GOI Swayam: फ्री में यहां करें कक्षा-9 से PG तक की पढ़ाई, ज्वाइन करें इंजीनियरिंग से लेकर मैनेजमेंट वाले कोर्स में, जानें पोर्टल डिटेल्स

By आजाद खान | Published: August 20, 2022 05:21 PM2022-08-20T17:21:38+5:302022-08-20T17:28:56+5:30

इस पोर्टल पर छात्र 2100 से भी ज्यादा कोर्स को फ्री में कर सकते है। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा और अपनी पसंद के कोर्स का चयन करना होगा।

GOI Swayam Study here for free from class-9 to PG join engineering to management courses www.swayam.gov.in | GOI Swayam: फ्री में यहां करें कक्षा-9 से PG तक की पढ़ाई, ज्वाइन करें इंजीनियरिंग से लेकर मैनेजमेंट वाले कोर्स में, जानें पोर्टल डिटेल्स

GOI Swayam: फ्री में यहां करें कक्षा-9 से PG तक की पढ़ाई, ज्वाइन करें इंजीनियरिंग से लेकर मैनेजमेंट वाले कोर्स में, जानें पोर्टल डिटेल्स

Highlightsउच्च शिक्षा मंत्रालय ने भारतीय छात्रो के लिए स्वयं पोर्टल को शुरू किया है। इस पोर्टल के जरिए छात्र बिना किसी फीस के ऑनलाइन कोर्स कर सकते है। इसके लिए उन्हें केवल एग्जाम फीस ही देना होगा जो 500 से 1 हजार रुपए है।

Swayam Portal: भारत सरकार के उच्च शिक्षा मंत्रालय ने स्वयं नामक एक पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल के जरिए देश के किसी कोने से कोई भी छात्र बहुत ही आसानी से ऑनलाइन कोर्स कर सकता है। ऑनलाइन कोर्स के लिए इन्टरनेट पर बहुस सारी वेबसाइट है, लेकिन उन में किसी की फीस ज्यादा है तो कहीं पर ऑनलाइन कोर्स के नाम पर फ्राड हो जाता है। 

ऐसे में भारत सरकार द्वारा चालू किया गया यह पोर्टल, छात्रों से केवल एग्जाम फीस के नाम पर पैसे लेकर सभी मुख्य़ कोर्स कराता है। इससे छात्र घर बैठे ही किसी भी सेक्टर के ऑनलाइन कोर्स कर सकते है। 

क्या है Swayam Portal

Swayam Portal पर जाकर देश का कोई भी छात्र बिना किसी फीस के महंगे ऑनलाइन कोर्स को कर सकता है। यहां पर फीस के नाम पर केवल एग्जाम फीस ही ली जाती है। ऐसे में केवल एग्जाम फीस के तौर पर एक हजार और 500 रुपए लिए जाते है। 

जो छात्र सामान्य व पिछड़े वर्ग के होते है, उनसे यह पोर्टल केवल एग्जाम फीस 1 हजार रुपए लेता है, वहीं एससी-एसटी के छात्रों को यहां कोर्स करने के लिए केवल 500 रुपए देने पड़ते है। इस पोर्टल पर 3 सप्ताह से 15 सप्ताह के कोर्स कराए जाते है और इसकी परीक्षा परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए ) द्वारा ली जाती है। 

इन सेक्टर में कोर्स मौजूद है

जो छात्र यहां से कोर्स करना चाहते है, उनके लिए यहां पर बहुत ही ऑप्शन है। छात्रों के लिए यहां पर आर्किटेक्चर एंड प्लैनिंग, इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, हेल्थ साइंसेज, ह्यूमैनिटीज एंड आर्ट, लॉ, मैनेजमेंट एंड कॉमर्स, मैथ्स एंड साइंस और टीचर एजुकेशन जैसे कई कोर्स उपलब्ध हैं। इस पोर्टल पर 2100 से भी ज्यादा कोर्स मौजूद है जहां करीब 1000 से भी ज्यादा शिक्षक आपकी मदद करने के लिए तैयार है। 

यह हैं स्वयं कोर्स के पाठ्यक्रम की सूची

श्रेणी/लर्निंग पथ    पाठ्यक्रमों की संख्या    विशेषज्ञता की सूची
स्कूल (School)                       46           कला और मनोरंजन, शिक्षा, मानविकी, भाषा, प्रबंधन, गणित, विज्ञान
प्रमाणपत्र (Certificate)           15            कला और मनोरंजन, सामान्य, भाषा, पुस्तकालय, प्रबंधन, विज्ञान
डिप्लोमा (Diploma)              29             कला और मनोरंजन, शिक्षा, इंजीनियरिंग, मानविकी, विज्ञान
स्नातक (Undergraduate)     386    कला और मनोरंजन, शिक्षा, इंजीनियरिंग, सामान्य, मानविकी, भाषा, पुस्तकालय, प्रबंधन, गणित, विज्ञान
पोस्ट ग्रेजुएट (Postgraduate)   279    कला और मनोरंजन, वाणिज्य, शिक्षा, इंजीनियरिंग, भाषा, पुस्तकालय, प्रबंधन, गणित, विज्ञान, मानविकी, सामान्य

स्वयं मोबाइल ऐप और वेबसाइट पर जाकर होगा रजिस्ट्रेशन (Swayam Mobile App)

इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आप इसके अधिकारिक वेबसाइट www.swayam.gov.in पर जा सकते है और वहां रजिस्ट्रेशन कराकर आप कोर्स करना शुरू कर सकते है। 

यही नहीं अगर आपको इस पोर्टल के बारे और जानना चाहते है या कोर्स के बारे ज्यादा जानकारी चाहते है तो ऐसे में आप इस हेल्पलाइन नंबर: 1800-121-9025 पर संपर्क कर सकते है। इस पोर्टल का एक मोबाइल एप है जो Google Play Store पर उपलब्ध है।
 

Web Title: GOI Swayam Study here for free from class-9 to PG join engineering to management courses www.swayam.gov.in

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे