कानपुर में मिला जीका वायरस से संक्रमित पहला रोगी

By भाषा | Published: October 24, 2021 05:54 PM2021-10-24T17:54:47+5:302021-10-24T17:54:47+5:30

First patient infected with Zika virus found in Kanpur | कानपुर में मिला जीका वायरस से संक्रमित पहला रोगी

कानपुर में मिला जीका वायरस से संक्रमित पहला रोगी

कानपुर, 24 अक्टूबर उत्तर प्रदेश के कानपुर में जीका वायरस के संक्रमण का अब तक का पहला मामला सामने आया है और वायु सेना में तैनात एक अधिकारी इस रोग से संक्रमित पाये गये हैं । स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी ।

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को बताया कि वायु सेना के एक वारंट अधिकारी का जीका वायरस संक्रमण का परीक्षण किया गया और इसमें उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

उन्होंने कहा कि स्थिति से निपटने तथा दहशत रोकने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियों को सतर्क किया गया है और इसके अलावा, कई टीमों को वायरस के प्रसार की जांच करने का जिम्मा सौंपा गया है।

कानपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नेपाल सिंह ने बताया कि पिछले कई दिनों से बुखार से पीड़ित वायु सेना के वारंट अधिकारी को रहस्यमय लक्षणों के बाद वायु सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

उन्होंने बताया कि रक्त का नमूना एकत्र किया गया और उचित जांच के लिए पुणे भेजा गया, जिसमें उनके जीका वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी ।

उन्होंने कहा कि यह रिपोर्ट शनिवार को आई। सीएमओ ने साथ ही बताया कि मरीज के संपर्क में आने वाले और समान लक्षण वाले लोगों के 22 और नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: First patient infected with Zika virus found in Kanpur

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे