Weather Update: मौसम विभाग का पूर्वानुमान- अगले दो दिनों में मध्य और उत्तर भारत में है लू चलने की संभावना

By मनाली रस्तोगी | Published: June 4, 2022 05:53 PM2022-06-04T17:53:08+5:302022-06-04T17:54:14+5:30

आईएमडी ने कहा कि 4 और 6 जून के दौरान विदर्भ, झारखंड, आंतरिक ओडिशा और छत्तीसगढ़ में और 4 और 8 जून के दौरान दक्षिण यूपी और उत्तर एमपी में इसी तरह की स्थिति बने रहने की उम्मीद है.

Heatwave conditions very likely in central and north India over next two days says IMD | Weather Update: मौसम विभाग का पूर्वानुमान- अगले दो दिनों में मध्य और उत्तर भारत में है लू चलने की संभावना

Weather Update: मौसम विभाग का पूर्वानुमान- अगले दो दिनों में मध्य और उत्तर भारत में है लू चलने की संभावना

Highlightsशुक्रवार को लू ने दिल्ली के कुछ हिस्सों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के निशान को पार कर लिया और सप्ताहांत में इसके और भी खराब होने की संभावना है.अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक होने पर लू घोषित की जाती है.

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को अगले दो दिनों में मध्य और उत्तर भारत में लू की स्थिति की भविष्यवाणी की. मौसम विभाग ने कहा कि 4 और 5 जून को राजस्थान, जम्मू संभाग, हिमाचल, उत्तराखंड, दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना है. 

आईएमडी ने कहा कि 4 और 6 जून के दौरान विदर्भ, झारखंड, आंतरिक ओडिशा और छत्तीसगढ़ में और 4 और 8 जून के दौरान दक्षिण यूपी और उत्तर एमपी में इसी तरह की स्थिति बने रहने की उम्मीद है. शुक्रवार को लू ने दिल्ली के कुछ हिस्सों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के निशान को पार कर लिया और सप्ताहांत में इसके और भी खराब होने की संभावना है.

दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान गुरुवार को 42 डिग्री सेल्सियस और बुधवार को 41.9 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मुंगेशपुर (45.5 डिग्री सेल्सियस) और पीतमपुरा (45.6 डिग्री सेल्सियस) में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहा. स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और नजफगढ़ में स्वचालित मौसम स्टेशनों ने अधिकतम तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस और 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.

अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक होने पर लू घोषित की जाती है. आईएमडी के अनुसार, यदि सामान्य तापमान से प्रस्थान 6.4 डिग्री से अधिक है, तो एक गंभीर हीटवेव घोषित की जाती है. पूर्ण रिकॉर्ड किए गए तापमान के आधार पर लू तब घोषित की जाती है जब कोई क्षेत्र अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज करता है. यदि अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है तो भीषण लू की घोषणा की जाती है.

Web Title: Heatwave conditions very likely in central and north India over next two days says IMD

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे