Jammu-Kashmir Coronavirus Breaking: निजामुद्दीन मरकज से लौटे 1900 लोगों का पता चला, सभी की हो रही जांच, रखा जा रहा आइसोलेशन में

By गुणातीत ओझा | Published: April 10, 2020 03:57 PM2020-04-10T15:57:52+5:302020-04-10T15:57:52+5:30

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने आज शुक्रवार को बताया कि निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए 1900 लोगों की पहचान कर ली गई है। सभी से संपर्क किया गया है। उन्होंने कहा कि इन लोगों से फोन पर बात की गई है और सभी का टेस्ट कराया जा रहा है।

Jammu and Kashmir Coronavirus Breaking: 1900 people returned from Nizamuddin Markaz found all being investigated being kept in isolation | Jammu-Kashmir Coronavirus Breaking: निजामुद्दीन मरकज से लौटे 1900 लोगों का पता चला, सभी की हो रही जांच, रखा जा रहा आइसोलेशन में

जम्मू-कश्मीर में निजामुद्दीन मरकज से लौटे 1900 लोगों का पता चला

Highlightsजम्मू-कश्मीर में अब कोविड-19 के 188 मामले हो गए हैं, जिनमें से 152 घाटी में और 36 जम्मू क्षेत्र में दर्ज किए गए हैंइस बीमारी ने अब तक राज्य के चार लोगों की जान ले ली है, जिनमें एक मौत जम्मू में और तीन मौतें कश्मीर में हुई हैं।

जम्मू। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जम्मू-कश्मीर में भी सरकार की तरफ से विशेष सावधानी बरती जा रही है। संक्रमण के लक्षण दिखने पर लोगों की जांच और उन्हें क्वारंटाइन करने की प्रक्रिया जोरों पर है। इस कड़ी में दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होकर लौटे लोग सरकार के सामने बड़ी चुनौती खड़ी कर रहे हैं। राज्य में अब तक 1900 लोगों की पहचान हो चुकी है जो तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने आज शुक्रवार को बताया कि निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए 1900 लोगों की पहचान कर ली गई है। सभी से संपर्क किया गया है। उन्होंने कहा कि इन लोगों से फोन पर बात की गई है और सभी का टेस्ट कराया जा रहा है। मुर्मू ने यह भी कहा कि ये सभी लोग जांच कराने में सहयोग कर रहे हैं। उनका टेस्ट किया जा रहा है और आइसोलेशन में रखा जा रहा है। काफी सक्रियता के साथ काम जारी है। चिकित्सा व्यवस्था पर प्रकाश डालते हुए उपराज्यपाल ने बताया कि हमारे पास 17,000 N95 मास्क हैं, 13,000 पीपीई है और 2,00 वेंटिलेटर हैं। जल्द ही हमारे पास 80,000 रैपिड टेस्टिंग किट होंगे, जिनका इस्तेमाल रेड जोन में टेस्ट के लिए किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि राज्य में 34 रेड जोन चिन्हित किए गए हैं। सभी रेड जोन में 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन से जुड़े प्रतिबंध जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में चुनिंदा वजहों से ही किसी को आने-जाने की अनुमति दी जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि रेड जोन में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए योजना पर काम जारी है।

उधमपुर में संक्रमित मरीजों के चार नए मामले, राज्य में संक्रमितों की संख्या 188 पहुंची

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में चार लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या 188 हो गई है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ये चारों व्यक्ति 61 वर्षीय एक महिला के संपर्क में आये थे, जिनकी बुधवार को कोरोना वायरस से मौत हो गई थी। उधमपुर के जिला मजिस्ट्रेट पीयूष सिंगला ने पीटीआई से कहा, ‘‘उधमपुर में दस लोगों की जांच की गई। इनमें से चार की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। ये लोग जीएमसी जम्मू में कोरोना वायरस से मरने वाली महिला के संपर्क आये थे।’’ उन्होंने बताया कि इन मरीजों में महिला की दो पोतियां, बहू और एक पड़ोसी शामिल हैं। सिंगला ने बताया कि जीएमसी जम्मू से महिला के बेटे और महिला के पति की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है। इन नये मामलों के साथ जम्मू-कश्मीर में अब कोविड-19 के 188 मामले हो गए हैं, जिनमें से 152 घाटी में और 36 जम्मू क्षेत्र में दर्ज किए गए हैं। इस बीमारी ने अब तक राज्य के चार लोगों की जान ले ली है, जिनमें एक मौत जम्मू में और तीन मौतें कश्मीर में हुई हैं।

Web Title: Jammu and Kashmir Coronavirus Breaking: 1900 people returned from Nizamuddin Markaz found all being investigated being kept in isolation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे