NEET 2021, JEE Main exam: स्‍थगित हो सकती हैं परीक्षाएं, साल में तीन-चार बार कराने पर कर रहा है विचार, डिटेल में पढ़ें सबकुछ

By स्वाति सिंह | Published: December 10, 2020 02:24 PM2020-12-10T14:24:10+5:302020-12-10T14:27:26+5:30

इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजि होने वाली परीक्षा को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय साल में तीन से चार बार कराने पर विचार कर रहा है। वर्तमान में यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है।

JEE, NEET & CBSE Board Exams 2021: On Syllabus, exam dates and more, ramesh-pokhariyal-nishank | NEET 2021, JEE Main exam: स्‍थगित हो सकती हैं परीक्षाएं, साल में तीन-चार बार कराने पर कर रहा है विचार, डिटेल में पढ़ें सबकुछ

शिक्षा मंत्री ने कहा कि नीट और जेईई की परीक्षाओं की तारीख बहुत पहले ही स्टूडेंट्स को बता दी जाएंगी

Highlightsशिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों और अभिभावकों को संबोधित किया। इस साल नीट (NEET) और जेईई मेन्स (JEE Main 2021) परीक्षाएं स्‍थगित की जा सकती हैं।

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को लाइव सेशन के दौरान छात्रों और अभिभावकों को संबोधित किया। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगर महामारी की स्थिति काबू में नहीं आती तो इस साल नीट (NEET) और जेईई मेन्स (JEE Main 2021) परीक्षाएं स्‍थगित की जा सकती हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि परीक्षा साल में दो बार आयोजि‍त किए जाने के विकल्‍प पर भी विचार किया जा रहा है। उन्‍होंने छात्रों के सुझावों पर गौर करते हुए और उनके सवालों का जवाब देते हुए यह घोषणाएं कीं। 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि शिक्षा मंत्रालय लगातार परिस्थिति पर नजर बनाए रखे हैं और अगर जरूरत पड़ी तो जेईई मेन एग्जाम 2021 का सिलेबस भी कम किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि हालांकि परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही कोई भी फैसला लिया जाएगा। 

जेईई और नीट परीक्षा की तारीखों को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि  नीट और जेईई की परीक्षाओं की तारीख बहुत पहले ही स्टूडेंट्स को बता दी जाएंगी, जिससे उन्हें किसी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए सिलेबस को कम करने पर भी विचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि हमें सुझाव मिले हैं कि जेईई मेन की परीक्षाओं का स्थगित करों या अवसरों को साल में दो बार से ज्यादा दो। इसको लेकर मंत्रालय विचार कर रहा है कि जेईई मेन परीक्षा साल में तीन बार या चार बार आयोजित की जाए।

इसके अलावा सीबीएससी बोर्ड एग्जाम 2021 (CBSE Board Exams 2021) को लेकर सवाल पर निशंक ने जवाब दिया कि छात्रों को परीक्षा के नए पैटर्न के आधार पर तैयारी करने के लिए पर्याप्‍त समय दिया जाएगा। परीक्षा मार्च महीने में आयोजित करने की कोई अनिवार्यता नहीं है इसलिए संक्रमण की स्थिति को ध्‍यान में रखकर ही एग्‍जाम डेट्स घोषित की जाएंगी। उन्‍होंने छात्रों को यह भी आश्‍वासन दिया कि प्रैक्टिकल एग्‍जाम की डेट्स किसी भी एंट्रेस एग्‍जाम की डेट से क्‍लैश नहीं होंगी।

Web Title: JEE, NEET & CBSE Board Exams 2021: On Syllabus, exam dates and more, ramesh-pokhariyal-nishank

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे