लाइव न्यूज़ :

रॉ के पूर्व अधिकारी ने किए बड़े दावे, कहा- कमलनाथ और संजय गांधी ने भिंडरावाले को भेजे थे पैसे, देखें वीडियो

By मनाली रस्तोगी | Published: September 19, 2023 10:25 AM

एक सनसनीखेज दावे में रॉ के एक पूर्व अधिकारी ने कहा है कि कांग्रेस नेता कमल नाथ और संजय गांधी ने खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी नेता जरनैल सिंह भिंडरावाले को पैसे भेजे थे।

Open in App
ठळक मुद्देसिद्धू ने कमलनाथ के हवाले से दावा किया कि कांग्रेस एक हाई-प्रोफाइल संत की भर्ती करना चाहती थी जो हमारी बात मान सके।लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) बराड़ ने दावा किया कि उस समय के राजनीतिक नेतृत्व ने भिंडरावाले को पनपने दिया।

नई दिल्ली: रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के पूर्व विशेष सचिव जीबीएस सिद्धू ने दावा किया कि कांग्रेस नेता कमल नाथ और इंदिरा गांधी के बेटे और पूर्व सांसद संजय गांधी ने आतंकवादी नेता जरनैल सिंह भिंडरावाले को पैसे भेजे थे, जो 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार में मारे गए थे। 

स्मिता के साथ एएनआई पॉडकास्ट के एक एपिसोड में प्रकाश सिद्धू ने दावा किया कि उस समय राजनीतिक नेतृत्व ने हिंदुओं को डराने और देश की अखंडता के बारे में जनता के बीच आशंका पैदा करने के लिए खालिस्तान का मुद्दा बनाने के लिए भिंडरावाले का इस्तेमाल किया।

उन्होंने कहा, "उस समय भिंडरावाले खालिस्तान का तरीका अपनाया गया था। इसलिए वे हिंदुओं को डराने के लिए भिंडरावाले का इस्तेमाल करेंगे और खालिस्तान का एक नया मुद्दा बनाया जाएगा जो उस समय अस्तित्व में नहीं था। ताकि भारत की बड़ी आबादी यह सोचने लगे कि देश की अखंडता को खतरा होगा।" सिद्धू ने कमलनाथ के हवाले से दावा किया कि कांग्रेस एक हाई-प्रोफाइल संत की भर्ती करना चाहती थी जो हमारी बात मान सके।

सिद्धू ने दावा किया, "मैं उस समय कनाडा में था, लोग चर्चा करते थे कि कांग्रेस भिंडरावाले से क्यों मेलजोल रखती है...कमलनाथ ने कहा कि हम एक बहुत ही हाई-प्रोफाइल संत को भर्ती करना चाहते थे जो हमारी बात मान सके...वह (कमलनाथ) भी कहते हैं- हम उन्हें पैसे भेजते थे। कमल नाथ और संजय गांधी ने भिंडरावाले को पैसा भेजा।"

पूर्व रॉ अधिकारी ने दावा किया कि भिंडरावाले ने कभी खालिस्तान नहीं मांगा, हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि अगर इंदिरा गांधी इसे उनकी झोली में डाल दें तो भी वह इससे इनकार नहीं करेंगे। 

उन्होंने दावा किया, "भिंडरावाले ने अपने जीवन में कभी खालिस्तान नहीं मांगा, वह केवल यही कहता था - 'अगर बीबी, मतलब इंदिरा गांधी, मेरी झोली में डाल देगी तो ना भी नहीं करूंगा'...उन्होंने धार्मिक उपदेश नहीं दिए, उन्होंने उसका इस्तेमाल राजनीतिक उद्देश्यों के लिए किया।"

भिंडरावाले सिख धार्मिक संप्रदाय दमदमी टकसाल का प्रमुख था और तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के आदेश पर 1 जून से 8 जून 1984 के बीच स्वर्ण मंदिर परिसर में भारतीय सेना द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन ब्लू स्टार में अपने अनुयायियों के साथ मारा गया था।

इस साल जनवरी में एएनआई पॉडकास्ट के पहले एपिसोड में 1984 के ऑपरेशन ब्लूस्टार का नेतृत्व करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) कुलदीप सिंह बराड़ ने दावा किया कि इंदिरा गांधी ने भिंडरावाले को एक प्रकार के फ्रेंकस्टीन राक्षस के रूप में विकसित होने की अनुमति दी थी और जब वह शिखर पर पहुंच जाएगा तो उसे खत्म करने का फैसला किया था।

1971 युद्ध के सेवानिवृत्त अनुभवी लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) बराड़ ने कहा, "कोई भी ऑपरेशन नहीं चाहता, लेकिन आप क्या करते हैं? इंदिरा गांधी ने उन्हें फ्रेंकस्टीन बनने की अनुमति दी। आप हर साल देख सकते थे कि क्या हो रहा था। लेकिन जब वह शिखर पर पहुंच गया, तो अब उसे खत्म करो, अब उसे नष्ट करो। बहुत देर हो चुकी है।"

उन्होंने आगे दावा किया कि उस समय के राजनीतिक नेतृत्व ने भिंडरावाले को पनपने दिया। उन्होंने कहा, "उन्हें अकाली और कांग्रेस के बीच समर्थन की अपनी छोटी समस्या थी। उन्होंने भिंडरावाले के इस पंथ को जारी रहने दिया।"

टॅग्स :Kamal Nathइंदिरा गाँधीऑपरेशन ब्लू स्टारOperation Blue Star
Open in App

संबंधित खबरें

भारतRaebareli Lok Sabha seat: ‘वीवीआईपी’ सीट रायबरेली सुर्खियों में, राहुल गांधी के आने से तापमान चढ़ा, कैसा है समीकरण और क्या है इतिहास

भारतLok Sabha Elections 2024: राहुल गांधी पिता राजीव गांधी की सीट अमेठी को छोड़कर मां सोनिया गांधी की सीट रायबरेली से क्यों उतारे?, जानिए यहां

मध्य प्रदेशChhindwara Lok Sabha: 16 लाख 32 हजार मतदाता, 30 प्रतिशत से ज्यादा आदिवासी वोटर, कमल खिलाने की कोशिश में जुटी बीजेपी

भारतLok Sabha Elections 2024: "नकुलनाथ 'नोट-तंत्र' से 'लोकतंत्र' खरीदने की जुगत में हैं, उनके घर नोटों का बंडल है, जिसे वोटों के लिए बांटा जाएगा", कैलाश विजयवर्गीय ने लगाया आरोप

भारतMP LS polls 2024: पूर्व सीएम से 45 साल पुराना नाता तोड़ा, छिंदवाड़ा से चार बार के कांग्रेस विधायक और कमलनाथ के करीबी दीपक सक्सेना बीजेपी में शामिल

भारत अधिक खबरें

भारत'लोकसभा में कांग्रेस 40 का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी, यूपी में सफाया', पीएम ने की बड़ी भविष्यवाणी

भारतLok Sabha Polls 2024: पीएम मोदी के पास न घर है, न कार, हैं तो केवल 52,000 रुपये कैश, पढ़ें उनकी संपत्ति का संपूर्ण ब्यौरा

भारतMumbai Lok Sabha Seat 2024: वोट दो, पहचान स्याही निशान दिखाओ और 20 प्रतिशत छूट पाओ, जानें क्या है ‘डेमोक्रेसी डिस्काउंट’

भारत'डिजिटल अरेस्ट' से जुड़े मामलों को लेकर गृह मंत्रालय का अलर्ट! साइबर अपराधियों से सावधान रहने की चेतावनी दी

भारतHajipur Lok Sabha seat 2024: चाचा पशुपति कुमार पारस खफा!, चिराग के सामने शिवचंद्र राम, पिता राम विलास पासवान की विरासत को बचाए रखने की चुनौती