सरकार मेगा स्पेक्ट्रम नीलामी से जुटाएगी 6 लाख करोड़ रूपये

By संतोष ठाकुर | Published: June 14, 2019 05:24 AM2019-06-14T05:24:22+5:302019-06-14T05:24:22+5:30

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने सरकारी योजनाओं के लिए रकम जुटाने, ढांचागत आधार के कार्यो को गति देने और जनोपयोगी प्रस्तावों को अमली जामा पहनाने के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी से करीब 6 लाख करोड़ रूपये जुटाने का निर्णय किया है।

Government to raise Rs 6 lakh crore through mega spectrum auction | सरकार मेगा स्पेक्ट्रम नीलामी से जुटाएगी 6 लाख करोड़ रूपये

सरकार मेगा स्पेक्ट्रम नीलामी से जुटाएगी 6 लाख करोड़ रूपये

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने सरकारी योजनाओं के लिए रकम जुटाने, ढांचागत आधार के कार्यो को गति देने और जनोपयोगी प्रस्तावों को अमली जामा पहनाने के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी से करीब 6 लाख करोड़ रूपये जुटाने का निर्णय किया है। इसके लिए सरकार ने इस साल के अंदर ही अब तक का सबसे बड़ा— मेगा स्पेक्ट्रम नीलामी करने का निर्णय किया है। इसके अंतर्गत सरकार अपने पास कोई भी स्पेक्ट्रम रिजर्व— आरक्षित रखने की जगह समस्त मौजूदा स्पेक्ट्रम को निजी कंपिनयों को नीलाम करेगी।

दूरसंचार आयोग, डिजीटल कम्युनिकेशन कमीशन, ने गुरूवार को हुई अपनी बैठक में इस तरह के प्रस्ताव को स्वीकृति दी। नीलामी के लिए आयोग ने ट्राई, दूरसंचार नियामक प्राधिकरण, से एक बार फिर से संस्तुति आमंत्रित करने का निश्चय किया। ट्राई को अनुरोध किया गया है कि वह स्पेक्ट्रम नीलामी पर फिर से अपनी सलाह—मशविरा दे।

एक अधिकारी ने कहा कि सरकार मौजूदा समय तक केवल अपना 40 प्रतिशत स्पेक्ट्रम बेचती थी। लेकिन इस बार सरकार अपने पास मौजूद समस्त स्पेक्ट्रम की नीलामी करेगी। इसमें बहु—प्रतीक्षित 5जी स्पेक्ट्रम भी शामिल होगा। दूरसंचार मंत्रालय अलग बैंड में करीब 8600 मेगाहर्टज स्पेक्ट्रम को नीलामी के लिए उपलब्ध कराएगा। इस अधिकारी ने कहा कि स्पेक्ट्रम के आरक्षित मूल्य से सरकार को करीब 5.83 लाख करोड़ रूपये मिलने की उम्मीद है।

यह राशि और उपर जा सकती है क्योंकि नीलामी में कंपनियां जब बोली लगाएंगी तो राशि उपर जाएंगे। इस अधिकारी ने कहा कि यह सही है कि कंपनियां आरक्षित मूल्य  कम करने की मांग कर रही है। इसको ध्यान में रखते हुए हमनें ट्राई को कहा है कि वह नीलामी की प्रक्रिया, स्पेक्ट्रम नीलामी से हासिल होने वाली राशि की वसूली का नियम बताने के साथ ही आरक्षित मूल्य पर भी अपनी सलाह फिर से दे। यह बदलाव इसलिए भी जरूरी है क्योंकि प्रधानमंत्री ने सभी को ब्रॉडबैंड देने का लक्ष्य दिया है और डिजीटल इंडिया को भी गति देने का निर्णय किया गया है। ऐसे में नीतियों को इस तरह बनाने की जरूरत है जिससे ये लक्ष्य भी हासिल किये जा सके। 

Web Title: Government to raise Rs 6 lakh crore through mega spectrum auction

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे