Ganeshotav 2022: गणेशोत्सव पर महंगाई की मार, मुद्रास्फीति-जीएसटी के कारण मूर्तियों की लागत 40-50 फीसदी बढ़ीं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 25, 2022 11:31 AM2022-08-25T11:31:38+5:302022-08-25T11:39:02+5:30

एक मूर्ति निर्माता ने कहा कि महामारी के दौरान कई मजदूर वापस चले गए हैं जिस कारण श्रमिकों की कमी भी हो गई है। श्रमिकों की कमी के कारण मजदूरों को अधिक पैसे देने पड़ रहे हैं।

Ganeshotav 2022 Inflation hit on Ganeshotsav cost of idols increased by 40-50 percent due to inflation-GST | Ganeshotav 2022: गणेशोत्सव पर महंगाई की मार, मुद्रास्फीति-जीएसटी के कारण मूर्तियों की लागत 40-50 फीसदी बढ़ीं

Ganeshotav 2022: गणेशोत्सव पर महंगाई की मार, मुद्रास्फीति-जीएसटी के कारण मूर्तियों की लागत 40-50 फीसदी बढ़ीं

Highlightsहिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाता हैइस बार यह त्योहार 31 अ्रगस्त 2022, को मनाया जाएगा। मूर्ति निर्माताओं का कहना है कि  मुद्रास्फीति और सरकार द्वारा लगाए गए जीएसटी के कारण कच्चे माल की कीमतें बढ़ गई हैं।

मुंबई: मुंबई में गणेशोत्सव की तैयारियां जोरों पर है। मुंबई में मूर्ति निर्माताओं का दावा है कि मुद्रास्फीति और हाल ही में जीएसटी लागू होने से मुंबई में असर पड़ा है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि दो साल के COVID प्रतिबंधों के बाद जनता में इस बार उत्साह बहुत अधिक है।

समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में एक मूर्ति निर्माता ने कहा कि मुद्रास्फीति के कारण कच्चे माल की कीमतें बढ़ गई हैं जिससे  उनके उत्पादन की कीमतों में भी इजाफा हुआ है। यही कारण है कि इस बार मूर्तियां महंगी हो गई हैं। 

मूर्ति निर्माता ने कहा कि महामारी के दौरान कई मजदूर वापस चले गए हैं जिस कारण श्रमिकों की कमी भी हो गई है। श्रमिकों की कमी के कारण मजदूरों को अधिक पैसे देने पड़ रहे हैं। मूर्ति बनानेवाले कलाकार ने कहा कि मुद्रास्फीति और सरकार द्वारा लगाए गए जीएसटी के कारण कच्चे माल की कीमतें भी बढ़ी हैं। उसने कहा कि हमारी उत्पादन लागत लगभग 40 से 50 प्रतिशत तक बढ़ी है। कुल मिलाकर, इससे गणेश की मूर्तियों की कीमत में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

एक अन्य दुकानदार ने इस बार गणेशोत्सव को लेकर उत्साह का जिक्र करते हुए समाचार एजेंसी से कहा कि "पिछले दो सालों से कोरोना संकट के कारण गणेशोत्सव पर कई प्रतिबंध लगाए गए थे। इस साल प्रतिबंधों में ढील ने भक्तों और उद्योगपतियों में उत्साह पैदा कर दिया है। दुकानदार ने कहा कि लोग सभी किस्मों और आकारों की मूर्तियों की खरीद के लिए आ रहे हैं। हम हैं अभी भी ऑर्डर मिल रहे हैं। मूर्ति बेचनेवाले ने कहा कि इस साल गणेश प्रतिमा की ऊंचाई की कोई सीमा नहीं होगी, इसलिए इस साल त्योहार पूरे उत्साह के साथ मनाया जाएगा।

गौरतलब है कि हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाता है। इस बार यह त्योहार 31 अ्रगस्त 2022, को मनाया जाएगा। पंचांग के मुताबिक चतुर्थी तिथि 30 अगस्त को शाम 3 बजकर 33 मिनट पर शुरू होगी और 31 अगस्त को शाम 3 बजकर 22 मिनट पर समाप्त होगी।

Web Title: Ganeshotav 2022 Inflation hit on Ganeshotsav cost of idols increased by 40-50 percent due to inflation-GST

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे