लाइव न्यूज़ :

आईबी मंत्रालय ने निजी चैनलों को चेताया, डांस रियलिटी शो में बच्चों को गलत तरह से पेश करने का आरोप

By भाषा | Published: June 18, 2019 1:22 PM

सभी चैनलों को भेजे हुए परामर्श में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि सभी निजी सेटेलाइट चैनलों से अपेक्षा की जाती है कि वे केबल टीवी नेटवर्क (नियमन) अधिनियम, 1995 के तहत तय कार्यक्रम एवं विज्ञापन कोड के प्रावधानों का पालन करेंगे।

Open in App
ठळक मुद्देआधिकारिक बयान के अनुसार, ‘‘ऐसे (डांस) मूव्ज अकसर अभद्र और उम्र के हिसाब से गलत होते हैं।चैनलों से कहा गया है कि ऐसे रियलिटी शो और कार्यक्रम दिखाते वक्त वे अधिकतम संयम, संवेदनशीलता और सतर्कता बरतें। 

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सभी निजी सेटेलाइट चैनलों से कहा है कि वे डांस रियलिटी शो और अन्य कार्यक्रमों में बच्चों को अश्लील और अभद्र तरीके से दिखाने से बचें। सूचना एवं प्रसारण (आईबी) मंत्रालय ने यह देखा है कि विभिन्न डांस रियलिटी टीवी शो में छोटे बच्चों को ऐसा डांस करते हुए दिखाया जाता है, जिसे फिल्मों या मनोरंजन के अन्य माध्यमों में वयस्कों पर फिल्माया गया है।

मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, ‘‘ऐसे (डांस) मूव्ज अकसर अभद्र और उम्र के हिसाब से गलत होते हैं। बच्चों पर इनका गलत प्रभाव पड़ सकता है, बेहद कम और सीखने की आयु में उनपर खराब प्रभाव हो सकता है।’’

सभी चैनलों को भेजे हुए परामर्श में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि सभी निजी सेटेलाइट चैनलों से अपेक्षा की जाती है कि वे केबल टीवी नेटवर्क (नियमन) अधिनियम, 1995 के तहत तय कार्यक्रम एवं विज्ञापन कोड के प्रावधानों का पालन करेंगे।

उसमें कहा गया है कि नियमों के अनुसार, टीवी पर दिखाए जाने वाले किसी भी कार्यक्रम में बच्चों को गलत तरीके से पेश ना किया जाए और बच्चों के लिए बनाए गए कार्यक्रम में गलत भाषा तथा हिंसक दृश्यों का प्रयोग ना किया जाए।

बयान के अनुसार, चैनलों से कहा गया है कि ऐसे रियलिटी शो और कार्यक्रम दिखाते वक्त वे अधिकतम संयम, संवेदनशीलता और सतर्कता बरतें। 

टॅग्स :प्रकाश जावड़ेकरस्टार प्लस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी 350 से ज्यादा सीट जीतेंगी, प्रकाश जावड़ेकर ने कहा-नौ साल में स्थिरता और विकास के साथ-साथ गरीबों का कल्याण

बॉलीवुड चुस्कीGHKKPM: सई और सवि की जान को खतरा, विराट घर के बाहर देगा पेहरा

बॉलीवुड चुस्कीमशहूर टीवी अदाकारा वैशाली ठक्कर ने क्यों की आत्महत्या सामने आई वजह, पुलिस ने दी जानकारी

बॉलीवुड चुस्की‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ की अभिनेत्री वैशाली ठक्कर ने की खुदकुशी, सुसाइड नोट भी बरामद

भारतब्लॉग: मोदी सरकार की नई टीम से क्यों हुए दिग्गज बाहर? अंदरखाने से आ रही अलग-अलग कहानी

भारत अधिक खबरें

भारतPune Porsche accident: 'मोदी दो हिंदुस्तान बना रहे हैं - जहां न्याय भी दौलत का मोहताज है', राहुल गांधी ने कल्याणीनगर में पॉर्श कार दुर्घटना पर दी प्रतिक्रिया

भारतBengalur Traffic: रेलवे ब्रिज की मरम्मत के चलते सांकी रोड होगा बंद, बेंगलुरु ट्रेफिक ने वैकल्पिक मार्ग पर जारी की एडवाइजरी

भारतLok Sabha Polls 2024: मायावती ने आरक्षण और चुनावी बॉन्ड को लेकर भाजपा-कांग्रेस पर बोला हमला, धनंजय का नहीं लिया नाम

भारतGeeta in MP: पाकिस्तान से 2015 में भारत लौटीं गीता ने पीएम मोदी से दो चीज मांगी, जानें क्या डिमांड

भारत'स्वाति मालीवाल ने मुझे फोन कर अपने दर्दनाक अनुभव को विस्तार से बताया', एलजी वीके सक्सेना बोले