IAS अफसर शाह फैसल और पूर्व जेएनयू छात्रा शेहला रशीद ने धारा 370 से जुड़ी अपनी याचिका को लिया वापस

By रुस्तम राणा | Published: July 11, 2023 04:56 PM2023-07-11T16:56:43+5:302023-07-11T16:56:43+5:30

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने आज फैसल और शेहला को अपनी याचिकाएं वापस लेने की अनुमति दी और निर्देश दिया कि उनके नाम याचिकाकर्ताओं की सूची से हटा दिए जाएं।

IAS officer Shah Faesal and former JNU student Shehla Rashid withdraw their petition related to Article 370 | IAS अफसर शाह फैसल और पूर्व जेएनयू छात्रा शेहला रशीद ने धारा 370 से जुड़ी अपनी याचिका को लिया वापस

IAS अफसर शाह फैसल और पूर्व जेएनयू छात्रा शेहला रशीद ने धारा 370 से जुड़ी अपनी याचिका को लिया वापस

HighlightsSC ने फैसल और शेहला को अपनी याचिकाएं वापस लेने की अनुमति दीसीजेआई ने निर्देश दिया कि दोनों के नाम याचिकाकर्ताओं की सूची से हटा दिए जाएंहाल ही में एक ट्विटर पोस्ट में, फैसल ने कहा था कि अनुच्छेद 370 अब "अतीत की बात" है

नई दिल्ली: आईएएस अधिकारी शाह फैसल और पूर्व छात्र नेता शेहला रशीद शोरा ने 2019 में जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को खत्म करने को चुनौती देने वाली सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिकाएं वापस ले ली हैं। भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने आज फैसल और शेहला को अपनी याचिकाएं वापस लेने की अनुमति दी और निर्देश दिया कि उनके नाम याचिकाकर्ताओं की सूची से हटा दिए जाएं।

फैसल पहली बार 2009 में सिविल सेवा प्रवेश परीक्षा यूपीएससी में टॉप करके सुर्खियों में आए थे - ऐसा करने वाले वे पहले कश्मीरी थे। कई सरकारी पोस्टिंग के बाद, उन्होंने "कश्मीर में बेरोकटोक हत्याओं" के विरोध में 2019 में सेवा से इस्तीफा दे दिया था। एक फेसबुक पोस्ट में उन्होंने केंद्र पर भारतीय मुसलमानों को हाशिए पर रखने और सार्वजनिक संस्थानों को नष्ट करने का आरोप लगाया। इसके बाद उन्होंने एक राजनीतिक पार्टी, जम्मू एंड कश्मीर पीपल्स मूवमेंट, लॉन्च की।

वहीं शेहला रशीद, जो जेएनयू में छात्र संघ के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुकी हैं, 2016 में देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किए गए कन्हैया कुमार और उमर खालिद सहित कई छात्र नेताओं की रिहाई की मांग को लेकर आंदोलन के दौरान प्रमुखता से उभरीं। कुमार अब कांग्रेस नेता हैं। उमर खालिद दिल्ली दंगों के एक मामले में जेल में हैं। शेहला रशीद बाद में शाह फैसल की पार्टी में शामिल हो गईं थीं।

फैसल उन कश्मीरी नेताओं में शामिल थे, जिन्हें केंद्र द्वारा अनुच्छेद 370 को खत्म करने के बाद हिरासत में लिया गया था, जिसने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा दिया था और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था। अगस्त 2020 में, जम्मू और कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट ने घोषणा की कि फैसल को उनके अनुरोध पर पार्टी सदस्य के रूप में कार्यमुक्त कर दिया गया है।

शेहला रशीद ने भी पार्टी छोड़ दी है। पिछले साल, फैसल ने सरकारी सेवा में बहाली के लिए आवेदन किया था और अपना इस्तीफा वापस लेने के लिए चले गए थे। उनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया। हाल ही में एक ट्विटर पोस्ट में, फैसल ने कहा कि अनुच्छेद 370 अब "अतीत की बात" है। उन्होंने कहा, "मेरे जैसे कई कश्मीरियों के लिए 370 अतीत की बात है। झेलम और गंगा हमेशा के लिए महान हिंद महासागर में विलीन हो गई हैं। कोई पीछे नहीं जा सकता, केवल आगे बढ़ना है।"

Web Title: IAS officer Shah Faesal and former JNU student Shehla Rashid withdraw their petition related to Article 370

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे