लाइव न्यूज़ :

एक अगस्त से बदल रहा है आपको वेतन, पेंशन या ईएमआई के भुगतान का नियम, जाने पूरी खबर

By वैशाली कुमारी | Published: July 24, 2021 11:33 AM

RBI ने 1 अगस्त, 2021 से NACH के नियमों में बदलाव किया है, जो वीकेन्ड पर बैंक बंद होने पर भी सैलरी और पेंशन जैसे भुगतान की सुविधा प्रदान करेगा।

Open in App
ठळक मुद्दे NACH बैंक बंद होने पर ऐसी कोई सुविधा नही देता है, जो 1 अगस्त से बदल जाएगा1 अगस्त से आपको वेतन या पेंशन को निकालने और ईएमआई भुगतान जैसे लेनदेन के लिए बैंक खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगाभारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) के नियमों में बदलाव किया है

एनएसीएच की चौबीसों घंटे उपलब्धता की घोषणा के बाद अब, वेतन, पेंशन, आदि का भुगतान और बिजली, गैस, टेलीफोन, पानी आदि के बिल के साथ म्यूचुअल फंड में निवेश, बीमा प्रीमियम से संबंधित भुगतानों की भी सुविधा ग्राहकों को हर समय प्रदान की जायेगी।

वर्तमान  में, NACH बैंक बंद होने पर ऐसी कोई सुविधा नही देता है, जो 1 अगस्त से बदल जाएगा। 1 अगस्त से आपको वेतन या पेंशन को निकालने और ईएमआई भुगतान जैसे लेनदेन के लिए बैंक खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, इसी सिलसिले में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) के नियमों में बदलाव किया है जो अगस्त 2021 के पहले दिन से लागू होगा। 

नए मानदंडों के अनुसार, NACH, जो ग्राहको को भुगतान की सुविधा प्रदान करता है, अब वह सप्ताह के सभी सात दिनों के लिए कार्य करेगा, चाहे बैंक की छुट्टियां कुछ भी क्यों ना हो। इसके कारण वेतन और पेंशन जैसे भुगतानों को वीकेन्ड पर निकाला जा सकता है, जबकि अभी यह सुविधा केवल बैंकों के खुले रहने पर यानी सोमवार से शुक्रवार तक ही उपलब्ध है। 

वर्तमान में, महीने का पहला दिन कभी-कभी शनिवार या रविवार पर पड़ता है, जिसके कारण ग्राहकों के खातों में पैसा जमा करने के लिए अगले कार्य दिवस का इंतिजार करना पड़ता है जिससे वेतन में देरी होती है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने पिछले महीने केंद्रीय बैंक की क्रेडिट नीति की समीक्षा के दौरान महामारी के बीच कई प्रमुख वित्तीय, आर्थिक संकट से बचने के उपायों पर चर्चा की थी।

जिसमें दास ने 1 अगस्त, 2021 से आरटीजीएस और एनएसीएच की 24x7 उपलब्धता की घोषणा की। NACH, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा संचालित एक थोक भुगतान प्रणाली, ब्याज, वेतन, पेंशन, आदि के भुगतान और बिजली, गैस से संबंधित भुगतानों के संग्रह जैसे एक-से-कई क्रेडिट ट्रान्सफर की सुविधा प्रदान करती है। 

एनएसीएच वर्तमान COVID-19 के दौरान समय पर फंड ट्रांसफर से लेकर पारदर्शी तरीके से सरकारी सब्सिडी के हस्तांतरण में मदद मिली है। ग्राहक सुविधा को और बढ़ाने के लिए, और आरटीजीएस की 24x7 उपलब्धता का लाभ उठाने के लिए, एनएसीएच जो वर्तमान में केवल बैंक के कार्य दिवसों पर उपलब्ध है, उसे अब 1 अगस्त, 2021 से बैंक कार्य दिवस के अलावा छुट्टियों में भी उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है।

टॅग्स :भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)सैलरी
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारसेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया पर 1.45 करोड़ रुपये का जुर्माना, आरबीआई ने पूछा- आखिर नियम को क्यों नहीं कर रहे पालन...

कारोबारEdutap Learning Solutions: 300000 रुपये का जुर्माना, आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा को लेकर गलत विज्ञापन, सीसीपीए ने कहा- 15 दिन में करो भुगतान

कारोबारRBI Monetary Policy LIVE Updates MPC Decisions: रेपो दर को कम कीजिए, 0.25 प्रतिशत की कटौती करो, समिति के छह में से दो सदस्यों ने किया वोट!

कारोबारBulk Term Deposit: थोक जमा की सीमा दो करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़ रुपये, आरबीआई ने की घोषणा, जानें क्या है फायदे

कारोबारUPI Lite changes: अब आप अपने यूपीआई लाइट वॉलेट बैलेंस को कर सकते हैं ऑटोफिल, जानें क्या है और कैसे करता है काम

भारत अधिक खबरें

भारतNCERT ने कक्षा 12 की राजनीति विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में संशोधन किया, अयोध्या और गोधरा दंगों के संदर्भ को हटाया

भारतMumbai North West EVM Row: चुनाव अधिकारी ने ईवीएम को अनलॉक करने के लिए मोबाइल फोन के इस्तेमाल के दावे से किया इनकार

भारतलोकसभा चुनाव के बाद अब राज्यसभा चुनाव में एनडीए देगी लालू यादव को पटखनी, मीसा भारती की सीट पर जमाएगी कब्जा

भारतप्रशांत किशोर ने बिहार के शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा- शिक्षा के नाम पर स्कूलों में केवल खिचड़ी बांटी जा रही है

भारतउत्तर प्रदेश: उपचुनाव में भी सपा-कांग्रेस गठबंधन बनाए रखने पर जोर, जल्दी ही दोनों दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर होगी बातचीत