Weather Update: मौसम विभाग ने की पूरे देश में भारी बारिश की भविष्यवाणी, इन राज्यों में जताई बाढ़ की आशंका

By रुस्तम राणा | Published: August 4, 2023 06:56 PM2023-08-04T18:56:32+5:302023-08-04T19:00:21+5:30

आईएमडी की भविष्यवाणी के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित प्रभावित क्षेत्रों को पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश में कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण संभावित बाढ़ का सामना करना पड़ता है।

IMD predicts heavy rainfall and floods across India | Weather Update: मौसम विभाग ने की पूरे देश में भारी बारिश की भविष्यवाणी, इन राज्यों में जताई बाढ़ की आशंका

Weather Update: मौसम विभाग ने की पूरे देश में भारी बारिश की भविष्यवाणी, इन राज्यों में जताई बाढ़ की आशंका

Highlightsमौसम विभाग के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत में अगले तीन से चार दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना हैपंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित प्रभावित क्षेत्रों को पूर्वोत्तर एमपी में कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण आ सकती है बाढ़

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत में अगले तीन से चार दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी की भविष्यवाणी के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित प्रभावित क्षेत्रों को पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश में कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण संभावित बाढ़ का सामना करना पड़ता है।

मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही गुरुवार को हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, बिहार, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में छिटपुट भारी बारिश का अनुमान लगाया है।

अपेक्षित भारी वर्षा के कारण उत्तराखंड, दक्षिणपूर्व हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड, दक्षिणी मध्य प्रदेश और दक्षिणी उत्तर प्रदेश के मध्य भागों के कुछ हिस्सों में अचानक बाढ़ आने की आशंका है। आईएमडी ने कहा कि उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग क्षेत्रों में बिजली गिरने के साथ आंधी आने की भविष्यवाणी की गई है।

मौसम ब्यूरो ने दक्षिण-पश्चिम, मध्य और उत्तरी अरब सागर, गुजरात तट और कोमोरिन क्षेत्र में 45-55 किमी प्रति घंटे की गति और 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी चेतावनी दी है। मछुआरों को गुरुवार को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है। मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में रविवार तक और असम, मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में रविवार को भारी बारिश का खासा असर पड़ने की आशंका है।

आईएमडी ने यात्रा के समय में वृद्धि की उम्मीद के साथ सड़कों पर स्थानीय बाढ़, निचले इलाकों में जलभराव और प्रमुख शहरों में यातायात में संभावित व्यवधान के बारे में भी आगाह किया है। कमजोर संरचनाओं को नुकसान हो सकता है, जबकि पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन या भूस्खलन का अनुभव हो सकता है।

Web Title: IMD predicts heavy rainfall and floods across India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे