G-20 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे बाली, हुआ भव्य स्वागत, बोले- "वैश्विक आर्थिक चुनौती, परमाणु ऊर्जा सहित कई मुद्दों पर होगा मंथन"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: November 14, 2022 09:51 PM2022-11-14T21:51:45+5:302022-11-14T21:57:34+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सोमवार देर शाम बाली पहुंचे। बाली पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत हुआ। पीएम मोदी सम्मेलन में भाग लेने के अलावा विभिन्न वैश्विक नेताओं के साथ अन्य तमाम मुद्दों पर द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

G-20 Summit: Prime Minister Narendra Modi reached Bali, received a grand welcome, said - "Many issues will be discussed including global economic challenge, energy security" | G-20 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे बाली, हुआ भव्य स्वागत, बोले- "वैश्विक आर्थिक चुनौती, परमाणु ऊर्जा सहित कई मुद्दों पर होगा मंथन"

फाइल फोटो

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सोमवार देर शाम बाली पहुंचेपीएम मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक भी बाली पहुंचने वाले हैंसंभावना व्यक्त की जा रही है पीएम मोदी और चीनी राष्ट्र प्रमुख शी जिनपिंग भी आपसी मुलाकात कर सकते हैं

बाली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन और विभिन्न वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए सोमवार देर शाम में बाली पहुंच गए। बाली पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत हुआ। इस मौके पर इंडोनेशिया में रहने वाले अनिवासी भारतीयों ने प्रधानमंत्री मोदी का बेहद गर्मजोशी से स्वागत किया।

जी-20 शिखर सम्मेलन का दो दिवसीय कार्यक्रम मंगलवार से शुरू हो रहा है। इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत 20 देशों के प्रमुखों का आगामी दो दिनों तक बाली में जमावड़ा रहेगा।

बाली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बाली रवानगी से पहले कहा कि वह बाली में जी20 समूह के नेताओं के साथ वैश्विक आर्थिक वृद्धि में नयी जान फूंकने, खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने जैसी चुनौतियों और स्वास्थ्य तथा डिजिटल परिवर्तन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों के समाधान पर व्यापक चर्चा करेंगे।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने यह भी कहा कि वह वैश्विक चुनौतियों का सामूहिक समाधान करने में भारत की उपलब्धियों और मजबूत प्रतिबद्धता के विषय में भी अपनी राय को विश्व समुदाय के सामने रखेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ बाली शिखर सम्मेलन के दौरान मैं वैश्विक आर्थिक वृद्धि, खाद्य व ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य तथा डिजिटल परिवर्तन जैसे वैश्विक चिंता के प्रमुख मुद्दों पर जी20 देशों के सम्मानित नेताओं के साथ व्यापक चर्चा करूंगा।’’

बाली के इस शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी शामिल होने वाले हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह जी-20 शिखर सम्मेलन के मुख्य मुद्दे के इतर सम्मेलन में भाग लेने वाले अन्य देशों के नेताओं से भारत के द्विपक्षीय संबंधों पर बात करेंगे और भारतीय हितों के परिपेक्ष्य में संबंधों के प्रगति की समीक्षा करेंगे।

मालूम हो कि जी-20 शिखर सम्मेलन के पीएम मोदी के कई नेताओं के साथ मीटिंग होने की संभावना है लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग के बीच अलग से कोई बैठक होने वाली है या फिर नहीं। यदि पीएम मोदी की चीनी राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग से मुलाकात होती है, तो संभव है कि दोनों नेताओं के बीच सीमा विवाद को लेकर कोई सार्थक बातचीत हो।  इससे पहले बीते सितंबर में उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में भी दोनों राष्ट्र प्रमुखों की मौजूदगी थी लेकिन उनके बीच आमने-सामने की द्विपक्षीय मुलाकात नहीं हुई थी।

इस बीच बाली सम्मेलन के मद्देनजर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने बीजिंग में कहा कि अच्छे संबंध बनाए रखना चीन और भारत और उनके लोगों के मौलिक हित में है। माओ निंग ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि भारतीय पक्ष चीन के साथ उसी दिशा में काम करेगा, चीनी और भारतीय नेताओं के बीच बनी महत्वपूर्ण सामान्य समझ का पालन करेगा, संबंधों के सतत विकास को बढ़ावा देगा और दोनों देशों तथा साथी विकासशील देशों के साझा हितों की रक्षा करेगा।”

मौजूदा वक्त में इंडोनेशिया जी-20 का अध्यक्ष है। भारत एक दिसंबर से औपचारिक रूप से जी-20 सम्मेलन की अध्यक्षता संभालेगा। जी-20 समूह में दुनिया के 20 प्रमुख देश शामिल हैं, जिनमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं। (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

Web Title: G-20 Summit: Prime Minister Narendra Modi reached Bali, received a grand welcome, said - "Many issues will be discussed including global economic challenge, energy security"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे