नेपाली बाघिन के प्यार में पागल भारतीय बाघ ने ली शावक की जान, जानें क्या है पूरा मामला

By एस पी सिन्हा | Published: January 8, 2022 07:09 PM2022-01-08T19:09:03+5:302022-01-08T19:17:01+5:30

वन विभाग के कर्मियों का कहना है कि एक बाघ ने शावक बाघ की सिर्फ इसलिए हत्या कर दी क्योंकि वह बाघिन के प्यार में बड़ी बाधा बन गया था।

Indian tiger madly in love with nepali tigeress took the life of the cub at valmiki tiger reserve | नेपाली बाघिन के प्यार में पागल भारतीय बाघ ने ली शावक की जान, जानें क्या है पूरा मामला

नेपाली बाघिन के प्यार में पागल भारतीय बाघ ने ली शावक की जान, जानें क्या है पूरा मामला

Highlightsमादा शावक बाघ के प्यार में बन रही थी बड़ी बाधामृत शावक के सभी अंग सुरक्षित, बिसरा को भी रखा गया है सुरक्षित

पटना: बिहार में पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मिकीनगर टाइगर रिजर्व क्षेत्र में एक भारतीय बाघ ने नेपाली बाघिन के प्यार में पागल होकर एक शावक बाघिन की जान ले ली। इस दिलचस्प मामले के सामने आने के बाद वन विभाग के अधिकारी जांच में जुट गये हैं। वन विभाग के कर्मियों का कहना है कि एक बाघ ने शावक बाघ की सिर्फ इसलिए हत्या कर दी क्योंकि वह बाघिन के प्यार में बड़ी बाधा बन गया था।

जंगल से आठ माह की एक मादा शावक का शव बरामद किया गया है। वन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार कि वाल्मीकि टाइगर रिजर्व क्षेत्र के कालेश्वर मंदिर के पास से सोनहा नदी के किनारे एक शावक का शव बरामद किया गया है। उन्होंने बताया कि जिस नदी के पास से शव बरामद किया गया है, वह भारत और नेपाल की सीमाओं को बांटती है।

मौत के कारणों का सही पता लगाया जा रहा है। हालांकि प्रथम दृष्टया मौत का कारण आपसी संघर्ष बताया जा रहा है। वाल्मीकिनगर टाइगर रिजर्व क्षेत्र के वन संरक्षक सह निदेशक हेमकांत राय ने बताया कि मृत शावक के सभी अंग सुरक्षित हैं, शव पर कहीं भी जख्म के निशान नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि शावक के बिसरा को सुरक्षित रख लिया गया है, जिसे देहरादून, बरेली और पटना वेटनरी कॉलेज जांच के लिए भेजने की व्यवस्था की जा रही है। निदेशक की माने तो तीन और चार जनवरी को इस क्षेत्र के पास एक बाघिन को देखा गया था। इसका मिलान करने पर पता चला कि वह नेपाल की रहने वाली थी।

वहीं, एक बाघ को भी देखा गया था। वह भारत का रहने वाला है। उसे पहले भी चिन्हित किया गया है। राय ने बताया कि प्रथम दृष्टया लगता है कि बाघ-बाघिन के साथ मेटिंग करना चाह रहा होगा, जिसमें संभवत: शावक बाधा बन रही होगी। इसी कारण अपनी प्रवृत्ति के कारण बाघ ने शावक को मार डाला होगा। बाघिन का पग मार्ग नेपाल की तरफ जाते हुए देखा गया है।

Web Title: Indian tiger madly in love with nepali tigeress took the life of the cub at valmiki tiger reserve

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे