भारी बारिश से बेहाल हुआ तेलंगाना; राज्य में अलर्ट जारी, स्कूल-कॉलेज बंद

By अंजली चौहान | Published: July 28, 2023 01:17 PM2023-07-28T13:17:16+5:302023-07-28T13:22:21+5:30

तेलंगाना सरकार ने भारी बारिश को देखते हुए शुक्रवार को राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टियों की घोषणा कर दी। मौसम विभाग ने राज्य के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

IMD Heavy rains wreak havoc in Telangana Alert issued in the state schools and colleges closed | भारी बारिश से बेहाल हुआ तेलंगाना; राज्य में अलर्ट जारी, स्कूल-कॉलेज बंद

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsतेलंगाना में भारी बारिश से अलर्ट राज्य केसभी स्कूल-कॉलेज बंद बारिश का रेड अलर्ट जारी

हैदराबाद: मानसूनी बारिश तेलंगाना के लिए आफत बनकर बरस रही है। राज्य में भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए सभी शैक्षिण संस्थानों को बंद क दिया गया है। राज्य में बारिश को लेकर हाई अलर्ट जारी किया गया है ऐसे में लोगों को अपने घरों में ही रहने की सलाह दी गई है।

भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को पूरे दिन तेलंगाना में भारी बारिश, तूफान और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य की शिक्षा मंत्री सबिता इंद्रा रेड्डी को राज्य में लगातार भारी बारिश के मद्देनजर शुक्रवार को सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित करने का आदेश दिया है। इससे पहले, मुख्यमंत्री केसीआर ने निर्देश दिया था कि शैक्षणिक संस्थान गुरुवार तक बंद रहेंगे। 

गौरतलब है कि आईएमडी हैदराबाद ने रेड अलर्ट जारी किया और गुरुवार और शुक्रवार के लिए तेलंगाना के विभिन्न जिलों में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की।

बरसात के कारण 8 लोगों की गई जान 

जानकारी के अनुसार, तेलंगाना में 22 जुलाई से लगातार बारिश हो रही है और बारिश से जुड़ी घटनाओं में करीब आठ लोगों की मौत की पुष्टि की गई है। गुरुवार को हुई भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया और सड़कों और कृषि फसलों को नुकसान हुआ। शहरी इलाकों में घरों में सांप घुसने की घटनाएं सामने आई हैं।

तेलंगाना के लिए अपनी दैनिक मौसम रिपोर्ट (27 जुलाई को सुबह 8.30 बजे) में, मौसम केंद्र ने कहा कि हनुमाकोंडा में कई स्थानों पर और मुलुगु, जयशंकर भूपालपल्ली जिलों में कुछ स्थानों पर और जनगांव, भद्राद्री कोठागुडेम में अलग-अलग स्थानों पर असाधारण भारी वर्षा हुई। तेलंगाना के करीमनगर और वारंगल जिले।

वायुसेना ने छह लोगों को बचाया

रिपोर्ट के अनुसार, जयशंकर भूपालपल्ली जिले के चित्याल में 62 सेमी बारिश हुई, उसके बाद उसी जिले में रेगोंडा (47) में बारिश हुई। हनुमाकोंडा जिले के पार्कल में 46 सेमी बारिश हुई।

इस बारिश के चलते जयशंकर-भूपालपल्ली जिले के बाढ़ प्रभावित नैनपाका गांव में एक निर्माण उपकरण मशीन के ऊपर छह लोग फंस गए। इन लोगों को बचाने के लिए वायुसेना की मदद ली गई और उन्होंने छह लोगों को सुरक्षित बचाया।

सरकार कर रही मदद 

सीएमओ की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया है कि बारिश के कारण प्रभावित लोगों तक सरकार हर संभव राहत पहुंचाने का प्रयास कर रही है। राज्य में राहत अभियान चलाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने गुरुवार सुबह से बारिश की स्थिति की समीक्षा की और मंत्रियों, जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों को जानमाल के नुकसान को रोकने के लिए राहत उपायों के बारे में सचेत किया।

मुख्य सचिव ए शांति कुमारी ने बताया कि राज्य में 108 गांवों के 10,696 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। मुख्य सचिव ने जिला कलेक्टरों को भारी बारिश के कारण गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में गहन राहत और पुनर्वास कार्यक्रम चलाने का निर्देश दिया।

उन्होंने कलेक्टरों के साथ टेलीकांफ्रेंस बैठक की और भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित जिलों में किए गए राहत और पुनर्वास उपायों के साथ-साथ मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुसार एहतियाती उपायों का जायजा लिया।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, भूपालपल्ली जिले के मोरमपल्ली गांव के 600 लोगों और पेद्दापल्ली जिले के मंथनी के गोपालपुर के पास एक रेत खदान में फंसे 19 श्रमिकों को बचाया गया और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

इस बीच, केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि उन्होंने तेलंगाना में बाढ़ की मौजूदा स्थिति पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बात की है।

Web Title: IMD Heavy rains wreak havoc in Telangana Alert issued in the state schools and colleges closed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे