कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का बयान आया सामने, इन 3 वजहों से हो सकता बढ़ रहे है मामले

By आजाद खान | Published: April 10, 2023 01:48 PM2023-04-10T13:48:20+5:302023-04-10T14:22:57+5:30

देश में बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार भी एक्टिव हो गई है। ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने देशभर के आज और मंगलवार को राष्ट्रव्यापी मॉक ड्रिल की घोषणा की है।

Indian Medical Association said amidst increasing cases india Corona due to these 3 reasons cases may be increasing | कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का बयान आया सामने, इन 3 वजहों से हो सकता बढ़ रहे है मामले

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsकोरोना के बढ़ते केस पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का बयान सामने आया है। आईएमए ने कहा है कि मामलों में बढोतरी के पीछे तीन कारण हो सकते है। बता दें कि पिछले 24 घंटे में भी कोरोना के 5,880 नए मामले दर्ज किए गए है।

नई दिल्ली: कोरोना के मामले बढ़ते देख इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने इस संबंध में एक बयान जारी किया है। कोविड को लेकर एसोसिएशन ने आशंका जताते हुए कहा है कि कोरोना से बचाव के कई नियमों के उल्लंघन के कारण मामले में इजाफा देखा जा रहा है। बढ़ रहे कोविड के मामलों पर बोलते हुए आईएमए ने कहा है कि इसके पीछे तीन कारण हो सकते है।

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 5,880 नए मामले आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,47,62,496 हो गई है। वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 35,199 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली तथा हिमाचल प्रदेश में चार-चार और गुजरात, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र तथा राजस्थान में एक-एक मरीज की मौत होने के बाद देश में संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,979 हो गई। 

बढ़ रहे केस पर आईएमए ने कहा 

कोविड के केस में इजाफा को देखते हुए आईएमए ने कहा है कि इसके पीछे कोविड प्रोटोकॉल का पालन या सही से पालन न करना है। कुछ महीने पहले ही कोविड के मामलों में कमी आने के बाद बड़ी लापरवाही देखी गई है जिसमें बिना मास्क के लोगों को बाहर निकलते हुए देखा गया और उनके द्वारा कोई भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया गया है। 

यही नहीं आईएमए का यह भी कहा है कि कम परीक्षण दर भी कोरोना के बढ़ते मामलों का एक कारण हो सकता है। बता दें कि कुछ महीने से कोरोना की टेस्टिंग के गति में भी कमी आई है, ऐसे में आईएमए का यह कहना है कि हो सकता है कि इस कारण केस में बढ़ोतरी हुई है। आईएमए ने यह भी आशंका जताई है कि ऐसा भी हो सकता है कि कोविड के एक नए संस्करण ने उभारना शुरू किया हो जिस वजह से केस में बढ़ोतरी देखी गई है। 

देश के अलग-अलग राज्यों में मॉक ड्रिल का हुआ आयोजन

कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के अलग-अलग राज्यों के अस्पतालों को यह निर्देश दिया है कि अपने यहां मॉक ड्रिल का आयोजन करें और खुद की समीक्षा करें कि वे कोविड से लड़ने के लिए कितना तैयार है। ऐसे में तेलंगाना के हैदराबाद के गांधी अस्पताल, मध्य प्रदेश के भोपाल के हमीदिया अस्पताल और हरियाणा के झज्जर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) समेत देश के कई और अस्पतालों में ये मॉक ड्रिल का आयोजन हुआ है। 

मामले को देखते हुए झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने रांची में एक बैठक की है। बैठक के बाद मंत्री ने बताया कि "हमने सभी उपायुक्तों को निर्देषित किया है कि वो मॉक ड्रिल में शामिल हो। अभी 8 राज्य हैं जहां मामले बढ़ रहे हैं। हमने उपायुक्तों को निर्देषित किया है कि वहां से आने वाले यात्रियों पर विशेष सतर्कता बरती जाए।"

भाषा इनपुट के साथ
 

Web Title: Indian Medical Association said amidst increasing cases india Corona due to these 3 reasons cases may be increasing

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे