भारी बारिश और मुल्लापेरियार बांध से पानी छोड़े जाने के बाद इडुक्की बांध का दरवाजा खोला गया

By भाषा | Published: December 7, 2021 12:36 PM2021-12-07T12:36:27+5:302021-12-07T12:36:27+5:30

Idukki dam door opened after heavy rain and water release from Mullaperiyar dam | भारी बारिश और मुल्लापेरियार बांध से पानी छोड़े जाने के बाद इडुक्की बांध का दरवाजा खोला गया

भारी बारिश और मुल्लापेरियार बांध से पानी छोड़े जाने के बाद इडुक्की बांध का दरवाजा खोला गया

इडुक्की (केरल), सात दिसंबर केरल के चेरूथोनी बांध का एक द्वार मंगलवार सुबह खोल दिया गया क्योंकि इडुक्की जलाशय में जलस्तर बढ़ता जा रहा था। जलाशय के जल अधिग्रहण इलाकों में भारी बारिश और मुल्लापेरियार बांध के द्वार खोले जाने की वजह से जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

इडुक्की जिले के अधिकारियों ने बताया कि चेरूथोनी बांध के द्वार संख्या तीन को सुबह छह बजे 40 सेंटीमीटर तक खोला गया और फिर सुबह साढ़े आठ बजे इसे 60 सेंटीमीटर तक खोल दिया गया।

इडुक्की जिला प्रशासन ने जलाशय में जलस्तर 2401.8 फुट तक पहुंचने के बाद ऑरेंज अलर्ट जारी किया। इसी बीच तमिलनाडु ने मुल्लापेरियार बांध के आठ दरवाजों को खोलने के कुछ घंटों बाद बंद कर दिया। बांध के द्वारा खोलने की वजह से पेरियार नदी में सोमवार रात भारी मात्रा में पानी छोड़ा गया। हालांकि, 126 साल पुराने बांध का एक दरवाजा बंद नहीं किया गया और पानी के प्रवाह को नियंत्रित करते हुए इसे 10 सेंटीमीटर तक उठाया गया है।

सोमवार रात मुल्लापेरियार बांध से भारी मात्रा में जल छोड़ने की घटना से जिले में पेरियार नदी के तटों पर रहनेवाले लोग घबरा गए क्योंकि उनके घरों में पानी घुसने लगा था। केरल के सिंचाई मंत्री रोशी ऑगस्टीन ने मुल्लापेरियार बांध से रात में पानी छोड़े जाने की घटना की निंदा की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस मुद्दे को उपयुक्त कानूनी मंचों पर उठाएगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Idukki dam door opened after heavy rain and water release from Mullaperiyar dam

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे