पीएम मोदी का बड़ा फैसला, पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर कैबिनेट मंत्री बने, मिल सकता है विदेश मंत्रालय का जिम्मा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 30, 2019 07:43 PM2019-05-30T19:43:53+5:302019-05-30T19:43:53+5:30

64 साल के जयशंकर 1977 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुए थे। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और चेक गणराज्य में भारतीय राजदूत और सिंगापुर में उच्चायुक्त के रूप में कार्य किया। 

Former Foreign Secretary Subrahmanyam Jaishankar takes oath as Union Minister | पीएम मोदी का बड़ा फैसला, पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर कैबिनेट मंत्री बने, मिल सकता है विदेश मंत्रालय का जिम्मा

एस जयशंकर पूर्व भारतीय राजनयिक हैं।

Highlightsएस जयशंकर के पिता भी सिविल सर्वेंट और भारत के प्रमुख रणनीतिक विश्लेषकों में से एक थे।मार्च में जयशंकर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पद्म श्री पुरस्कार मिला।

30 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार देश के पीएम के रूप में शपथ ली। उनके साथ राजनाथ सिंह, अमित  शाह, नितिन गडकरी और पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर ने भी मंत्री पद की शपथ ली। पूर्व भारतीय राजनयिक जयशंकर जनवरी 2015 से जनवरी 2018 तक देश के विदेश सचिव रहे। मार्च में जयशंकर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पद्म श्री पुरस्कार मिला।

64 साल के जयशंकर 1977 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुए थे। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और चेक गणराज्य में भारतीय राजदूत और सिंगापुर में उच्चायुक्त के रूप में कार्य किया। 

एस जयशंकर के पिता भी सिविल सर्वेंट और भारत के प्रमुख रणनीतिक विश्लेषकों में से एक थे। जयशंकर ने अपनी स्कूली शिक्षा वायु सेना केंद्रीय विद्यालय, नई दिल्ली से की। वह दिल्ली विश्वविद्यालय में सेंट स्टीफन कॉलेज से स्नातक हैं। उन्होंने राजनीति विज्ञान में एमए और एमफिल किया है। 

 

 

Web Title: Former Foreign Secretary Subrahmanyam Jaishankar takes oath as Union Minister

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे