यात्रीगण कृपया ध्यान दे... रेलवे की इस खास सुविधा से मिलेगा सस्ता टिकट, ऐसे उठाएं लाभ

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: September 5, 2018 04:30 PM2018-09-05T16:30:16+5:302018-09-05T16:32:12+5:30

इसका लाभ यात्री ट्रेन की टिकट की बुकिंग कर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए यात्री को आईआरसीटीसी की वेबसाइट या आईआरसीटीसी से एप में जाकर टिकट की बुकिंग करनी होगी।

irctc.co.in passengers get cheap train ticket from irctc know here | यात्रीगण कृपया ध्यान दे... रेलवे की इस खास सुविधा से मिलेगा सस्ता टिकट, ऐसे उठाएं लाभ

यात्रीगण कृपया ध्यान दे... रेलवे की इस खास सुविधा से मिलेगा सस्ता टिकट, ऐसे उठाएं लाभ

नई दिल्ली, 5 सितंबर: ट्रेन से यात्रा करने वाले पर्यटकों के लिए भारतीय रेलवे की वेबसाइट IRCTC  (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) ने एक नई सुविधा लेकर आई है। यह सुविधा न केवल टिकट बुकिंग प्रक्रिया को आसान करेगी बल्कि भी टिकट सस्ती मालूम पड़ेगी। इसका लाभ यात्री ट्रेन की टिकट की बुकिंग कर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए यात्री को आईआरसीटीसी की वेबसाइट या आईआरसीटीसी से एप में जाकर टिकट की बुकिंग करनी होगी। इसका लाभ उठाने कि लिए टिकट का भुगतान आपको ई-कॉमर्शियल वेबसाइट  PayTm और MobiKwik पर जाकर करना होगा। 

यात्रियों को बता दें कि  MobiKwik अपने एप के जरिए जरिए ट्रेन टिकट के भुगतान पर 10 फीसद का डिस्काउंट दे रहा है। वहीं, पेटीएम भी  ट्रेन टिकट की पेमेंट कराने पर पेटीएम आपको 100 रुपये का कैशबैक देगा। इतना ही नहीं फ्लिपकार्ट और फोन पे भी अपने प्लेटफॉर्म की मदद से ट्रेन टिकट की बुकिंग का पेमेंट करने पर 100 रुपये का कैशबैक दे रहे हैं। साथ ही ये एप आपको पहले दो ट्राजेक्शन पर 50 रुपये की अतिरिक्त छूट भी देंगी।

ऐसे उठाएं इसका लाभ

इसका लाभ उठाने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट (irctc.co.in) या एप पर जाना होगा। इसके बाद यहां यूजर लॉगइन करने के लिए नाम और पासवर्ड डालें। यहां ट्रैवल डिटेल भरने के बाद पेमेंट के लिए प्रोसीड पर क्लिक करें। यहां आपको पेमेंट मोड के लिए ई-वॉलेट का ऑप्शन चुने।   ई-वॉलेट कैटेगरी में आप पेटीएम, फ्रीचार्ज और मोबीक्विक को चुनकर ऑफर का लाभ उठा सकते हैं।

Web Title: irctc.co.in passengers get cheap train ticket from irctc know here

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे