इजरायल पर हमास के हमलों का विस्तार से अध्ययन कर रहा भारतीय सैन्य नेतृत्व: सूत्र

By मनाली रस्तोगी | Published: October 11, 2023 07:53 AM2023-10-11T07:53:10+5:302023-10-11T07:54:10+5:30

इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच भारतीय सैन्य नेतृत्व आतंकी समूह हमास द्वारा इजरायली ठिकानों पर किए गए हमलों का विस्तार से अध्ययन कर रहा है।

Indian military leadership studying Hamas attacks on Israel in detail say sources | इजरायल पर हमास के हमलों का विस्तार से अध्ययन कर रहा भारतीय सैन्य नेतृत्व: सूत्र

इजरायल पर हमास के हमलों का विस्तार से अध्ययन कर रहा भारतीय सैन्य नेतृत्व: सूत्र

Highlightsहमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में रॉकेट हमलों की झड़ी लगा दीइजराइल में कम से कम 900 लोग मारे गए हैं और 2,600 घायल हुए हैं, इजरायली हवाई हमलों में 143 बच्चों और 105 महिलाओं सहित 704 लोग मारे गए हैं और 4,000 से अधिक घायल हुए हैं

नई दिल्ली: भारतीय सैन्य नेतृत्व आतंकी समूह हमास द्वारा इजरायली ठिकानों पर किए गए हमलों का विस्तार से अध्ययन कर रहा है। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने इंडिया टुडे को बताया कि अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में आयोजित भारतीय सेना के कमांडरों के सम्मेलन के दौरान भी इस मुद्दे पर चर्चा होने की संभावना है। भारतीय सेनाएं खुफिया जानकारी एकत्र करने में संभावित अंतराल का भी अध्ययन कर रही हैं, जिसके कारण हमास द्वारा आतंकवादी हमले की भविष्यवाणी करने में इजरायली एजेंसियां ​​विफल हो सकती हैं।

इजराइल-हमास युद्ध

फ़िलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में रॉकेट हमलों की झड़ी लगा दी, जिसमें दोनों पक्षों के 1,600 से अधिक लोग मारे गए। इजराइल में कम से कम 900 लोग मारे गए हैं और 2,600 घायल हुए हैं। इस बीच गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायली हवाई हमलों में 143 बच्चों और 105 महिलाओं सहित 704 लोग मारे गए हैं और 4,000 से अधिक घायल हुए हैं।

इजराइल-हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने इजराइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से भी बात की। कॉल के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा करता है। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने नेतन्याहू को उनके कॉल के लिए और मौजूदा स्थिति पर अपडेट प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया।

पोस्ट में लिखा गया, "भारत के लोग इस मुश्किल घड़ी में इजराइल के साथ मजबूती से खड़े हैं। भारत आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की कड़ी और स्पष्ट रूप से निंदा करता है।" हमास के आतंकी हमलों के जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल को ठोस और अटूट समर्थन दिया। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी इजराइल का दौरा करेंगे और मौजूदा संघर्ष पर चर्चा करने के लिए देश के राजनीतिक नेतृत्व से मिलेंगे।

Web Title: Indian military leadership studying Hamas attacks on Israel in detail say sources

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे