पंजाब पुलिस में भर्ती होने का सुनहरा मौका, निकली 4362 भर्तियां, जाने कैसे करें आवेदन

By वैशाली कुमारी | Published: July 7, 2021 02:32 PM2021-07-07T14:32:54+5:302021-07-07T14:32:54+5:30

पंजाब पुलिस ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर इन वैकेंसी के बारे में जानकारी दी और बताया कि कब ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे और एग्जाम कब होगा।

Golden opportunity to be recruited in Punjab Police, 4362 vacancies out, know how to apply | पंजाब पुलिस में भर्ती होने का सुनहरा मौका, निकली 4362 भर्तियां, जाने कैसे करें आवेदन

पंजाब पुलिस में भर्ती

Highlightsपंजाब पुलिस ने 4362 रिक्त पदों के लिए वैकेंसी निकाली हैलिखित परीक्षा में सुबह विकल्प प्रश्न 1-1 नंबर के होंगे ऑनलाइन फॉर्म 15 जुलाई के आसपास से भरे जा सकते हैं

पंजाब पुलिस में भर्ती होने का युवाओं के पास बेहतरीन मौका है पंजाब पुलिस ने 4362 रिक्त पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। 12वीं पास युवाओं के लिए यह एक बेहतरीन मौका है, क्योंकि पंजाब पुलिस ने जो वैकेंसी आ निकाले हैं उसमें क्वालिफिकेशन के तौर पर सिर्फ और सिर्फ 12वीं पास से मांगा गया है। 

पंजाब पुलिस द्वारा निकाली गई कॉन्स्टेबल की 4362 भर्ती के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा आप पंजाब पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर कॉन्स्टेबल के लिए फॉर्म भर सकते हैं। इन पदों में 33% महिला सीट है। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पहले ही कहा है कि महिलाओं के लिए 33% फ़ीसदी सीट रिजर्व रहेगी। 

पंजाब पुलिस में भर्ती- क्या है योग्यता

अगर आपको पंजाब पुलिस में कांस्टेबल बनना है तो आपकी उम्र 18 साल से लेकर 28 साल के बीच होनी चाहिए। एससी/एसटी और ओबीसी कैंडिडेट को एज रिलैक्सेशन भी है। वही एक्स सर्विसमैन के लिए 3 साल एज रिलैक्सेशन है। 

 क्वालिफिकेशन की बात करें तो आपके पास मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं के मार्कशीट होने चाहिए यानी अगर आप 12वीं पास है तो आप पंजाब पुलिस के लिए आवेदन कर सकते हैं। मैं x-men सर्विस के लिए मिनिमम क्वालीफिकेशन मैट्रिक रखी गई है यानी जो गवर्नमेंट रिप्लाई पहले से पंजाब सरकार मैं सरकारी नौकरी कर रहा है उसके लिए क्वालिफिकेशन के तौर पर मैट्रिक की मांग की गई है। 

पंजाब पुलिस ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर इन वैकेंसी के बारे में जानकारी दी और बताया कि कब ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे और एग्जाम कब होगा। 

पंजाब पुलिस द्वारा ट्वीट किए गए ट्वीट में लिखा है कि ऑनलाइन फॉर्म 15 जुलाई के आसपास से भरे जा सकते हैं। उसके बाद OMR बेस्ड एमसीक्यू रिटन टेस्ट होगा, जिसकी तारीख 25 और 26 सितंबर रखी गई है। पंजाब पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल पर कांस्टेबल की परीक्षा को लेकर सिलेबस भी शेयर किया है। 

लिखित परीक्षा में सुबह विकल्प प्रश्न 1-1 नंबर के होंगे। देख सही उत्तर पर आपको एक नंबर दिया जाएगा वहीं प्रत्येक गलत उत्तर पर आपके 0.25 अंक काट लिए जाएंगे। रिटन टेस्ट पास करने के बाद कैंडिडेट को फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

Web Title: Golden opportunity to be recruited in Punjab Police, 4362 vacancies out, know how to apply

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे