गुजरात विधानसभा चुनावः हिंदुत्व एजेंडा पर काम कर रहे हैं सीएम केजरीवाल, भाजपा वोट बैंक पर नजर, 27 साल से बीजेपी का कब्जा

By शरद गुप्ता | Published: November 3, 2022 06:55 PM2022-11-03T18:55:47+5:302022-11-03T18:57:45+5:30

Gujarat Assembly Elections: गुजरात में भाजपा के हिंदू वोट बैंक पर कब्जा करना चाहते हैं। आखिर राज्य में 88.57 प्रतिशत हिंदू आबादी है जबकि मुसलमानों की संख्या महज 9.67 प्रतिशत है।

Gujarat Assembly Elections CM Arvind Kejriwal working Hindutva keep eye BJP vote bank demand Lakshmi-Ganesh photo notes visit Ram Janmabhoomi temple  | गुजरात विधानसभा चुनावः हिंदुत्व एजेंडा पर काम कर रहे हैं सीएम केजरीवाल, भाजपा वोट बैंक पर नजर, 27 साल से बीजेपी का कब्जा

गुजरात में विधानसभा चुनाव को लेकर केजरीवाल ने अपनी पार्टी का एजेंडा तय कर दिया है।

Highlightsगुजरात में विधानसभा चुनाव को लेकर केजरीवाल ने अपनी पार्टी का एजेंडा तय कर दिया है।गुजरात में भाजपा 27 वर्षों की एंटी इनकंबेंसी का सामना कर रही है।उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और गोवा में मिली करारी हार ने केजरीवाल को अपनी रणनीति बदलने पर विवश कर दिया।

नई दिल्लीः कभी गोल जालीदार टोपी पहनकर इफ्तार आयोजित करने वाले आम आदमी पार्टी अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल अब करेंसी नोटों पर लक्ष्मी गणेश की फोटो लगाने से लेकर बुजुर्गों को अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के दर्शन कराने के वादे कर रहे हैं। गुजरात में विधानसभा चुनाव को लेकर केजरीवाल ने अपनी पार्टी का एजेंडा तय कर दिया है।

उनका लक्ष्य अन्य राज्यों की तरह कांग्रेस का वोट बैंक हड़प करना नहीं है। गुजरात में वे भाजपा के हिंदू वोट बैंक पर कब्जा करना चाहते हैं। आखिर राज्य में 88.57 प्रतिशत हिंदू आबादी है जबकि मुसलमानों की संख्या महज 9.67 प्रतिशत है। गुजरात में भाजपा 27 वर्षों की एंटी इनकंबेंसी का सामना कर रही है।

एक के बाद एक दिल्ली में 3 विधानसभा चुनाव जीतने वाली आप ने एनआरसी और नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर खुद को अल्पसंख्यकों की हितैषी पार्टी के रूप में स्थापित किया था। लेकिन उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और गोवा में मिली करारी हार ने केजरीवाल को अपनी रणनीति बदलने पर विवश कर दिया।

उनकी बदली विचारधारा का एक उदाहरण दिल्ली सरकार के सामाजिक कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम का इस्तीफा लेना है क्योंकि उन्होंने कुछ दिनों पहले बौद्ध धर्म ग्रहण करने वाले एक समुदाय को डॉ आंबेडकर की 22 प्रतिज्ञाएं दोहराने को कहा था जिनमें हिंदू देवी देवताओं की पूजा न करने का संकल्प भी शामिल है।

अब वे खुद को श्रवण कुमार करार देकर गुजरात के बुजुर्गों को रामलला के दर्शन कराने का वादा कर रहे हैं। साथ ही करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की फोटो लगाने की मां कर रहे हैं। इस रणनीति का बचाव करते हुए एक वरिष्ठ आप नेता ने कहा कि 9% वोट बैंक के लिए कांग्रेस से मुकाबला करने से कहीं बेहतर है 90% वोट बैंक के लिए भाजपा से मुकाबला करना। अल्पसंख्यकों के शत प्रतिशत वोट पाने से कहीं बेहतर है बहुसंख्यकों के 15-20% वोट ले लेना।

भाजपा की रणनीति

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा भी अपने हिंदुत्व के एजेंडे को तेज करेगी। वहीं दूसरी ओर पूरे गुजरात में अरविंद केजरीवाल की गोल जालीदार टोपी लगे हुए पोस्टर पूरे गुजरात में लगा दिए गए है जिनमें उन्हें कहते दिखाया गया है कि मैं हिंदू धर्म को पागलपन मानता हूं। इन पोस्टर पर हिंदू हित रक्षक समिति ने लिखा है यह है आम आदमी पार्टी के शब्द और संस्कार।

मोदी की प्राथमिकता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी प्राथमिकता तय कर दी है।एक सप्ताह बाद होने वाले हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उन्होंने अभी तक सिर्फ एक दौरा किया है जबकि पिछले एक महीने में वे गुजरात के तीन दौरे कर चुके हैं और हर बार वे राज्य में 2 से 3 दिनों तक रुके और जनता को संबोधित किया।

उन्होंने आप को शहरी नक्सल करार देते हुए उनसे सावधान रहने की अपील की। साथ ही उन्होंने कांग्रेस के चुपचाप चल रहे प्रचार का मुकाबला करने को भी कहा। जिससे कांग्रेस के वोटर उसकी निष्क्रियता से निराश हो आप की ओर न चले जाएं।

Web Title: Gujarat Assembly Elections CM Arvind Kejriwal working Hindutva keep eye BJP vote bank demand Lakshmi-Ganesh photo notes visit Ram Janmabhoomi temple 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे