‘प्राकृतिक रूप से हवादार पॉलीहाउस सुविधा’ का लुधियाना में उद्घाटन

By भाषा | Published: August 1, 2021 01:55 AM2021-08-01T01:55:46+5:302021-08-01T01:55:46+5:30

Inauguration of 'Naturally Ventilated Polyhouse Facility' in Ludhiana | ‘प्राकृतिक रूप से हवादार पॉलीहाउस सुविधा’ का लुधियाना में उद्घाटन

‘प्राकृतिक रूप से हवादार पॉलीहाउस सुविधा’ का लुधियाना में उद्घाटन

नयी दिल्ली, 31 जुलाई सीएसआईआर-सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट, दुर्गापुर के निदेशक हरीश हिरानी ने पंजाब के लुधियाना में शनिवार को 'प्राकृतिक रूप से हवादार पॉलीहाउस सुविधा' का उद्घाटन किया। संस्थान की ओर से जारी एक बयान से यह जानकारी दी गई।

उन्होंने यहां एक खींचने योग्य छत वाले पॉलीहाउस की आधारशिला भी रखी। पॉलीहाउस या पॉलीघर दरअसल पारंपरिक तौर पर पॉलीथिन से बना एक रक्षात्मक छायाप्रद घेरा होता है।

इस तकनीक के बारे में हिरानी ने कहा कि किसान मौसम संबंधी कई दिक्कतों का सामना करते हैं और कुछ हद तक पारंपरिक पॉलीहाउस से इन समस्याओं का समाधान हो सकता है लेकिन इसके कुछ नुक़सान भी हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसे में नई तकनीक और पारंपरिक पॉलीहाउस का संयुक्त रूप जलवायु परिवर्तन से किसानों को होने वाली दिक़्क़तों को दूर करने का एक मज़बूत तरीक़ा हो सकती है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Inauguration of 'Naturally Ventilated Polyhouse Facility' in Ludhiana

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे