Gujrat By Election 2019 Result: गुजरात उपचुनाव में कांग्रेस-बीजेपी की बराबरी, तीन-तीन सीटें जीतीं

By रोहित कुमार पोरवाल | Published: October 24, 2019 06:58 AM2019-10-24T06:58:21+5:302019-10-24T20:57:21+5:30

Gujrat By Election 2019 Result Live Update: गुजरात में जिन छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए उनमें बनासकांठा जिले की थराड़, पाटन की राधनपुर, मेहसाणा की खेरालु, अरवल्ली की बायड, अहमदाबाद की अमराइवाड़ी और महिसागर की लुनावाड़ा सीटें शामिल हैं।

Gujrat By election 2019 Result Live Update, taza Samachar, highlights, seat wise results in hindi | Gujrat By Election 2019 Result: गुजरात उपचुनाव में कांग्रेस-बीजेपी की बराबरी, तीन-तीन सीटें जीतीं

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsगुजरात उपचुनाव में कांग्रेस-बीजेपी की बराबरी, तीन-तीन सीटें जीतींराधनपुर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार अल्पेश ठाकोर हार गए

गुजरात में छह विधानसभा सीटों के उपचुनाव को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की प्रतिष्ठा का युद्ध माना जा रहा है। छह में से चार सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) काबिज थी। सभी छह विधानसभा सीटों के लिए बीते सोमवार (21 अक्टूबर) को मतदान हुआ था। गुरुवार (24 अक्टूबर) को उपचुनाव के नतीजे जारी हो रहे हैं।

गुजरात में जिन छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए उनमें बनासकांठा जिले की थराड़, पाटन की राधनपुर, मेहसाणा की खेरालु, अरवल्ली की बायड, अहमदाबाद की अमराइवाड़ी और महिसागर की लुनावाड़ा सीटें शामिल हैं। यहां जानें नतीजों से जुड़ी हर अपडेट्स...

-गुजरात उपचुनाव में कांग्रेस-बीजेपी की बराबरी, तीन-तीन सीटें जीतीं

भारतीय चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, गुजरात उपचुनाव के अब तक के नतीजों में 6 सीटों में से 3 कांग्रेस ने जीत ली हैं। बीजेपी के खाते में 2 सीटें आई हैं। एक सीट पर नतीजे घोषित होना बाकी है।

-अब तक आए नतीजों में तीन सीटें कांग्रेस के खाते में चली गई हैं। एक सीट पर बीजेपी जीत गई है। वहीं, दो सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है।

-भारतीय चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, गुजरात उपचुनाव के अब तक के नतीजों में कांग्रेस दो और बीजेपी एक सीट जीती है। वहीं, बीजेपी दो सीट पर आगे चल रही है और कांग्रेस एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

-राधनपुर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार अल्पेश ठाकोर हार गए।

-अभी तक नतीजों में कांग्रेस ने दो सीटें जीत ली हैं और एक पर आगे चल रही है। वहीं, बीजेपी तीन सीट पर आगे चल रही है।

-गुजरात की 6 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में से दो सीटों के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। अभी तक की मतगणना में दो सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है और एक सीट पर आगे चल रही है। 

- बराबरी के मुकाबले में कांग्रेस और बीजेपी ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज कर ली है। दोनो ही पार्टियां दो-दो सीट पर आगे चल रही हैं। 

- कांटे के मुकाबले में अब बीजेपी 6 में से चार सीटों पर पीछे हो गई है। कांग्रेस चार सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी महज दो सीटों के रुझानों में बढ़त बनाए हुए है।

- थराड में बीजेपी के जीवराज भाई और कांग्रेस गुलाब सिंग राजपूत के बीच कांटे की जंग चल रही है। खबर लिखे जाने तक जीवराज गुलाब सिंग से महज 856 मतों से आगे थे।

-थराड में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे टक्कर चल रही है। बीजेपी उम्मीदवार जीवराजभाई महज 144 वोट से आगे चल रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी के अजमल जी वालाजी ठाकोर खेरालू विधानसभा सीट से 60783 मतों के साथ सबसे आगे चल रहे हैं।

- थराड से भारतीय जनता पार्टी के जीवराज भाई जगतभाई पटेल 30815 वोटों के साथ सबसे आगे चल रहे हैं। 

- गुजरात के 6 सीटों के रूझानों के मुताबिक, कांग्रेस और बीजेपी दोनों 3-3 सीटों पर बढ़त बनाए हैं। राधनपुर से बीजेपी ने कांग्रेस छोड़कर आए अल्पेश ठाकोर को उम्मीदवार बनाया था, ठाकोर पीछे चल रहे हैं। 

- भारतीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, गुजरात की 6 में से 3-3 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी आगे चल रही हैं।

- भारतीय निर्वाचन आयोग के वेबसाइट के मुताबिक, अभी एक सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है।

- गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस मुरली कृष्णा ने बताया कि छह जिलों की विधानसभा सीटों में सुबह आठ बजे आरंभ हुई मतगणना के लिए 600 से अधिक सरकारी कर्मियों को तैनात किया गया है। 

- गुजरात की 6 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना शुरू। 
- कुछ ही देर में मतगणना शुरू हो जाएगी। 
- राधनपुर और बायड विधायक अल्पेश ठाकोर और धवल सिंग झाला कांग्रेस के खिलाफ बगावती रुख अख्तियार कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए थे। 

पिछले आम चुनाव में थराड़, लुनावाड़ा, खेरालु और अमराइवाड़ी के बीजेपी विधायकों के चुने जाने से ये सीटें रिक्त हो गई थीं। पिछले आम चुनाव में बीजेपी ने गुजरात से लोकसभा की सभी 26 की 26 सीटें जीत ली थी। 
- अल्पेश ठाकोर 2017 में कांग्रेस के टिकट पर राधनपुर से चुनाव जीते थे और अन्य पिछड़ा वर्ग समेत पाटीदार समाज के वोटरों पर उनकी अच्छी पकड़ मानी जाती है। 

बता दें कि गुजरात विधानसभा में 182 सीटें हैं। 2017 में विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 99 और कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं। इस बार महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव के साथ ही अलग-अलग राज्यों की खाली पड़ी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट पड़े हैं। इसी क्रम में गुजरात की छह सीटों पर भी मतदान हुआ। 

बीजेपी ने उपचुनाव में थराड़ से जीवराज भाई पटेल, राधनपुर से अल्पेश ठाकोर, खेरालु से अजमलभाई ठाकोर, बायड से धवलसिंग झाला, अमराइवाड़ी से जगदीश पटेल, लुनावाड़ा से जिग्नेश सेवक को उम्मीदवार बनाया था। 

वहीं, कांग्रेस ने थराड़ से गुलाब सिंग राजपूत, राधनपुर से रघुभाई देसाई, खेरालु से बाबूजी ठाकोर, बायड से जसुभाई पटेल, अमराइवाड़ी से धर्मेंद्र पटेल, लुनावाड़ा से गुलाब सिंग चौहान को उम्मीदवार बनाया था।

English summary :
Gujarat By election 2019 Result Live Update: by-election of six assembly seats in Gujarat is being considered as a battle of Chief Minister Vijay Rupani's reputation. Four out of six seats were held by the Bharatiya Janata Party (BJP). Voting was held on Monday (October 21) for all six assembly seats. The by-election results are being released on Thursday (October 24).


Web Title: Gujrat By election 2019 Result Live Update, taza Samachar, highlights, seat wise results in hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे