Weather Report: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, महाराष्ट्र और एमपी के लिए रेड अलर्ट जारी

By रुस्तम राणा | Published: September 15, 2023 03:03 PM2023-09-15T15:03:24+5:302023-09-15T15:03:24+5:30

आईएमडी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “पश्चिम मध्य प्रदेश रेड अलर्ट पर है क्योंकि 15 से 17 सितंबर तक अत्यधिक भारी बारिश (204.4 मिमी से अधिक) सहित अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की उम्मीद है।

Heavy rainfall likely in these states, IMD issues red alert for Maharashtra, MP | Weather Report: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, महाराष्ट्र और एमपी के लिए रेड अलर्ट जारी

Weather Report: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, महाराष्ट्र और एमपी के लिए रेड अलर्ट जारी

Highlightsभारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी कियाजिसमें अगले तीन दिनों में अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई हैउत्तराखंड, विदर्भ, सौराष्ट्र और कच्छ, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा के लिए ऑरेंज अलर्ट

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी किया, जिसमें अगले तीन दिनों में अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने 15 सितंबर को दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश और विदर्भ में, इसके साथ ही आज उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में और 16-17 सितंबर तक गुजरात क्षेत्र में इसी तरह की वर्षा गतिविधि का सुझाव दिया है।

आईएमडी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “पश्चिम मध्य प्रदेश रेड अलर्ट पर है क्योंकि 15 से 17 सितंबर तक अत्यधिक भारी बारिश (204.4 मिमी से अधिक) सहित अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की उम्मीद है। तैयार रहें और सुरक्षित रहें!” मौसम विभाग ने उत्तराखंड, विदर्भ, सौराष्ट्र और कच्छ, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है, जहां 115.6 से 204.4 मिमी बारिश होने की संभावना है।

सुचिह्नित कम दबाव का क्षेत्र जो उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों से आगे बढ़ा है, अब पूर्वी मध्य प्रदेश पर स्थित है। अगले 3-4 दिनों के दौरान इसके पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात की ओर बढ़ने की संभावना है।

कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात सहित पश्चिमी क्षेत्र में 15-18 सितंबर तक व्यापक वर्षा, तूफान और बिजली गिरने की संभावना है। इन क्षेत्रों के अलग-अलग इलाकों में भी भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। उत्तर मध्य महाराष्ट्र में 16 सितंबर को अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

उत्तर-पश्चिम में, जिसमें उत्तराखंड, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश शामिल हैं, 15-17 सितंबर तक हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है, और पूर्वी राजस्थान में 16 और 17 सितंबर को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

ओडिशा और झारखंड में 15 सितंबर को व्यापक वर्षा, तूफान और बिजली गिरने की संभावना है, 18 और 19 सितंबर को गतिविधि जारी रहेगी। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 17 सितंबर में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 

दक्षिण में, तटीय कर्नाटक 15-16 सितंबर को मध्यम से भारी वर्षा के लिए तैयार है। इस बीच, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में 15 सितंबर को व्यापक वर्षा होने का अनुमान है। असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित पूर्वोत्तर राज्यों में, 17-19 सितंबर तक छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा, तूफान और अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का मिश्रण जारी रहने की संभावना है।

Web Title: Heavy rainfall likely in these states, IMD issues red alert for Maharashtra, MP

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे