संयुक्त राष्ट्र में भारत ने पाकिस्तान को आतंकवाद पर फिर दिखाया आईना, लादेन को शहीद बोलने पर इमरान खान की आलोचना

By पल्लवी कुमारी | Published: July 8, 2020 08:20 AM2020-07-08T08:20:35+5:302020-07-08T08:20:35+5:30

संयुक्त राष्ट्र में सात जुलाई को आंतकरोधी बैठक आयोजित की गई थी। 12 साल पहले सात जुलाई को अफगानिस्तान की राजधानी काबूल में भारतीय दूतावास पर पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी संगठन ने हमला किया था। जिसमें कई भारतीय और अफगानी नागरिकों की मौत हुई थी।

India targets Pakistan UN body on terrorism record slams imran khan for Osama Bin Laden as a martyr | संयुक्त राष्ट्र में भारत ने पाकिस्तान को आतंकवाद पर फिर दिखाया आईना, लादेन को शहीद बोलने पर इमरान खान की आलोचना

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (फाइल फोटो)

Highlightsसंयुक्त राष्ट्र में भारत ने कहा, पाकिस्तान आतंकवादियों को स्वतंत्रता सेनानी मानता है।संयुक्त राष्ट्र में भारत ने कहा, पाकिस्तान जम्मू और कश्मीर को लेकर गलत और मनगढंत बयानबाजी कर रहा है। अल-कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को मई 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में अमेरिकी नेवी सील्स ने मार गिराया था।

नई दिल्ली: भारत ने मंगलवार (7 जुलाई) को संयुक्त राष्ट्र की एक वर्चुअल बैठक में पाकिस्तान पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है। भारत ने यूएन (UN) में कहा, पाकिस्तान आतंकवादियों को शरण देने और समर्थन करने का काम करता है। भारत ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति को लेकर भी पाकिस्तान पर आरोप लगाए, जिसमें कहा गया है कि वह जम्मू-कश्मीर को लेकर अफवाह फैलाते हैं। भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के अल-कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden)  को ‘शहीद’ बोलने वाली बात की भी जमकर आलोचना की। भारतीय दल का नेतृत्व कर रहे विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (आतंकवाद विरोधी) महावीर सिंघवी ने बैठक में कई अहम मुद्दे उठाए।

हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय दल का नेतृत्व कर रहे विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव महावीर सिंघवी ने कहा, ल-कायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन को हाल ही में पाकिस्तानी संसद में प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा शहीद कहा गया, जो अपने आप में एक भद्दा मजाक था। सिंघवी ने आरोप लगाया इमरान खान ने सार्वजनिक रूप से पाकिस्तान में 40 हजार से अधिक आतंकवादियों की मौजूदगी की बात मानी थी। 

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक टीम ने भी रिपोर्ट दी थी कि लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद  के लगभग 6,500 पाकिस्तानी आतंकवादी अफगानिस्तान में काम कर रहे हैं।

अल-कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) (फाइल फोटो)
अल-कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र में भारत बोलो-  आतंकवादियों ने भारत में घुसपैठ करने के कई प्रयास किए

सिंघवी ने संयुक्त राष्ट्र में कहा कि कोरोना काल में आतंकवादियों ने भारत में घुसपैठ करने के कई प्रयास किए हैं। सीमा पार से अपने सुरक्षित ठिकानों से हमारी सीमा में हमलों को अंजाम देने के लिए और यहां तक कि हथियारों की तस्करी करने के लिए मानव रहित हवाई प्रणाली का इस्तेमाल किया गया था।

सिंघवी ने कहा कि आतंकवादियों ने कोरोना काल के दौरान भी वित्तीय और भावनात्मक संकट का फायदा उठाने की पूरी कोशिश की है। आतंकवादियों नेनफरत फैलाने वाले भाषण, फेक न्यूज और वीडियो के माध्यम से लोगों के बीच गलत जानकारी फैलाई है। 

उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान देखा जा रहा है कि आतंकी समूह चैरिटी के नाम पर फंड इकट्ठा कर रहे हैं, जो किए एक नया ट्रेंड है। 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान लोगों को उपदेश दे रहा है- संयुक्त राष्ट्र में भारत

संयुक्त राष्ट्र में सिंघवी ने कहा, 'यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक देश (पाकिस्तान) जिसने मुंबई (2008), पठानकोट (2016), उरी और पुलवामा में आतंकवादी हमले किए, वह अब विश्व समुदाय को उपदेश दे रहा है।

पाकिस्तान पर हमला बोलते हुए सिंघवी ने कहा, एक और महामारी के वक्त देश दूसरे देशों की मदद लगे हैं, वहीं पाकिस्तान सीमा पार से आतंकवादियों को भेजने का काम करता है, पाकिस्तान भारत के खिलाफ गलत बयानबाजी करने, मनगढंत आरोप लगाने का काम हमेशा करता है। सिंघवी ने पाकिस्तान पर हमारे आंतरिक मामलों में दखलअंदाजी का भी आरोप लगाया। 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में ओसामा बिन लादेन को ‘शहीद’ करार दिया था

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने  जून 2020 के आखिरी हफ्ते में बजट सत्र के दौरान खान ने संसद में कहा कि इस्लामाबाद को सूचित किए बिना ही अमेरिकी कमांडो पाकिस्तान में घुसे और ओसामा बिन लादेन की हत्या कर दी, उसके बाद से सभी ने पाकिस्तान को गालियां देना शुरू कर दिया। खान ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि कोई भी ऐसा अन्य देश है, जिसने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में साथ दिया हो और उसके लिए उसे शर्मिंदगी भी उठानी पड़ी हो। अफगानिस्तान में अमेरिका की असफलता के लिए साफ-साफ पाकिस्तान पर दोष मढ़ा गया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिकी कमांडो जब ऐबटाबाद में घुसे और उन्होंने ओसामा बिन लादेन को मार दिया...शहीद कर दिया...तो वह पूरी दुनिया में बसे पाकिस्तानियों के लिए शर्मिंदगी का पल था। उसके बाद पूरी दुनिया हमें गालियां देने लगी। हमारा सहयोगी हमारे देश में घुसा और बिना सूचना दिए उसने किसी को मार दिया। और, आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका की लड़ाई में 70 हजार पाकिस्तानी मारे गए हैं।’’

Web Title: India targets Pakistan UN body on terrorism record slams imran khan for Osama Bin Laden as a martyr

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे