लाइव न्यूज़ :

दिल्ली में इंटरपोल महासभा में दाउद इब्राहिम और हाफिज सईद के सवालों पर कैसे चुप्पी साध गया पाकिस्तान, देखें वीडियो

By विनीत कुमार | Published: October 18, 2022 5:04 PM

दिल्ली में इंटरपोल महासभा में हिस्सा लेने पहुंचा पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और हाफिज सईद को भारत सौंपे जाने के सवाल पर चुप्पी साध गया। 1997 के बाद पहली बार दिल्ली में इंटरपोल महासभा का आयोजन हो रहा है।

Open in App
ठळक मुद्देअंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और हाफिज सईद के सवालों पर पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल ने साधी चुप्पी।दिल्ली में इंटरपोल महासभा में हिस्सा लेने पहुंचा है पाकिस्तान से दो सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल।भारत में लगभग 25 वर्षों के अंतराल के बाद इंटरपोल महासभा की बैठक हो रही है।

नई दिल्ली: पाकिस्तान की शीर्ष जांच एजेंसी के प्रमुख मंगलवार को अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और 26/11 मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर भारतीय मीडिया की ओर से पूछे गए सवालों पर चुप्पी साध गए। दाऊद इब्राहिम और हाफिद सईद दोनों ही भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की वांटेड आतंकवादियों की लिस्ट में हैं। 

पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) के महानिदेशक मोहसिन बट दरअसल इस्लामाबाद से दिल्ली आए उस दो सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं, जो इंटरपोल महासभा में भाग ले रही है। दिल्ली में मंगलवार को इसी कार्यक्रम के बीच पाकिस्तानी डेलिगेट्स से दाऊद और हाफिज सईद को लेकर सवाल पूछे गए।

इनसे पूछा गया था कि क्या पाकिस्तान दाऊद इब्राहिम और लश्कर-ए-तैयबा के चीफ हाफिज सईद को भारत को सौंपेगा। इस पर पाकिस्तान से दोनों सदस्यों ने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। माना जाता है कि हाफिज सईद को पाकिस्तान ने शरण दे रखी है और दाऊद इब्राहिम का भी ठिकाना वहां है।

पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल उस समय भारत में हो रहे इंटरपोल महासभा में हिस्सा ले रहा है जब दोनों देशों के बीच तनाव जारी है। हाल ही में हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा सहित कई वैश्विक मंचों पर कश्मीर को अंतरराष्ट्रीय मुद्दे बनाने के पाकिस्तान के प्रयास पर भी भारक कड़ा ऐतराज करता रहा है। 

बता दें कि इंटरपोल महासभा इसकी सर्वोच्च गवर्निंग बॉडी है और इसके कामकाज से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए साल में एक बार बैठक करती है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को इंटरपोल की इस महासभा को संबोधित किया। चार दिनों के इस कार्यक्रम का समापन 21 अक्टूबर को होगा और इसमें 195 इंटरपोल सदस्य देशों के प्रतिनिधिमंडल शामिल हो रहे हैं। इसमें इन देशों के मंत्री, देशों के पुलिस प्रमुख, राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो के प्रमुख और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हो रहे हैं। भारत में लगभग 25 वर्षों के अंतराल के बाद इंटरपोल महासभा की बैठक हो रही है। इससे पहले यह आखिरी बार 1997 में आयोजित हुई थी।

टॅग्स :पाकिस्तानInterpolहाफिज सईददाऊद इब्राहिम
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटPCB ICC T20 World Cup 2024: टीम इंडिया के पूर्व कोच के बाद इस दिग्गज पर डोरे!, टी20 विश्व कप जीतने के लिए कुछ भी करेगा पीसीबी

भारतGeeta in MP: पाकिस्तान से 2015 में भारत लौटीं गीता ने पीएम मोदी से दो चीज मांगी, जानें क्या डिमांड

भारतपुलवामा हमले के बाद भारत के एक सख्त कदम से बर्बाद हुआ पाकिस्तान, पाक मंत्री ने संसद में स्वीकार किया

क्रिकेटVideo: 'यूरोप के लिए शरिया की जरूरत, समाज में समस्याओं के लिए कामकाजी महिलाएं जिम्मेदार', पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान सईद अनवर का वीडियो वायरल

भारतLok Sabha Elections 2024: शिरोमणि अकाली दल ने 'ऐलान-नामा' में कहा, "पाकिस्तान से करतारपुर साहिब को वापस लेंगे"

भारत अधिक खबरें

भारतBengalur Traffic: रेलवे ब्रिज की मरम्मत के चलते सांकी रोड होगा बंद, बेंगलुरु ट्रेफिक ने वैकल्पिक मार्ग पर जारी की एडवाइजरी

भारतLok Sabha Polls 2024: मायावती ने आरक्षण और चुनावी बॉन्ड को लेकर भाजपा-कांग्रेस पर बोला हमला, धनंजय का नहीं लिया नाम

भारत'स्वाति मालीवाल ने मुझे फोन कर अपने दर्दनाक अनुभव को विस्तार से बताया', एलजी वीके सक्सेना बोले

भारतMumbai Aircraft Flamingo: विमान की चपेट में आने के बाद 40 फ्लेमिंगो की मौत, पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने नागर विमानन महानिदेशालय को लिखा पत्र

भारतभारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों, अटैक हेलीकॉप्टर्स और मानव रहित ड्रोन्स की पूरी लिस्ट, इनके दम पर होती है सीमा की रखवाली