हरियाणा: नूंह में निकलने वाली 'शोभा यात्रा' पर खट्टर सरकार हुई सख्त, अनुमति देने से किया इनकार

By भाषा | Published: August 27, 2023 02:12 PM2023-08-27T14:12:54+5:302023-08-27T14:29:27+5:30

हरियाणा सरकार ने बीत 31 जुलाई को नूंह में हुई सांप्रदायिक हिंसा को देखते हुए सर्व जातीय हिंदू महापंचायत द्वारा निकाले जाने वाली 'शोभा यात्रा' को इजाजत देने से इनकार कर दिया है।

Haryana: Khattar government strict on 'Shobha Yatra' to be held in Nuh, refuses permission | हरियाणा: नूंह में निकलने वाली 'शोभा यात्रा' पर खट्टर सरकार हुई सख्त, अनुमति देने से किया इनकार

हरियाणा: नूंह में निकलने वाली 'शोभा यात्रा' पर खट्टर सरकार हुई सख्त, अनुमति देने से किया इनकार

Highlightsनूंह में सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने सोमवार को 'शोभा यात्रा' निकालने का आह्वान किया हैहरियाणा सरकार हुई सख्त, धर्म यात्रा निकालने की इजाजत देने से किया इनकार बीते 31 जुलाई को नूंह में हुई सांप्रदायिक हिंसा के कारण प्रशासन हुआ सजग, बढाई सुरक्षा

नूंह:हरियाणा सरकार ने बीत 31 जुलाई को नूंह में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद सर्व जातीय हिंदू महापंचायत की ओर से आगमी सोमवार को निकाले जाने वाली 'शोभा यात्रा' को आधिकारिक रूप से इजाजत देने से इनकार कर दिया है। इसके साथ ही सरकार ने नूंह समेत खई अन्य संवेदनशील इलाकों की सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ा दी है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार नूंह जिला प्रशासन के उच्च अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को दोनों पक्षों में किसी भी तरह की हिंसा न हो। इसके लिए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और पूरे इलाक में निगरानी रखने के लिए अर्धसैनिक बलों सहित राज्य पुलिस के सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

पुलिस ने बताया कि दोनों समुदायों में भारी तनाव को देखते हुए अंतरराज्यीय और अंतरजिले की सीमाओं पर भी पुलिस गश्त बढ़ा दी गई है और सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने इस संबंध में बीते शनिवार को कहा कि प्रशासन ने 3-7 सितंबर के दौरान होने वाली जी20 समूह की बैठक और नूंह में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए धार्मिक यात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

सरकार बीते 31 जुलाई की हुई हिंसा के बाद से बहुत सचेत है और उसने अपील जारी की है कि रैली से पहले या उसके दौरान सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाहों के फैलने की आशंका को देखते हुए आगामी 26 से 28 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट को निलंबित करने के फैसले लिया गया है।

इस संबंध में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) ममता सिंह ने रविवार को कहा कि पुलिस द्वारा किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हैं।

पुलिस प्रवक्ता के अनुसार नूंह में अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनियों के अलावा, 1,900 हरियाणा पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

इसके साथ ही नूंह में किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिले के सभी प्रवेश मार्गों को सील कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मल्हार मंदिर की ओर जाने वाली सड़क भी बंद कर दी गई है।

पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि केएमपी एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर यातायात पूर्ववत की तरह आवाजाही जारी रहेगी।
अधिकारियों ने बताया कि नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र खडगटा और पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारणिया ने शनिवार को शांति समितियों के साथ बैठक की।

पुलिस प्रमुख कपूर ने सीमावर्ती राज्यों - पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक की अध्यक्षता की और स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए समन्वित प्रयासों की अपील की।

मालूम हो कि सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने सोमवार को नूंह में बृज मंडल शोभा यात्रा का आह्वान किया है। विश्व हिंदू परिषद ने कहा है कि जुलूस निकाला जाएगा और कहा है कि ऐसे धार्मिक आयोजनों के लिए अनुमति लेने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Web Title: Haryana: Khattar government strict on 'Shobha Yatra' to be held in Nuh, refuses permission

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे