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Jammu and Kashmir: 17 फरवरी से कश्मीर के लिए दौड़ेगी कटड़ा से रेल

By सुरेश एस डुग्गर | Updated: February 11, 2025 14:42 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 फरवरी को कश्मीर के लिए ट्रेन का उद्घाटन करेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री जम्मू संभाग से विशेष रूप से डिजाइन की गई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

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ठळक मुद्देप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 फरवरी को कश्मीर के लिए ट्रेन का उद्घाटन करेंगेPM जम्मू संभाग से विशेष रूप से डिजाइन की गई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे

जम्मू: उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला रेल लिंक (यूएसबीआरएल) परियोजना के पूरा होने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 फरवरी को कश्मीर के लिए ट्रेन का उद्घाटन करेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री जम्मू संभाग से विशेष रूप से डिजाइन की गई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

रेलवे अधिकारी ने बताया कि वर्षों के समर्पण, इंजीनियरिंग की उत्कृष्टता और अथक प्रयासों के बाद, कश्मीर की रेल कनेक्टिविटी का लंबे समय से संजोया गया सपना आखिरकार साकार हो गया है। वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द ही इस ऐतिहासिक मार्ग पर चलेगी।

जानकारी के लिए यूएसबीआरएल परियोजना के हिस्से के रूप में, भारतीय रेलवे ने देश के कुछ सबसे प्रतिष्ठित पुलों से गुजरते हुए कई सफल ट्रायल रन किए हैं। इसमें अंजी खड्ड पुल, अपने 331 मीटर ऊंचे खंभे के साथ, इंजीनियरिंग की एक उल्लेखनीय उपलब्धि के रूप में खड़ा है, जबकि 359 मीटर ऊंचा चिनाब पुल, दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल होने का गौरव रखता है - जो एफिल टावर से भी ऊंचा है। 

ये पुल न केवल क्षेत्रीय संपर्क को बढ़ाते हैं बल्कि भारत की तकनीकी और अवसंरचनात्मक क्षमता को भी प्रदर्शित करते हैं। रेलवे अधिकारी के बकौल, ट्रेन को विशेष रूप से कटड़ा-श्रीनगर रेल मार्ग पर जम्मू और कश्मीर की कठोर सर्दियों की परिस्थितियों में कुशलतापूर्वक संचालित करने के लिए डिजाइन किया गया है। 

उन्होंने बताया कि इसमें उन्नत जलवायु-प्रतिरोधी तकनीकें शामिल हैं, जिसमें हीटिंग सिस्टम शामिल हैं जो पानी और बायो-टायलेट टैंकों को जमने से रोकते हैं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने बताया कि एयर-ब्रेक सिस्टम को उप-शून्य तापमान में भी सुचारू संचालन के लिए अनुकूलित किया गया है।

रेलवे अधिकारी का कहना का कि वंदे भारत एक्सप्रेस में विंडशील्ड में एम्बेडेड हीटिंग तत्व भी शामिल हैं जो ड्राइवर के सामने के लुकआउट ग्लास को स्वचालित रूप से डीफ्रास्ट करते हैं, जिससे अत्यधिक सर्दियों की स्थिति में स्पष्ट दृश्यता सुनिश्चित होती है। 

रेलवे अधिकारी बताते थे कि इन विशेष अनुकूलनों के अलावा, ट्रेन में सभी मानक वंदे भारत सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं, जैसे पूरी तरह से वातानुकूलित कोच, स्वचालित प्लग दरवाजे, मोबाइल चार्जिंग साकेट और बहुत कुछ।

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