भारतीय क्लासिकल डांसर मृणालिनी साराभाई की 100वीं जयंती पर गूगल ने बनाया डूडल

By पल्लवी कुमारी | Published: May 11, 2018 08:56 AM2018-05-11T08:56:24+5:302018-05-11T08:56:24+5:30

मृणालिनी का बचपन स्विटजरलैंड में बीता जहां उन्होंने डांस के पहले गुण वहीं से सीखे थे। मृणालिनी साराभाई ने रवीद्रनाथ टैगोर की देख-रेख में शांति निकेतन में भी शिक्षा ग्रहण की थी।

google doodle today celebrates indian classical dancer mrinalini sarabhai birth anniversary | भारतीय क्लासिकल डांसर मृणालिनी साराभाई की 100वीं जयंती पर गूगल ने बनाया डूडल

Google Doodle Today| Mrinalini Sarabhai Birth Anniversary| Indian classical dancer

नई दिल्ली, 11 मई:  मृणालिनी साराभाई भारत की एक महान क्लासिकल डांसर थीं। 11 मई 1918 को उनका जन्म हुआ था। आज उनकी 100वीं जयंती है और गूगल ने  मृणालिनी साराभाई की 100वीं जयंती की बधाई दी है। डूडल में मृणालिनी एक छतरी के साथ दिखाई दे रही है। 

गूगल ने इस डूडल को बहुत अच्छे ढंग से प्रस्तुत किया है। मृणालिनी साराभाई डूडल के एक तरफ छतरी लेकर खड़ी हैं और गूगल लिखा हुआ ही एक डांस स्टेज बना हुआ है। उस स्टेज पर तीन डांसर डांस करती दिख रही है। इस डूडल की सबसे खास बात है, इसमें इस्तेमाल किए गए रंग। इसमें यूज हुए रंग काफी सॉफ्ट और भारत की संस्कृति को दिखाता है। 

12वीं की छात्रा ने छोड़ी पढ़ाई, कहा- बीजेपी नेता के बेटे ने घर से निकलना किया मुश्किल

मृणालिनी साराभाई के पिता मद्रास हाई कोर्ट में वकील थे। मृणालिनी का बचपन स्विटजरलैंड में बीता जहां उन्होंने डांस के पहले गुण वहीं से सीखे थे। मृणालिनी साराभाई ने रवीद्रनाथ टैगोर की देख-रेख में शांति निकेतन में भी शिक्षा ग्रहण की थी और यहीं से उनकी आगे बढ़ी।

मृणालिनी साराभाई के पिता मद्रास मृणालिनी साराभाई कुछ समय के लिए अमेरिका गई थीं जहां उन्होंने ड्रामेटिक आर्ट्स के भी गुण सीखे। भारत लौटते ही उन्होंने भरतनाट्यम और कथकली में हाथ आजमाने शुरू किया। इन नृत्यों के दिग्गजों से शिक्षा लेनी शुरू कर दी। मृणालिनी साराभाई ने 1942 में विक्रम साराभाई से शादी कर ली। भारतीय फिजिस्ट विक्रम साराभाई को फादर ऑफ इंडियन स्पेस प्रोग्राम भी कहा जाता है। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

English summary :
Google Doodle Today: Google Celebrating the 100th birth anniversary of Indian classical dancer Mrinalini Sarabhai by making google doodle


Web Title: google doodle today celebrates indian classical dancer mrinalini sarabhai birth anniversary

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे