लाइव न्यूज़ :

रेलवे दुर्घटना का शिकार हुए यात्रियों को 10 गुना अधिक मिलेगा मुआवजा, जानें किसे कितनी मिलेगी रकम

By अंजली चौहान | Published: September 21, 2023 4:00 PM

नई योजना के तहत, मृत यात्रियों के रिश्तेदारों को 5 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा, जो पिछले 50,000 रुपये से काफी अधिक है।

Open in App
ठळक मुद्देरेलवे ने दुर्घटना शिकार लोगों के लिए मुआवजे का किया ऐलान पहले के मुकाबले अब अधिक मिलेगा मुआवजा10 गुना बढ़ाया गया मुआवजा

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक अहम घोषणा की है। रेलवे बोर्ड ने ट्रेन दुर्घटनाओं में चोट खाने या मृत्यु हो जाने वाले मामलों में मुआवजा बढ़ाने का फैसला किया है जिसके तहत अब मुआवजे की रकम 10 गुना अधिक बढ़ा दी गई है।

इससे पहले साल 2012-13 में मुआवजा दिया जाएगा। यही नहीं अगर मानवयुक्त रेलवे फाटक पर भी रेलवे की गलती से कोई भी व्यक्ति हादसे का शिकार होता है तो उसे भी मुआवजा दिया जाएगा।

रेलवे बोर्ड ने अपने परिपत्र में कहा गया है कि ट्रेन दुर्घटनाओं और अप्रिय घटनाओं में शामिल यात्रियों के आश्रितों के लिए मुआवजा राशि बढ़ाने के बोर्ड के फैसले की पुष्टि की गई है। बढ़ा हुआ मुआवजा 18 सितंबर से लागू हो चुकी है।

अब इतनी मिलेगी रकम

रेलवे द्वारा यात्रियों के आश्रितों के लिए अनुग्रह राहत में वृद्धि की गई है जिन्होंने ट्रेन या मानवयुक्त लेवल क्रॉसिंग दुर्घटनाओं में दुखद रूप से अपनी जान गंवा दी। जिन यात्रियों को पहले 50,000 हजार रुपये दिए जाने का प्रावधान था अब उन्हें 5 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा।

वहीं, 25,000 हजार रुपये वाले को 2.5 लाख रुपये मिलेंगे। कम गंभीर चोट वाले यात्रियों को 50,000 रुपये मिलेंगे, जो पिछले 5,000 रुपये से काफी अधिक है।

इसके अलावा, सर्कुलर ने उन सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए संशोधित अनुग्रह राहत को बढ़ा दिया है जो मानवयुक्त समपार फाटकों पर रेलवे की प्रथम दृष्टया देनदारी के कारण दुर्घटनाओं में शामिल हैं।

सर्कुलर में अप्रिय घटनाओं को भी संबोधित किया गया, उन्हें आतंकवादी हमलों, हिंसक हमलों और ट्रेन डकैतियों जैसे अपराधों के रूप में वर्गीकृत किया गया। इन मामलों में, घातक चोटों वाले यात्रियों के आश्रितों को अब 1.5 लाख रुपये मिलेंगे, जबकि गंभीर चोटों वाले लोग 50,000 रुपये के हकदार होंगे, और मामूली चोटों वाले यात्रियों को 5,000 रुपये मिलेंगे।

जिन यात्रियों को ट्रेन दुर्घटनाओं के कारण 30 दिनों से अधिक अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है, उनके लिए बोर्ड ने अतिरिक्त अनुग्रह राहत की घोषणा की। उन्हें प्रति दिन 3,000 रुपये मिलेंगे, जो प्रत्येक 10-दिन की अवधि के अंत में या छुट्टी पर, जो भी पहले हो, जारी किया जाएगा।

अप्रिय घटनाओं के दौरान गंभीर चोटों के मामले में, यात्रियों को अस्पताल में भर्ती होने के छह महीने तक समान परिस्थितियों में प्रति दिन 1,500 रुपये मिलेंगे।

इसके बाद अगले पांच महीनों तक यह राशि घटकर 750 रुपये प्रति दिन हो जाएगी. हालाँकि, रेलवे बोर्ड ने स्पष्ट किया कि मानवरहित लेवल क्रॉसिंग पर दुर्घटनाओं, अतिचारियों, या ओवर हेड इक्विपमेंट (ओएचई) द्वारा करंट लगने वाले व्यक्तियों के मामलों में सड़क उपयोगकर्ताओं को कोई अनुग्रह राहत लागू नहीं होगी। ट्रेन दुर्घटनाओं और अप्रिय घटनाओं में यात्री की मृत्यु या चोट के लिए मुआवजा दायित्व रेलवे अधिनियम 1989 द्वारा शासित होता है।

टॅग्स :RailwaysRailway PoliceRailway Ministry
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: मुंबई में बारिश-तूफान के बाद रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़, महिला डब्बे में चढ़ने के लिए आपस में भिड़ी महिलाएं, धक्का-मुक्की का वीडियो वायरल

भारतब्लॉग: हड़ताल के तौर-तरीकों पर जापान से ली जानी चाहिए सीख

भारतIndia's first Vande Metro: भारत की पहली वंदे मेट्रो शुरू, जुलाई में शुरू होगा परीक्षण, जानिए इस परियोजना के बारे में सबकुछ

महाराष्ट्रMumbai Local Train Derail: मुंबई के छत्रपति स्टेशन पर पनवेल 56 लोकल हुई डीरेल, मेन लाइन पर नहीं पड़ा कोई असर

भारतअब घर बैठे ऐप पर बुक करिए अनारक्षित और प्लेटफॉर्म टिकट, रेलवे ने दूरी की सीमा वाला प्रतिबंध भी हटाया

भारत अधिक खबरें

भारतसंदेशखली 'स्टिंग वीडियो' की एसआईटी जांच की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

भारतLok Sabha Elections 2024: कंगना रनौत के पास 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति, आठ आपराधिक मामले

भारत'लोकसभा में कांग्रेस 40 का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी, यूपी में सफाया', पीएम ने की बड़ी भविष्यवाणी

भारतLok Sabha Polls 2024: पीएम मोदी के पास न घर है, न कार, हैं तो केवल 52,000 रुपये कैश, पढ़ें उनकी संपत्ति का संपूर्ण ब्यौरा

भारतMumbai Lok Sabha Seat 2024: वोट दो, पहचान स्याही निशान दिखाओ और 20 प्रतिशत छूट पाओ, जानें क्या है ‘डेमोक्रेसी डिस्काउंट’