स्वतंत्रता दिवसः मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा, झारखण्ड देश का पहला राज्य है, जहां महिलाओं को प्रथम गैस रिफिल के साथ ही निःशुल्क गैस चूल्हा भी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 15, 2019 02:31 PM2019-08-15T14:31:32+5:302019-08-15T14:31:32+5:30

दास ने कहा कि 30 सितम्बर तक 12 लाख अतिरिक्त महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि देश की महिलाओं को लकड़ी आधारित ईंधन के प्रयोग के कारण होने वाली बीमारियों से बचाने एवं पर्यावरण स्वच्छता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ हमारे राज्य की सभी महिलाओं को भी मिल रहा है।

Independence Day: Chief Minister Raghuvar Das said, Jharkhand is the first state in the country, where the first gas refill to women as well as free gas stove | स्वतंत्रता दिवसः मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा, झारखण्ड देश का पहला राज्य है, जहां महिलाओं को प्रथम गैस रिफिल के साथ ही निःशुल्क गैस चूल्हा भी

दास ने कहा कि झारखण्ड का युवा ही झारखण्ड की शक्ति है। उसके हाथ में हुनर देना, कार्य का अवसर देना यह मेरी सबसे बड़ी प्राथमिकता है।

Highlightsमुद्रा लोन से राज्य के 14 लाख 50 हजार नौजवानों को स्वरोजगार का अवसर दिया गया है।भारत सरकार के सार्वजनिक उपक्रमों में राज्य के दस हजार नौजवानों को नौकरी मिली। न्होंने कहा कि महिलाएँ हमारी संस्कृति और हमारी सामाजिक प्रणाली का मुख्य आधार हैं।

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बृहस्पतिवार को यहां घोषणा की कि झारखण्ड देश का पहला राज्य है, जहाँ महिलाओं को प्रथम गैस रिफिल के साथ ही निःशुल्क गैस चूल्हा भी उपलब्ध कराया जा रहा है और 23 अगस्त से दूसरा गैस सिलिंडर भी मुफ्त दिया जाएगा।

देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उन्होंने यहां मोराबादी मैदान में स्वतंत्रता दिवस की परेड की सलामी लेने के बाद अपने संबोधन में यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि अब तक राज्य की 31 लाख से अधिक महिलाओं ने प्रथम गैस रिफिल के साथ ही निःशुल्क गैस चूल्हा देने की योजना का लाभ लिया है।

दास ने कहा कि 30 सितम्बर तक 12 लाख अतिरिक्त महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि देश की महिलाओं को लकड़ी आधारित ईंधन के प्रयोग के कारण होने वाली बीमारियों से बचाने एवं पर्यावरण स्वच्छता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ हमारे राज्य की सभी महिलाओं को भी मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्षा बंधन के अवसर पर हमारी सरकार ने अपनी बहनों को तोहफा देते हुए दूसरा गैस सिलेण्डर भी मुफ्त में देने का निर्णय लिया है, जो जन्माष्टमी के अवसर पर 23 अगस्त से शुरू होगा। उन्होंने कहा कि महिलाएँ हमारी संस्कृति और हमारी सामाजिक प्रणाली का मुख्य आधार हैं।

झारखण्ड के भविष्य का हमारा सपना तभी साकार हो सकता है, जब महिलाओं को शिक्षित किया जाय, आर्थिक द़ृष्टि से उनका विकास किया जाय। सखी मंडलों के माध्यम से स्वरोजगार देकर आर्थिक सशक्तिकरण किया जा रहा है।

दास ने कहा कि झारखण्ड का युवा ही झारखण्ड की शक्ति है। उसके हाथ में हुनर देना, कार्य का अवसर देना यह मेरी सबसे बड़ी प्राथमिकता है, क्योंकि झारखण्ड के विकास को और आगे ले जाने के लिए इससे बड़ी कोई पूंजी हमारे पास हो ही नहीं सकती। हम उसे आगे बढ़ाना चाहते हैं। अभी सरकारी नौकरी में 01 लाख नियुक्ति हो चुकी है व 50 हजार नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है।

उन्होंने कहा कि राज्य के युवाओं का कौशल विकास कर निजी क्षेत्र में 01 लाख 90 हजार युवाओं को रोजगार दिया गया है। टेक्सटाइल एवं फूड प्रोसेसिंग में 68 हजार युवक एवं युवतियों को प्रत्यक्ष एवं 02 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध कराये गये हैं।

मुद्रा लोन से राज्य के 14 लाख 50 हजार नौजवानों को स्वरोजगार का अवसर दिया गया है। भारत सरकार के सार्वजनिक उपक्रमों में राज्य के दस हजार नौजवानों को नौकरी मिली। 

Web Title: Independence Day: Chief Minister Raghuvar Das said, Jharkhand is the first state in the country, where the first gas refill to women as well as free gas stove

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे