मुख्य समाचार दोपहर दो बजे

By भाषा | Published: November 13, 2020 02:13 PM2020-11-13T14:13:24+5:302020-11-13T14:13:24+5:30

Headlines at 2 pm | मुख्य समाचार दोपहर दो बजे

मुख्य समाचार दोपहर दो बजे

नयी दिल्ली, 13 नवंबर भाषा की अलग अलग फाइलों से दोपहर दो बजे तक जारी मुख्य खबरें इस प्रकार हैः-

दि22 मोदी डब्ल्यूएचओ

डब्ल्यूएचओ भारत में पारम्परिक दवाइयों के वैश्विक केंद्र की स्थापना करेगा, मोदी ने जताया आभार

नयी दिल्ली, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह भारत में पारम्परिक दवाइयों के एक वैश्विक केंद्र की स्थापना करेगा। इस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्वास जताया कि जिस प्रकार भारत ‘‘विश्व के औषधालय’’ के रूप में उभरा है उसी प्रकार यह केंद्र वैश्विक स्वास्थ्य का केंद्र बनेगा।

दि10 वायरस लीड मामले

भारत में कोविड-19 के कुल मामले 87.28 लाख हुए, मरीजों के ठीक होने की दर 92.97 प्रतिशत

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 44,879 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर शुक्रवार को 87.28 लाख हो गए। वहीं 81,15,580 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के साथ ही मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 92.97 प्रतिशत हो गई।

दि23 दिल्ली वायरस केजरीवाल

दिल्ली में सात से 10 दिन के भीतर कोविड-19 स्थिति नियंत्रण में आ जानी चाहिए: केजरीवाल

नयी दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सरकार महामारी की रोकथाम के लिए कई कदम उठा रही है और सात से 10 दिन के भीतर स्थिति नियंत्रण में आ जानी चाहिए।

प्रादे7 महाराष्ट्र जल मराठवाड़ा

मराठवाड़ा के सभी आठ जिलों में भूजल स्तर बढ़ा

औरंगाबाद, महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में अधिक बारिश की वजह से कई किसानों की फसलों को नुकसान हुआ है लेकिन इस बीच एक अच्छी खबर यह आई है कि सूखाग्रस्त इन इलाकों में भूजल स्तर बढ़ गया है।

प्रादे3 बंगाल अधीर टीएमसी

तृणमूल कांग्रेस में समस्या का सामना कर रहे नेता कांग्रेस में लौट सकते हैः अधीर चौधरी

कोलकाता, पश्चिम बंगाल कांग्रेस प्रमुख अधीर रंजन चौधरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि जो लोग तृणमूल कांग्रेस में समस्या का सामना कर रहे हैं वे मूल कांग्रेस पार्टी में लौट आएं।

अर्थ5 अमेरिका चीन निवेश प्रतिबंध

ट्रंप ने पीएलए के नियंत्रण वाली चीनी कंपनियों में अमेरिकी निवेश को प्रतिबंधित किया

वाशिंगटन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की 31 कंपनियों में अमेरिकी निवेश को प्रतिबंधित करने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किया है, जिनके बारे में अमेरिकी प्रशासन का कहना है कि चीनी सेना के पास या तो उनका स्वामित्व है या वे उसके नियंत्रण में हैं।

अर्थ6 संयुक्त राष्ट्र भारत सहायता

हमारी सहायता से ऋणग्रस्तता पैदा नहीं होती, भारत ने जी-77 की मंत्रिस्तरीय बैठक में कहा

संयुक्त राष्ट्र, भारत ने जी-77 की वार्षिक मंत्रिस्तरीय बैठक में कहा कि उसकी सहायता से दूसरे देशों के लिए ऋणग्रस्तता की समस्या नहीं पैदा होती, बल्कि ये शर्तों के बिना होती है और ये अपने सहयोगियों की विकास प्राथमिकताओं से निर्देशित होती हैं।

वि20 ऑस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री लीड

दीपावली कोविड-19 के बीच दीपावली संदेश का इस वर्ष खास महत्व है: स्कॉट मॉरिसन

मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने अपने देश में और दुनियाभर में रहने वाले भारतीयों को दीपावली पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस त्योहार से मिलने वाले संदेश का इस वर्ष ‘विशेष महत्व’ है क्योंकि दुनिया कोरोना वायरस महामारी का सामना कर रही है।

वि11 फिलीपीन तूफान

फिलीपीन में तूफान से 39 लोगों की मौत

मनीला, फिलीपीन में आए तूफान के कारण राजधानी में भीषण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने से शुक्रवार को आसपास के कई गांवों में मिट्टी और मलबा जमा हो गया।

खेल10 खेल लैंगर कोहली

कोहली के पितृत्व अवकाश का सम्मान करता हूं, लेकिन इससे भारत प्रभावित होगा : लैंगर

मेलबर्न, आस्ट्रेलिया के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने विराट कोहली के पितृत्व अवकाश लेने के फैसले की प्रशंसा की है लेकिन उन्होंने कहा कि इससे बोर्डर-गावस्कर ट्राफी के लिये होने वाली टेस्ट शृंखला के दौरान भारतीय टीम पर प्रभाव पड़ेगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Headlines at 2 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे