पीएम मोदी पर आधारित बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को साझा करने वाले ट्वीट्स और यूट्यूब वीडियो को केंद्र ने किया ब्लॉक: सूत्र

By मनाली रस्तोगी | Published: January 21, 2023 04:32 PM2023-01-21T16:32:24+5:302023-01-21T16:34:26+5:30

"इंडिया: द मोदी क्वेश्चन" नामक डॉक्यूमेंट्री के कई ट्वीट और यूट्यूब वीडियो अब माइक्रोब्लॉगिंग और वीडियो-शेयरिंग वेबसाइटों पर दिखाई नहीं देते हैं।

Govt blocks YouTube videos tweets sharing BBC documentary on PM Modi | पीएम मोदी पर आधारित बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को साझा करने वाले ट्वीट्स और यूट्यूब वीडियो को केंद्र ने किया ब्लॉक: सूत्र

पीएम मोदी पर आधारित बीबीसी डॉक्यूमेंट्री को साझा करने वाले ट्वीट्स और यूट्यूब वीडियो को केंद्र ने किया ब्लॉक: सूत्र

Highlightsयूट्यूब वीडियो के साथ केंद्र ने ट्विटर को संबंधित यूट्यूब वीडियो के लिंक वाले 50 से अधिक ट्वीट्स को ब्लॉक करने का भी निर्देश दिया है।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि यह एक 'गलत आख्यान' को आगे बढ़ाने के लिए दुष्प्रचार का एक हिस्सा है।डॉक्यूमेंट्री "इंडिया: द मोदी क्वेश्चन" का शुक्रवार को बचाव करते हुए कहा था कि यह काफी शोध करने के बाद बनाई गई डॉक्यूमेंट्री है।

नई दिल्ली: सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार बीबीसी डॉक्यूमेंट्री "इंडिया: द मोदी क्वेश्चन" के पहले एपिसोड को साझा करने वाले कई यूट्यूब वीडियो को ब्लॉक कर दिया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने शनिवार को सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी। यूट्यूब वीडियो के साथ केंद्र ने ट्विटर को संबंधित यूट्यूब वीडियो के लिंक वाले 50 से अधिक ट्वीट्स को ब्लॉक करने का भी निर्देश दिया है। 

आईटी नियम 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग करते हुए शुक्रवार को सचिव, सूचना और प्रसारण द्वारा निर्देश जारी किए जाने के बाद यूट्यूब और ट्विटर दोनों सरकार के साथ संकलित हुए। बीबीसी ने 2002 के गुजरात दंगों के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पीएम मोदी के कार्यकाल पर हमला करते हुए दो-भाग की श्रृंखला प्रसारित की। डॉक्यूमेंट्री को लेकर लोगों ने नाराजगी जताई। इसे चुनिंदा प्लेटफार्मों से हटा दिया गया।

इससे पहले भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आधारित बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर उठे विवाद के बीच गुरुवार को इसे 'दुष्प्रचार का एक हिस्सा' करार देते हुए सिरे से खारिज कर दिया था और कहा था कि इसमें पूर्वाग्रह, निष्पक्षता की कमी और औपनिवेशिक मानसिकता स्पष्ट रूप से झलकती है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि यह एक 'गलत आख्यान' को आगे बढ़ाने के लिए दुष्प्रचार का एक हिस्सा है।

वहीं, डॉक्यूमेंट्री "इंडिया: द मोदी क्वेश्चन" का शुक्रवार को बचाव करते हुए कहा था कि यह काफी शोध करने के बाद बनाई गई डॉक्यूमेंट्री है, जिसमें महत्वपूर्ण मुद्दों को निष्पक्षता से उजागर करने की कोशिश की गई है। ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (बीबीसी) के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "डॉक्यूमेंट्री पर उच्चतम संपादकीय मानकों के अनुसार गहन शोध किया गया।" 

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Govt blocks YouTube videos tweets sharing BBC documentary on PM Modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे