Flashback 2019: युद्ध में शहीद हुए जवान के परिजन को आठ लाख की सहायता, महाराष्ट्र-हरियाणा में चुनाव

By भाषा | Published: December 31, 2019 05:59 PM2019-12-31T17:59:59+5:302019-12-31T17:59:59+5:30

सेना की लंबे समय से की जा रही मांग को मानते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने युद्ध में शहीद हुए लोगों के परिजन को दी जाने वाली वित्तीय सहायता दो लाख रुपये से बढ़ाकर आठ लाख रुपये करने को सैद्धांतिक मंजूरी दी।

Flashback 2019: Eight lakh assistance to the family of martyred soldiers in the war, elections in Maharashtra-Haryana | Flashback 2019: युद्ध में शहीद हुए जवान के परिजन को आठ लाख की सहायता, महाराष्ट्र-हरियाणा में चुनाव

कश्मीर में 72 दिन के प्रतिबंध के बाद मोबाइल फोन सेवाएं बहाल की गई।

Highlightsभारत को नये स्वत: सूचना आदान-प्रदान समझौते के तहत अपने नागरिकों की स्विस बैंक खातों की जानकारियों का पहला हिस्सा मिला। राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता के ‘‘बेहद खराब’’ श्रेणी में जाने के साथ ही वहां धुंध की मोटी परत छा गई।

साल 2019 में अक्टूबर में हुई महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार है :

पांच अक्टूबर : नई दिल्ली : सेना की लंबे समय से की जा रही मांग को मानते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने युद्ध में शहीद हुए लोगों के परिजन को दी जाने वाली वित्तीय सहायता दो लाख रुपये से बढ़ाकर आठ लाख रुपये करने को सैद्धांतिक मंजूरी दी।

सात अक्टूबर : नयी दिल्ली/बेर्ने : भारत को नये स्वत: सूचना आदान-प्रदान समझौते के तहत अपने नागरिकों की स्विस बैंक खातों की जानकारियों का पहला हिस्सा मिला।

10 अक्टूबर : बेंगलुरु : आयकर विभाग के 300 से अधिक अधिकारियों ने कर्नाटक में दो प्रमुख कांग्रेस नेताओं पूर्व उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर और पूर्व सांसद आर एल जलप्पा के बेटे जे राजेंद्र के परिसरों पर छापा मारा।

11 अक्टूबर : नयी दिल्ली : दिल्ली पुलिस ने रेलीगेयर फिनवेस्ट लिमिटेड (आरएफएल) की निधि में हेराफेरी और 2,397 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने के आरोप में फोर्टिस हेल्थकेयर के पूर्व प्रोमोटर मलविंदर सिंह को गिरफ्तार किया।

13 अक्टूबर : नयी दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता के ‘‘बेहद खराब’’ श्रेणी में जाने के साथ ही वहां धुंध की मोटी परत छा गई।

14 अक्टूबर : श्रीनगर: कश्मीर में 72 दिन के प्रतिबंध के बाद मोबाइल फोन सेवाएं बहाल की गई। हालांकि इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी कायम रही।

23 अक्टूबर : नयी दिल्ली : सरकार ने बीएसएनएल और एमटीएनएल के लिए 69,000 करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज की मंजूरी दी जिसमें घाटे में चल रही दोनों कंपनियों का विलय करना, उनकी संपत्तियों का मुद्रीकरण करना और कर्मचारियों को वीआरएस देना शामिल है ताकि दोनों कपंनियों को दो साल में लाभ में लाया जा सकें।

24 अक्टूबर : मुंबई/चंडीगढ़ : भाजपा-शिवसेना गठबंधन ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल किया जबकि हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा रही। भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। जजपा प्रमुख दुष्यंत चौटाला और निर्दलीयों के हाथ में आयी सरकार गठन की चाबी।

29 अक्टूबर : नयी दिल्ली: न्यायाधीश शरद अरविंद बोबड़े को भारत का 47वां प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया गया।

31 अक्टूबर : नयी दिल्ली : सेना ने समलैंगिकता और व्याभिचार के कृत्य को दंडनीय बनाने की मांग की और इसे अपराध के दायरे से बाहर लाने के उच्चतम न्यायालय के फैसले के एक साल बाद रक्षा मंत्रालय का रुख किया।

Web Title: Flashback 2019: Eight lakh assistance to the family of martyred soldiers in the war, elections in Maharashtra-Haryana

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे