घरेलू हवाई यात्रा में हुआ जबरदस्त इजाफा, दिसंबर 2022 में भी जारी रहा सुधार, देखें आंकड़े
By मनाली रस्तोगी | Published: February 20, 2023 10:15 AM2023-02-20T10:15:05+5:302023-02-20T10:17:51+5:30
इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) के अनुसार, भारतीय घरेलू हवाई यात्रा में काफी सुधार हुआ है।
सिंगापुर: इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) के अनुसार, भारतीय घरेलू हवाई यात्रा में काफी सुधार हुआ है। दरअसल, यह वर्ष 2022 में पूर्व-कोविड समय यानी साल 2019 के स्तर के 85.7 प्रतिशत को छू गई। आईएटीए ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की कि हवाई यात्रा में सुधार दिसंबर 2022 में भी जारी रहा और 2021 की तुलना में पूरे साल प्रदर्शन उच्च स्तर पर रहा।
भारत में कोविड-19 के नए प्रकोपों के लुप्त होने की चिंताओं के साथ एयरलाइंस ने घरेलू हवाई यात्रा के साथ-साथ राजस्व में भी महत्वपूर्ण सुधार देखा। आईएटीए ने कहा कि भारत का घरेलू आरपीके (राजस्व यात्री किलोमीटर) 2021 की तुलना में पिछले साल 48.8 प्रतिशत बढ़ा। अधिक उल्लेखनीय रूप से दिसंबर 2022 में हवाई यातायात लगभग दिसंबर 2019 के निशान के बराबर देखा गया, जो केवल 3.6 प्रतिशत कम था।
2022 में भारतीय घरेलू एएसके (उपलब्ध सीट किलोमीटर) एक साल पहले की तुलना में 30.1 प्रतिशत बढ़ गया। अन्य एशिया प्रशांत घरेलू बाजारों के लिए आरपीके द्वारा मापा गया घरेलू यातायात 2021 की तुलना में जापान में 75.9 प्रतिशत बढ़कर 2019 के स्तर का 74.1 प्रतिशत हो गया। दिसंबर 2019 की तुलना में घरेलू बाजार के लिए दिसंबर आरपीके 8.7 प्रतिशत था।
2022 में विश्व स्तर पर कुल यात्री यातायात (घरेलू प्लस अंतर्राष्ट्रीय) एक साल पहले की तुलना में 64.4 प्रतिशत चढ़ गया, जिसमें पूरे साल का वैश्विक यात्री यातायात पूर्व-महामारी के स्तर का 68.5 प्रतिशत था। दिसंबर 2022 में कुल ट्रैफिक 2021 के इसी महीने की तुलना में 39.7 प्रतिशत बढ़कर दिसंबर 2019 के स्तर के 76.9 प्रतिशत पर पहुंच गया।
2022 में अंतर्राष्ट्रीय हवाई यातायात 2021 के मुकाबले 152.7 प्रतिशत चढ़कर 2019 के स्तर का 62.2 प्रतिशत हो गया। दिसंबर 2022 अंतरराष्ट्रीय यातायात दिसंबर 2021 की तुलना में 80.2 प्रतिशत बढ़ गया, दिसंबर 2019 में 75.1 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गया।
सिंगापुर का चांगी हवाई अड्डा 2022 के अप्रैल में संगरोध-मुक्त यात्रा के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोलने के लिए एशिया में सबसे पहले देश के साथ हवाई यात्रा में सुधार का एक प्रमुख लाभार्थी है।
चांगी एयरपोर्ट ग्रुप (सीएजी) के एयर हब एंड कार्गो डेवलपमेंट के कार्यकारी उपाध्यक्ष लिम चिंग कियाट ने कहा, "पिछले दो वर्षों में हमने अपनी हवाई अड्डे की पेशकशों को मजबूत किया है और यात्रा पुनरुद्धार की प्रत्याशा में अपने एयरलाइन भागीदारों को शामिल करना जारी रखा है। चांगी हवाईअड्डा समुदाय के प्रयासों ने भुगतान किया है - हवाईअड्डा अब यात्रा वसूली में एशिया प्रशांत क्षेत्र का नेतृत्व कर रहा है।"
चिंग कियाट ने कहा, "हम आने वाले महीनों में और अधिक उड़ानों का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता और मुद्रास्फीति के दबाव जैसी निकट-अवधि की चुनौतियों के बावजूद हमें विश्वास है कि हम चांगी हवाई अड्डे की कनेक्टिविटी और यातायात को पूर्व-कोविड स्तरों पर उत्तरोत्तर बहाल करने में सक्षम होंगे।"
चांगी जैसे अंतरराष्ट्रीय केंद्रों के तेजी से पलटने के साथ आईएटीए 2023 में वैश्विक एयरलाइन उद्योग के लिए लाभप्रदता की वापसी की भविष्यवाणी करता है क्योंकि एयरलाइंस 2022 में अपने व्यवसाय पर कोविड-19 महामारी के प्रभाव से होने वाले नुकसान में कटौती करना जारी रखती है।
2023 में एयरलाइंस को 4.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का एक छोटा सा शुद्ध लाभ होने की उम्मीद है। यह 2019 के बाद पहला लाभ होगा जब उद्योग का शुद्ध लाभ 26.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। एयरलाइंस को 2022 में अनुमानित 6.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर, 2021 में 42 बिलियन अमेरिकी डॉलर और 2020 में 137.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ।
एएनआई के अनुसार, आईएटीए के महानिदेशक विली वॉल्श ने कहा, "उद्योग ने 2022 में प्रवेश करने की तुलना में कहीं अधिक मजबूत आकार में छोड़ दिया, क्योंकि अधिकांश सरकारों ने वर्ष के दौरान कोविड-19 यात्रा प्रतिबंधों को हटा दिया और लोगों ने यात्रा करने की अपनी स्वतंत्रता की बहाली का लाभ उठाया। चीन के फिर से खोलने पर कुछ सरकारों की अति-प्रतिक्रियाओं के बावजूद नए साल में यह गति जारी रहने की उम्मीद है।"
उन्होंने कहा, "आशा करते हैं कि 2022 को उस वर्ष के रूप में जाना जाए जिसमें सरकारों ने अपने नागरिकों को इतने लंबे समय तक पृथ्वी से बंधे रखने वाले नियामक बंधनों को हमेशा के लिए बंद कर दिया। यह महत्वपूर्ण है कि सरकारें यह सबक सीखें कि यात्रा प्रतिबंधों और सीमाओं को बंद करने से हमारे विश्व स्तर पर आपस में जुड़ी दुनिया में संक्रामक रोगों के प्रसार को धीमा करने के मामले में थोड़ा सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।"
उन्होंने कहा, "हालांकि, उनका लोगों के जीवन और आजीविका के साथ-साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भारी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो लोगों और वस्तुओं की अबाध आवाजाही पर निर्भर करता है।"