केरल: गवर्नर आरिफ मोहमम्द खान ने यूनिवर्सिटी में हुए पोस्टर विवाद पर कहा, 'बिना मुख्यमंत्री के आदेश ऐसा नहीं हो सकता'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 18, 2023 08:13 AM2023-12-18T08:13:36+5:302023-12-18T08:16:48+5:30

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कालीकट विश्वविद्यालय के परिसर में राज्यपाल की छवि खराब करने वाले कथित पोस्टर लगाने के मामले में सीधे तौर पर मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को जिम्मेदार ठहराया।

Kerala: Governor Arif Mohammed Khan said on the poster controversy in the university, 'This cannot happen without the Chief Minister's order' | केरल: गवर्नर आरिफ मोहमम्द खान ने यूनिवर्सिटी में हुए पोस्टर विवाद पर कहा, 'बिना मुख्यमंत्री के आदेश ऐसा नहीं हो सकता'

फाइल फोटो

Highlightsकेरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान एक बार फिर मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन पर हुए हमलावरउन्होंने कालीकट यूनिवर्सिटी में उनके खिलाफ लगे पोस्टर को मुख्यमंत्री विजयन की साजिश बताया वहीं सीएम विजयन ने कहा कि आरिफ मोहम्मद खान केरल की शांति व्यवस्था को खराब कर रहे हैं

पथानामथिट्टा: केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कालीकट विश्वविद्यालय के परिसर में राज्यपाल की छवि खराब करने वाले कथित पोस्टर लगाने के मामले में सीधे तौर पर मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उनके आदेश पर केरल पुलिस ने गंभीरता से कोई कार्रवाई नहीं की है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक केरल राजभवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान जब कालीकट यूनिवर्सिटी के गेस्ट हाउस में ठहरे हुए थे तो उनके खिलाफ यूनिवर्सिटी कैंपस के अंदर और बाहर काले बैनर और पोस्टर लगाये गये थे।

इस संबंध में राज्यपाल खान का मानना ​​है कि ऐसी अभद्र कार्रवाई बिना मुख्यमंत्री के आदेश के नहीं हो सकती है और इससे स्पष्ट होता है कि राज्य में संवैधानिक मशीनरी का पतन शुरु हो चुका है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विजयन की ऐसी जानबूझकर की गई हरकतें संवैधानिक तंत्र को ध्वस्त करने का कारण बनती हैं।

वहीं इन आरोपों के उलट मुख्यमंत्री विजयन ने रविवार को राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान पर बेहद कड़ा हमला करते हुए आरोप लगाया कि वो राज्य में शांतिपूर्ण माहौल को खराब करने का प्रयास कर रहे हैं। सीएम विजयन ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, 'आरिफ मोहम्मद खान केरल के शांतिपूर्ण माहौल को नष्ट करने की नई-नई चाल चल रहे हैं।'

कालीकट यूनिवर्सिटी में सत्तारूढ़ सीपीएम की छात्र शाखा एसएफआई द्वारा काले झंडे दिखाये जाने के बाद राज्यपाल खान ने कहा था कि वो बतौर राज्यपाल राष्ट्रपति के प्रति जवाबदेह हैं न कि अपराधियों के लिए।

हालांकि मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि कालीकट यूनिवर्सिटी में राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान की हरकतें ऐसी थीं कि उनके खिलाफ छात्रों का विरोध भड़क उठा।

सीएम विजयन ने मुंबई में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश रोहिंटन नरीमन द्वारा की गई टिप्पणियों पर प्रकाश डाला, जिसमें केरल के राज्यपाल द्वारा विधेयकों के "राष्ट्रपति के संदर्भ" को रेखांकित किया गया था।

सीएस विजयन ने राज्यपाल पर कथित तौर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रस्तावों को स्वीकार करने का आरोप लगाया, जिसके कारण यूनिवर्सिटी में छात्रों द्वारा उनका विरोध किया गया। मुख्यमंत्री ने आरिफ मोहम्मद खान के कार्यों का विरोध करते हुए  उन्हें "पूरी तरह से गलत" बताया।

विजयन ने राज्यपाल के शब्दों के चयन पर भी टिप्पणी करते हुए कहा कि वो भला मुख्यमंत्री के प्रति इतनी कठोर भाषा का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। उन्होंने उन छात्रों के प्रति राज्यपाल के दृष्टिकोण पर भी चिंता व्यक्त की, जिन्होंने उन्हें काले झंडे दिखाए थे।

मालूम हो कि कालीकट यूनिवर्सिटी में एसएफआई के छात्रों ने राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान का विरोध करते हुए काले झंडे दिखाये और साथ ही उनके खिलाफ विरोध मार्च भी निकाला था। हालांकि, राज्यपाल कार्यालय के निर्देश पर पुलिस ने फौरन प्रदर्शनकारी छात्रों को मौके से हटा दिया।

Web Title: Kerala: Governor Arif Mohammed Khan said on the poster controversy in the university, 'This cannot happen without the Chief Minister's order'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे