लाइव न्यूज़ :

Gujarat University Violence: कुलपति ने कहा, "विवाद का कारण केवल 'नमाज' नहीं था, विदेशी छात्र नॉनवेज खाना..."

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 19, 2024 11:35 AM

गुजरात विश्वविद्यालय के कुलपति नीरजा गुप्ता ने विदेशी छात्रों के साथ हुई हिंसा के लिए केवल नमाज ही एकमात्र उकसावे का कारण नहीं माना है।

Open in App
ठळक मुद्देविदेशी छात्रों के साथ हुई हिंसा के लिए केवल नमाज ही एकमात्र उकसावे का कारण नहीं है गुजरात विश्वविद्यालय के कुलपति नीरजा गुप्ता ने कहाविदेशी छात्र नॉनवेज खाते थे और बचे हुए खाने को फेंकते थे, ये भी विवाद का कारण हो सकता है

गांधीनगर: गुजरात विश्वविद्यालय में विदेशी छात्रों के साथ हुई हिंसा के मामले में कुलपति नीरजा गुप्ता ने कहा कि बीते शनिवार की रात में विदेशी छात्रों के खिलाफ हिंसा के लिए केवल नमाज ही एकमात्र उकसावे का कारण नहीं हो सकता है।

समाचार वेबसाइट इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार कुलपति नीरजा गुप्ता ने बताया कि विवाद के पीछे विदेशी छात्रों द्वारा स्थानीय संस्कृति की अनदेखी करना भी एक मुद्दा हो सकता है। उन्होंने दावा किया कि विदेशी छात्र हॉस्टल में मांसाहारी भोजन खाते हैं और बचे हुए भोजन को फेंक देते थे। इस कारण से भी गुजरात के शाकाहारी समाज में वह विवाद का  मुद्दा बन सकता है।

इसके साथ कुलपति ने विदेशी छात्रों से स्थानीय संस्कृति और प्रथाओं के बारे में और अधिक संवेदनशील बनने की सलाह देते हुए कहा कि छात्रों को गुजरात की सभ्यता और संस्कृति के बारे में जानने की आवश्यकता है।

मालूम हो कि बीते शनिवार को कुछ लोगों के समूह ने अहमदाबाद स्थित गुजरात विश्वविद्यालय के छात्रावास में विदेशी छात्रों पर धावा बोला और कथित तौर पर परिसर के अंदर नमाज पढ़ रहे विदेशी छात्रों की पिटाई की। हिंसा के इस मामले में पांच छात्रों को गंभीर चोटें आईं।

बताया जा रहा है कि इस हमले के बाद पुलिस ने विश्वविद्यालय प्रशासन के सहयोग से श्रीलंका के एक छात्र और ताजिकिस्तान के छात्र को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

हमले की इस घटना के बाद कथित तौर पर घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें एक छात्र एक ऐसे व्यक्ति को मार रहा है, जो विश्वविद्यालय परिसर के अंदर नमाज पढ़े जाने की शिकायत कर रहा है।

इस बीच गुजरात पुलिस ने हमले में कथित भूमिका के लिए कई लोगों को गिरफ्तार किया है। अहमदाबाद में पुलिस अधिकारियों ने कहा कि दंगा, गैरकानूनी सभा, स्वेच्छा से चोट पहुंचाने, संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और आपराधिक अतिक्रमण के लिए लगभग 25 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

इस घटना की विभिन्न हलकों से व्यापक निंदा हुई है। विपक्षी दलों ने राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति के लिए सत्तारूढ़ भाजपा सरकार की आलोचना की है। वहीं विदेश मंत्रालय ने भी घटना का संज्ञान लिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि गुजरात सरकार अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है।

उन्होंने कहा, “अहमदाबाद में गुजरात विश्वविद्यालय में विदेशी छात्रों के साथ हिंसा की घटना हुई। राज्य सरकार अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है।”

टॅग्स :गुजरातUniversityअहमदाबाद
Open in App

संबंधित खबरें

भारतGujarat Board Class 10 Result 2024: पिता बेचते हैं 'पानीपूरी' बेटी बनना चाहती है डॉक्टर, पूनम ने 10वीं में लिए 99.72 फीसदी अंक

क्राइम अलर्टViral Video: मां बेरहमी से पीट रही है बेटी को!, मासूम चिल्ला रही है मदद के लिए, वीडियो सोशल प्लेटफॉर्म पर हुआ वायरल

भारतGujarat Board 10th Result 2024: लड़कियों ने मारी बाजी, बोर्ड के रिजल्ट जारी, कक्षा 10वीं के नतीजों में गांधीनगर रहा टॉप

क्राइम अलर्टMuzaffarpur Police Pakistani spy: आईएसआई एजेंट ने युवक को हनी ट्रैप में फंसाया, भारत की गुप्त सूचनाएं पाकिस्तान भेजी, मुजफ्फरपुर से अरेस्ट, गुजरात पुलिस ले गई साथ

क्राइम अलर्टअहमदाबाद के स्कूलों में बम की धमकी मामले में पाकिस्तान का लिंक सामने आया, एस सैन्य छावनी से भेजे गए थे इमेल

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: हैदराबाद से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता ने मुस्लिम महिलाओं से आईडी जांच के लिए बुर्का हटाने को कहा, वीडियो वायरल होने के बाद FIR दर्ज

भारतभारतीय पत्रकार रमनदीप सिंह सोढी को दुबई में मिला 'पंजाबी डायस्पोरा के बेस्ट जर्नलिस्ट’ का पुरस्कार

भारतPM Modi Varanasi Roadshow: पीएम मोदी और सीएम योगी वाराणसी में कर रहे रोड शो, उमड़े लोग, देखें 10 वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: मायावती ने यूपी के विभाजन का उठाया सवाल!, केंद्र की सत्ता में आए तो बनाएंगे अलग अवध राज्य

भारतSrinagar Lok Sabha seat 2024: दोपहर तीन बजे ही मतदाताओं ने तोड़ दिया रिकॉर्ड, श्रीनगर लोकसभा सीट पर खूब पड़े वोट!