गणेश उत्सवः मुंबई में गणेशोत्सव के दौरान पंडालों में नहीं जा सकेंगे श्रद्धालु, धारा 144 लागू

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 9, 2021 09:10 PM2021-09-09T21:10:37+5:302021-09-09T21:11:34+5:30

Ganesh Utsav: महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि कोविड महामारी के चलते, गणेशोत्सव के दौरान लोगों को पंडाल में जाने की अनुमति नहीं होगी।

Ganesh Utsav Mumbai devotees 10-19 september Section 144 implemented pandals Ganeshotsav maharashtra | गणेश उत्सवः मुंबई में गणेशोत्सव के दौरान पंडालों में नहीं जा सकेंगे श्रद्धालु, धारा 144 लागू

नए परिपत्र में कहा गया है कि लोगों को गणेश पंडालों में जाने की अनुमति नहीं होगी।

Highlightsपंडाल से केवल ऑनलाइन दर्शन की अनुमति दी जाएगी।मुंबई में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 530 नए मामले सामने आए थे। उत्सव के दौरान सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।

Ganesh Utsav: कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर पुलिस ने, मुंबई में 10 सितंबर से 19 सितंबर के बीच गणेश उत्सव के दौरान धारा 144 लागू करने का निर्णय लिया है।

बृहस्पतिवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि इस दौरान शहर में किसी भी प्रकार का जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी जाएगी और श्रद्धालुओं को गणेश पंडालों में जाने की भी इजाजत नहीं होगी। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए महाराष्ट्र के गृह विभाग ने एक दिन पहले पंडालों में जाने पर पाबंदी लगाने संबंधी परिपत्र जारी किया था।

मुंबई में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 530 नए मामले सामने आए थे। पुलिस उपायुक्त एस चैतन्य की ओर से जारी आदेश में गृह विभाग और बृहन्मुंबई महानगर पालिका के निर्देशों का हवाला दिया गया। इससे पहले गृह विभाग ने एक परिपत्र में कहा था कि उत्सव के दौरान सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए। नए परिपत्र में कहा गया है कि लोगों को गणेश पंडालों में जाने की अनुमति नहीं होगी।

दिल्ली में गणेश चतुर्थी पर सार्वजनिक स्थलों पर कोई आयोजन नहीं

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में गणेश चतुर्थी पर किसी सार्वजनिक कार्यक्रम के आयोजन पर रोक लगा दी है। डीडीएमए की ओर से मंगलवार को जारी एक बयान के अनुसार, जिला मजिस्ट्रेट और पुलिए उपायुक्त यह सुनिश्चित करेंगे कि भगवान गणेश की प्रतिमाएं टेंट और पंडाल में स्थापित नहीं की जाएं। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी धार्मिक अथवा सार्वजनिक स्थल पर लोगों की भीड़ जमा नहीं हो।

बयान में कहा गया है कि किसी तरह का जुलूस निकालने की भी मंजूरी नहीं दी जाएगी। डीडीएमए ने लोगों से यह पर्व घरों में मनाने को कहा है। बयान में कहा गया कि इसी माह गणेश चतुर्थी है और कोविड-19 के हालात तथा लोगों के इकट्ठा होने पर लगी पाबंदियों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि पर्व से जुड़ा कोई भी आयोजन सार्वजनिक तौर पर करने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

डीडीएमए ने राष्ट्रीय राजधानी में किसी प्रकार की भीड़-भाड़ और लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगाई हुई है। हाल ही में संपन्न हुए जन्माष्टमी के पर्व पर भी लोगों को धार्मिक स्थलों में जाने की इजाजत नहीं दी गई थी। कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए इस प्रकार के कदम उठाए जा रहे हैं। डीडीएमए ने रामलीलाओं के आयोजन के बारे में फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया है।

Web Title: Ganesh Utsav Mumbai devotees 10-19 september Section 144 implemented pandals Ganeshotsav maharashtra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे