ओडिशा में अगले तीन दिन में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

By भाषा | Published: June 8, 2020 02:03 AM2020-06-08T02:03:47+5:302020-06-08T02:03:47+5:30

अगले 48 घंटों के दौरान कम दबाव का क्षेत्र बनकर उसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने तथा बाद के 24 घंटों के दौरान और अधिक फैलने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इससे ओडिशा में अगले तीन दिन में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

Heavy to very heavy rainfall forecast for next three days in Odisha: Meteorological Department | ओडिशा में अगले तीन दिन में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तर भारत में कई स्थानों पर छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारों के कारण रविवार को क्षेत्र में सामान्य से कम तापमान दर्ज किया गया।

Highlightsमौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा हैओडिशा में अगले तीन दिन में भारी से बहुत भारी स्तर की बारिश होने का अनुमान है।

भुवनेश्वर: मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिससे ओडिशा में अगले तीन दिन में भारी से बहुत भारी स्तर की बारिश होने का अनुमान है।

यहां मौसम केन्द्र ने अपने विशेष बुलेटिन में कहा कि बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के चलते अगले 48 घंटों के दौरान कम दबाव का क्षेत्र बनकर उसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने तथा बाद के 24 घंटों के दौरान और अधिक फैलने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इससे ओडिशा में अगले तीन दिन में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

इसके मद्देजनर मौसम केन्द्र ने कई जिलों के लिये सोमवार से 10 जून तक येलो वार्निंग और कई अन्य जिलों में 11 जून तक ऑरेंज वार्निंग जारी की है। 

उत्तर भारत में छिटपुट बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा

उत्तर भारत में कई स्थानों पर छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारों के कारण रविवार को क्षेत्र में सामान्य से कम तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आगामी चार से पांच दिन में तापमान में खास बढ़ोतरी नहीं होने का अनुमान जताया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून अनुकूल परिस्थितियों के साथ आगे बढ़ रहा है और इसके 11-12 जून तक पश्चिम बंगाल और ओडिशा में पहुंचने की उम्मीद है।

उसने बताया कि देश में आगामी पांच दिन में लू चलने की संभावना नहीं है। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार सुबह एक बार फिर बारिश की फुहारों से मौसम सुहावना हो गया और शहर में तेज एवं ठंडी हवाएं चलीं, जिसके बाद तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के नीचे लुढ़क गया। शहर के लिए आधिकारिक आंकड़े उपलब्ध कराने वाली सफदरजंग वेधशाला ने शाम साढ़े पांच बजे तक 5.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की और अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे था। शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Web Title: Heavy to very heavy rainfall forecast for next three days in Odisha: Meteorological Department

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Odishaओड़िसा