Exit Poll 2022: जयंत चौधरी ने एग्जिट पोल को किया खारिज, बोले- 'ये मानसिक दबाव बनाते हैं'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 8, 2022 09:45 PM2022-03-08T21:45:57+5:302022-03-08T21:50:51+5:30

जयंत चौधरी ने कहा अखिलेश यादव की अगुवाई में रालोद-सपा गठबंधन ने उत्तरी यूपी में बहुत मेहनत से चुनाव लड़ा है। उसके बाद इस तरह के एग्जिट पोल के सर्वे आपको केवल हैरान कर सकते हैं क्योंकि ऐसे एग्जिट पोल के आंकड़े सिर्फ सपनों में देखे जा सकते हैं। 

Jayant Chaudhary blamed the exit poll, said - 'they create mental pressure' | Exit Poll 2022: जयंत चौधरी ने एग्जिट पोल को किया खारिज, बोले- 'ये मानसिक दबाव बनाते हैं'

फाइल फोटो

Highlightsरालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने एग्जिट पोल सर्वे को नकारते हुए सपा गठबंधन के जीत का दावा किया जयंत चौधरी ने कहा कि मतदान केंद्रों पर एग्जिट पोल का कोई भी शख्स नहीं देखा गयाचौधरी ने कहा कि बस अब धैर्य से शांतिपूर्वक मतगणना में सहयोग करें

दिल्ली: यूपी इलेक्शन में मतदान की समाप्ती के बाद आये एग्जिट पोल नतीजों को नकारते हुए राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने मंगलवार को कहा कि एग्जिट पोल ने भाजपा के वापसी की जो भविष्यवाणी की है, उससे वह इत्तेफाक नहीं रखते हैं।

जयंत चौधरी ने कहा कि इलेक्शन खत्म होने के बाद यह केवल मानसिक दबाव बनाने का एक तरीका है। रालोद प्रमुख की यह टिप्पणी उस संदर्भ में आयी है, जिसमें लगभग-लगभग सभी एग्जिट पोल सर्वे में बताया गया है कि साल 2017 के बाद से सत्ता पर काबिज भाजपा अपने जीत का प्रदर्शन दोबारा दोहराने जा रही है। 

एग्जिट पोल सर्वे पर हैरत जताते हुए जयंत चौधरी ने कहा अखिलेश यादव की अगुवाई में रालोद-सपा गठबंधन ने उत्तरी यूपी में बहुत मेहनत से चुनाव लड़ा है। उसके बाद इस तरह के एग्जिट पोल के सर्वे आपको केवल हैरान कर सकते हैं क्योंकि ऐसे एग्जिट पोल के आंकड़े सिर्फ सपनों में देखे जा सकते हैं। 

जयंत ने कहा, “एग्जिट पोल के लिए एक निश्चित प्रक्रिया होती है। जबकि मतदान केंद्रों पर एग्जिट पोल का कोई भी शख्स नहीं देखा गया, मुझे नहीं पता कि एग्जिट पोल दिखाने वालों को यह डेटा कहां से मिल गया।” 

चौधरी ने कहा कि जब तक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) नहीं खोली जाती, किसी के लिए भी विधानसभा चुनाव के नतीजे जानना संभव नहीं है।

वहीं एक्जिट पोल सर्वे पर कटाक्ष करते हुए रालोद प्रमुख ने ट्विटर पर लिखा, “एग्जिट पोल क्या करेंगे जब वोट कोको ले गई? गठबंधन के कार्यकर्ताओं ने बहुत संघर्ष किया है। बस अब धैर्य से शांतिपूर्वक मतगणना में सहयोग करें!" 

मालूम हो कि कोको पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा की लोककथाओं में शामिल एक काल्पनिक पक्षी का नाम है। मालूम हो कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का सातवां और अंतिम चरण 7 मार्च को समाप्त हो गया और मतगणना का कार्य 10 मार्च को संपन्न होगा। 

यूपी में मतदान समाप्त होने के बाद सोमवार शाम में इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया और टाइम्स नाउ-वीटो जैसे कई अन्य एग्जिट पोल ने अपने सर्वे में बताया कि यूपी में भाजपा बहुमत के साथ सत्ता पर कायम रहेगी।

वहीं साल 2017 में विधानसभा चुनाव हार चुके अखिलेश यादव को इस बार भी हार का सामना करना पड़ सकता है। बसपा को 13 से 21 और कांग्रेस को 4 से 8 सीटें मिल सकती हैं. चुनावी सर्वे में मायावती की बहुजन समाज पार्टी और प्रियंका गांधी की कांग्रेस कहीं भी लड़ाई में दिखाई नहीं दे रही है। 

Web Title: Jayant Chaudhary blamed the exit poll, said - 'they create mental pressure'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे