बाहर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया गया था।

मालूम हो कि एसएफआई राज्यपाल खान के खिलाफ राज्य में व्यापक विरोध प्रदर्शन कर रही है और आरोप लगा रही है कि वह केरल के विभिन्न विश्वविद्यालयों की सीनेट में भाजपा-आरएसएस के उम्मीदवारों को आगे बढ़ा रहे हैं।

ऐसे आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि वह भारत के राष्ट्रपति को छोड़कर किसी के प्रति जवाबदेह नहीं हैं। खान ने कहा, "मैंने विभिन्न स्रोतों से प्राप्त नामांकनों पर विचार करने के बाद नामों की सिफारिश की। मैं केवल भारत के राष्ट्रपति के प्रति जवाबदेह हूं। अंततः यह मेरा विवेक है। मैं उन्हें यह क्यों समझाऊं? मैं अपराधियों के प्रति जवाबदेह नहीं हूं।"

गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान इस महीने की शुरुआत में एसएफआई के सदस्यों द्वारा उनके वाहन को कथित तौर पर टक्कर मारने के बाद मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन पर "उन्हें शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाने की साजिश रचने" का आरोप लगाया था।

यह घटना उस वक्त हुई जब आरिफ मोहम्मद खान नई दिल्ली रवाना होने के लिए तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे जा रहे थे। सूत्रों ने बताया कि तीन स्थानों पर गवर्नर खान पर काले झंडे लहराए गए और उनमें से दो स्थानों पर प्रदर्शनकारियों ने उनकी कार को टक्कर मार दी।

Web Title: Kerala: "I am answerable to the President, not to criminals", Arif Mohammed Khan says on SFI protests

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे