झारखंड: ईडी और आयकर की कई जगहों पर छापेमारी, कांग्रेस के दो विधायक आयकर के निशाने पर

By एस पी सिन्हा | Published: November 4, 2022 06:53 PM2022-11-04T18:53:34+5:302022-11-04T18:53:34+5:30

कांग्रेस के दो विधायकों और उनसे जुड़े कारोबारी के यहां आयकर विभाग ने छापामारी की तो रांची के बड़े व्यवसायी अमित अग्रवाल और विष्णु अग्रवाल के यहां प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) की टीम ने छापेमारी कर हड़कंप मचा दिया है।

Jharkhand ED and Income Tax raids at many places, two Congress MLAs on target of Income Tax | झारखंड: ईडी और आयकर की कई जगहों पर छापेमारी, कांग्रेस के दो विधायक आयकर के निशाने पर

झारखंड: ईडी और आयकर की कई जगहों पर छापेमारी, कांग्रेस के दो विधायक आयकर के निशाने पर

Highlightsकांग्रेस के दो विधायकों और उनसे जुड़े कारोबारी के यहां आयकर विभाग ने छापामारी की रांची के बड़े व्यवसायी अमित अग्रवाल और विष्णु अग्रवाल के यहां ईडी की टीम ने छापेमारी की

रांची: झारखंड की सियासत में रोज नये मामले तहलका मचा दे रहे हैं। ईडी के द्वारा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए तलब किये जाने का मामला अभी ठण्डा भी नही पड़ा था कि केंद्रीय जांच एजेंसियों ने शुक्रवार को एक साथ कई जगह छापामारी कर दी। इसमें कांग्रेस के दो विधायकों और उनसे जुड़े कारोबारी के यहां आयकर विभाग ने छापामारी की तो रांची के बड़े व्यवसायी अमित अग्रवाल और विष्णु अग्रवाल के यहां प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने छापेमारी कर हड़कंप मचा दिया है।

बताया जाता है कि रांची के बरियातू स्थित सेना के कब्जे वाली 4.55 एकड़ जमीन की खरीद-बिक्री मामले में मनी लांड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी ने शुक्रवार की सुबह से ही कोलकाता के कारोबारी अमित अग्रवाल व एक अन्य व्यवसायी विष्णु अग्रवाल के ठिकानों पर छापेमारी शुरू की है। व्यवसायी अमित अग्रवाल फिलहाल न्यायिक हिरासत में है।

उन्हें ईडी ने अधिवक्ता राजीव कुमार को 50 लाख रुपये देकर फंसाने के मामले में जांच के बाद गिरफ्तार किया था। अमित अग्रवाल पर ईडी को शक है कि उसने बड़े नेताओं-नौकरशाहों के काले धन को सफेद बनाने के लिए जमीन की खरीद-बिक्री में भी निवेश किया है। यही वजह है कि ईडी ने अब रांची के कई अन्य बड़े जमीन की खरीद-बिक्री मामले को मनी लांड्रिंग के नजरिये से अनुसंधान के अधीन रखा है।

सेना के कब्जे वाली जमीन का मामला भी इसी कड़ी का एक हिस्सा है। ईडी ने बरियातू में सेना की जमीन रजिस्ट्री करने वाले 2 सब रजिस्ट्रार के यहां भी छापा मारा है। बरियातू में सेना की 50 एकड़ जमीन को फर्जी दस्तावेजों के सहारे हड़पने का प्रयास किया गया। ईडी ने आर्मी जमीन को कब्जा करने संबंधी इस मामले में झारखंड के 8 और पश्चिम बंगाल के 4 ठिकानों पर छापेमारी की है। कहा जा रहा है कि ईडी की इस कार्रवाई से कई और अहम सुराग हाथ लग सकते हैं और भ्रष्टाचार के कुछ नए राज का पर्दाफाश हो सकता है। 

वहीं, आयकर विभाग की टीम ने पश्चिमी सिंहभूम के उद्योगपति व शाह स्पंज आयरन के मालिक राजकुमार शाह के झारखंड, बिहार और बंगाल के 5 ठिकानों पर छापामारी की। इसके साथ ही कांग्रेस के पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव और बोकारो-बेरमो विधानसभा के कांग्रेस विधायक कुमार जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह के ठिकानों पर छापेमारी की है।

आयकर की टीम ने प्रदीप यादव के गोड्डा और रांची स्थित आवास पर छापेमारी की है। इसके अलावा आयकर विभाग की टीम कोयला व्यवयासी अजय सिंह के ठिकानों पर भी छापेमारी की है। विधायक कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह पिछले दो वर्षों से चर्चा में है। विधायकों की खरीद बिक्री की कोशिश और सरकार गिराने की साजिश रचने के मामले में उन्होंने रांची के कोतवाली थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। 

कोलकाता में गत 30 जुलाई को 48 लाख रुपये नगदी के साथ गिरफ्तार झारखंड के 3 विधायकों के मामले में भी अनूप सिंह ने रांची के अरगोड़ा थाने में जीरो प्राथमिकी दर्ज करा कर यह सनसनी फैला दी थी कि डॉ. इरफान अंसारी ने उन्हें भाजपा के सहयोग से सरकार गिराने में मदद करने के एवज में 10 करोड़ रुपये कैश और मंत्री पद का ऑफर दिया था। 

मामले में कोलकाता पुलिस ने अनूप सिंह से भी पूछताछ की थी। फिलहाल सभी मामले अनुसंधान के अधीन हैं। वहीं, प्रदीप यादव कभी झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी के करीबी थे। मरांडी के भाजपा में अपनी पार्टी के विलय से पहले प्रदीप यादव कांग्रेस में चले गए थे। गोड्डा सांसद निशिकांत दूबे से उनका 36 का आंकड़ा है। वो निशिकांत के खिलाफ लोकसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं, जहां उनको हार का सामना करना पड़ा था।

Web Title: Jharkhand ED and Income Tax raids at many places, two Congress MLAs on target of Income Tax

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे