जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चली मुठभेड़ में लश्कर के दो आतंकी ढेर, इनमें एक टॉप कमांडर

By सुरेश एस डुग्गर | Published: July 25, 2020 05:16 PM2020-07-25T17:16:52+5:302020-07-25T17:16:52+5:30

मुठभेड़ संपन्न होने के बाद काफी देर तक और आतंकवादियों की मौजूदगी की आशंका के चलते सर्च आप्रेशन भी चलाया गया। जब इस बात की पुष्टि हो गई कि सभी आतंकी मारे जा चुके हैं तो सेना ने ऑपरेशन संपन्न होने की घोषणा की।

Jammu and Kashmir: Two Lashkar terrorists killed in an encounter between security forces and terrorists, one of them top commander | जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चली मुठभेड़ में लश्कर के दो आतंकी ढेर, इनमें एक टॉप कमांडर

एजाज 2018 में लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन में शामिल हुआ था।

Highlightsरणबीरगढ़ में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चली मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए हैंमारे गए दोनों आतंकवादियों में एक लश्कर कमांडर एजाज भट जबकि दूसरा इश्फाक रशीद है।

जम्मू: श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र रणबीरगढ़ में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चली मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए हैं। मारे गए दोनों आतंकवादियों में एक लश्कर कमांडर एजाज भट जबकि दूसरा इश्फाक रशीद है। एजाज 2018 में लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन में शामिल हुआ था। यह पुलवामा में काफी सक्रिय था। ये दोनों स्थानीय बताए जा रहे हैं। मुठभेड़ स्थल से दो पिस्तौल, उसके राउंड और कुछ ग्रेनेड भी बरामद हुए हैं। मुठभेड़ संपन्न होने के बाद काफी देर तक और आतंकवादियों की मौजूदगी की आशंका के चलते सर्च आप्रेशन भी चलाया गया। जब इस बात की पुष्टि हो गई कि सभी आतंकी मारे जा चुके हैं तो सेना ने ऑपरेशन संपन्न होने की घोषणा की। सुबह 6 बजे से जारी इस मुठभेड़ में सेना का एक जवान भी घायल हुआ है। उसे सेना के 92 बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सुरक्षा एजेंसियों को खुफिया जानकारी मिली थी कि श्रीनगर में पारिंपोरा के रणबीरगढ़ में आतंकी छिपे हैं। श्रीनगर पुलिस, सेना और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम ने इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया। घेराबंदी में खुद को घिरता देख आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी।

सुरक्षाबलों ने थोड़ी देर मे एक आंतकी को मार गिराया और कुछ देर बाद दूसरा आतंकी भी मारा गया। दोनों आतंकियों के ढेर होने के बाद उनकी पहचान शुरू की गई। आतंकियों की पहचान की पुष्टि होने के बाद आगे की कार्रवाई की गई।

जम्मू कश्मीर पुलिस ने बताया कि दोनों आतंकियों में से एक की पहचान इश्फाक राशिद के तौर पर हुई है। इश्शाद राशिद श्रीनगर के सोजिथ इलाके का रहे वाला है। वह आंतकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा में शामिल हुआ था। उसे 2018 में आतंकी संगठन का टाप कमांडर बना दिया गया था। वह श्रीनगर में 2018 से ऐक्टिव था और आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहा था। उसके खिलाफ कई आतंकी हिंसा के केस दर्ज हैं। उसकी लंबे समय से तलाश की जा रही थी।

पुलिस ने बताया कि दूसरा मारा गया आतंकी भी राशिद की तरह ही लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा है। उसकी पहचान एजाज भट की तौर पर हुई है। वह आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख आतंकियों में से एक था। वह पुलवामा का रहने वाला था।

Web Title: Jammu and Kashmir: Two Lashkar terrorists killed in an encounter between security forces and terrorists, one of them top commander

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे