नए साल पर गुजरात ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की तारीफ

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: January 1, 2024 02:15 PM2024-01-01T14:15:48+5:302024-01-01T14:25:25+5:30

नए साल के पहले दिन गुजरात में करीब चार हजार लोगों ने एक साथ सूर्य नमस्कार कर के विश्व रिकॉर्ड बनाया।

gujarat made guiness book of world record for most people surya namaskar | नए साल पर गुजरात ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की तारीफ

फाइल फोटो

Highlightsपीएम मोदी ने गुजरात सरकार की सूर्य नमस्कार के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए तारीफ की हैउन्होंने कहा कि हम सभी जानते हैं कि 108 की संख्या हमारी संस्कृति में विशेष महत्व रखती हैप्रधानमंत्री ने कहा कि योग एवं सांस्कृतिक विरासत के लिए हमारी प्रतिबद्धता का सच्चा प्रतीक है

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात सरकार की सूर्य नमस्कार के लिए विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए तारीफ की है। प्रधानमंत्री मोदी ने सोशलमीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर गुजरात सरकार की तारीफ करते कहा कि गुजरात ने वर्ष 2024 का उल्लेखनीय तरीके से स्वागत किया है।

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, "गुजरात ने वर्ष 2024 का शानदार स्वागत किया है। गुजरात ने एक साथ 128 स्थानों पर सूर्य नमस्कार का आयोजन कर के अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा लिया है। हम सभी जानते हैं कि 108 की संख्या हमारी संस्कृति में विशेष महत्व रखती है। जिन स्थानों पर सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया, उनमें मोढेरा सूर्य मंदिर जैसी ऐतिहासिक स्थल भी शामिल है। यह उपबल्धि योग एवं सांस्कृतिक विरासत के लिए हमारी प्रतिबद्धता का सच्चा प्रतीक है।"

पीएम मोदी ने आम जनता से सूर्य नमस्कार को अपने जीवन में शामिल करने सुझाव दिया है। एक जनवरी 2024 को गुजरात के 108 स्थानों पर करीब चार हजार लोगों ने सूर्य नमस्कार समेत 51 प्रकार के योग किए। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और गृह मंत्री हर्ष संघवी ने मोढेरा सूर्य मंदिर में योग किया।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के एडजुडिकेटर स्वप्निल डांगरकिर मौके पर विश्व रिकॉर्ड की पुष्टि के मौजूद थे। स्वप्निल ने मीडिया से कहा, "मैं यहां ये सुनिश्चित करने आया हूं कि सभी लोग सूर्य नमस्कार सही से कर रहे हैं ताकि रिकॉर्ड की पुष्टि की जा सके।"

स्वप्निल डांगरिकर ने पुष्टि की कि गुजरात में एक साथ सर्वाधिक लोगों के सूर्य नमस्कार का विश्व रिकॉर्ड एक जनवरी 2024 को बनाया गया है।

गुजरात के गृहमंत्री ने मीडिया से कहा कि उन्हें गर्व है कि देश में पहली बार गुजरात में हजारों भारतीयों ने एक साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

Web Title: gujarat made guiness book of world record for most people surya namaskar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे