राज्यसभा के 8 सदस्य निलंबित, नायडू ने उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव नामंजूर किया, यहां पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

By भाषा | Published: September 21, 2020 09:40 PM2020-09-21T21:40:02+5:302020-09-21T21:40:02+5:30

भारत में लगातार तीसरे दिन कोविड-19 के 90 हजार से अधिक मरीज ठीक हुए और इसके साथ ही इस महामारी से ठीक होने की दर 80 प्रतिशत से अधिक हो गई है।

Eight Rajya Sabha members suspended, Naidu rejects no-confidence motion against Deputy Chairman, read here all day's big news | राज्यसभा के 8 सदस्य निलंबित, नायडू ने उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव नामंजूर किया, यहां पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

राज्यसभा के 8 सदस्य निलंबित, नायडू ने उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव नामंजूर किया, यहां पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Highlightsराज्यसभा के आठ सदस्य निलंबित, नायडू ने उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव नामंजूर किया लोस संसद ने दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता दूसरा संशोधन विधेयक को मंजूरी दी

नई दिल्ली: सोमवार को रात नौ बजे तक भाषा से जारी देश-दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

संसद25 दूसरी लीड निलंबन रास राज्यसभा के आठ सदस्य निलंबित, नायडू ने उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव नामंजूर किया नयी दिल्ली, राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने उपसभापति हरिवंश के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव नोटिस को सोमवार को खारिज कर दिया और कहा कि यह उचित प्रारूप में नहीं था। वहीं, रविवार को सदन में अमर्यादित आचरण को लेकर तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन और आप के संजय सिंह सहित विपक्ष के आठ सदस्यों को मानसून सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया।

संसद39 दिवाला शोधन विधेयक लोस संसद ने दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता दूसरा संशोधन विधेयक को मंजूरी दी नयी दिल्ली, संसद ने सोमवार को ‘दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2020’ को मंजूरी दे दी ।

दि66 मोदी लीड किसान कृषि सुधार 21 वीं सदी के भारत की जरूरत, किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास जारी रहेंगे: मोदी नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को संसद से पारित कृषि सुधारों से संबंधित विधेयकों को ऐतिहासिक करार देते हुए सोमवार को कहा कि ये सुधार 21 वीं सदी के भारत की जरूरत हैं और इससे किसानों का भविष्य उज्ज्वल होगा। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि इससे न तो न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और न ही कृषि मंडियां समाप्त होंगी बल्कि इससे किसानों के हितों की रक्षा होगी।

दि65 मोदी लीड बिहार परियोजना मोदी ने बिहार को दी 14,000 करोड़ रुपये की राजमार्ग परियोजनाओं की सौगात नयी दिल्ली, बिहार विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राज्य में 14,258 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाली नौ राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसके अलावा उन्होंने बिहार के सभी 45,945 गांवों को इंटरनेट से जोड़ने के लिए ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं का भी उद्घाटन किया।

दि40 चीन भारत वार्ता सीमा गतिरोध के मुद्दे पर भारत-चीन के सैन्य कमांडर कर रहे हैं छठे दौर की वार्ता नयी दिल्ली, भारत और चीन के वरिष्ठ सैन्य कमांडरों ने पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने और सैनिकों की वापसी पर दोनों देशों के बीच बनी पांच सूत्रीय सहमति को लागू करने के लिए सोमवार को वार्ता की।

दि42 वायरस स्वस्थ दर भारत में कोविड-19 के मरीजों के ठीक होने की दर 80 प्रतिशत के पार नयी दिल्ली, भारत में लगातार तीसरे दिन कोविड-19 के 90 हजार से अधिक मरीज ठीक हुए और इसके साथ ही इस महामारी से ठीक होने की दर 80 प्रतिशत से अधिक हो गई है।

दि55 कांग्रेस रास निलंबन कांग्रेस ने राज्यसभा से विपक्षी सदस्यों के निलंबन को ‘अलोकतांत्रिक’ बताया नयी दिल्ली, कांग्रेस ने सोमवार को आठ विपक्षी सदस्यों के निलंबन को ‘‘अलोकतांत्रिक’’ और ‘‘एकतरफा’’ करार दिया। निलंबित सदस्यों में कांग्रेस के भी तीन सदस्य शामिल हैं। पार्टी के नेता राहुल गांधी ने कहा कि पहले तो सदस्यों की आवाज दबाई गई और बाद में उन्हें निलंबित कर दिया।

दि50 न्यायालय विरोध शाहीनबाग सीएए के खिलाफ प्रदर्शन : न्यायालय ने कहा-विरोध करने के अधिकार की कोई सार्वभौमिक नीति नहीं हो सकती नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विरोध प्रकट करने के अधिकार के मामले में कोई सार्वभौमिक नीति नहीं हो सकती है और परिस्थितियों के अनुरूप संतुलन बनाये रखने के लिये सड़कें अवरूद्ध करने जैसी गतिविधियों पर अंकुश लगाने जैसी संतुलित कार्रवाई जरूरी है।

दि46 न्यायालय दूसरी लीड एनएसएलआईयू एनएलएटी न्यायालय ने अलग से प्रवेश परीक्षा एनएलएटी-2020 आयोजित करने की एनएलएसआईयू की अधिसूचना रद्द की नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने एनएलएसआईयू, बेंगलुरु द्वारा बीए एलएलबी के पांच वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिये अलग से एनएलएटी-2020 आयोजित करने संबंधी अधिसूचना सोमवार को रद्द कर दी और उसे निर्देश दिया कि क्लैट-2020 परीक्षा के नतीजों के आधार पर छात्रों को प्रवेश दिया जाये।

प्रादे71 महाराष्ट्र इमारत संपूर्ण लीड गिरी भिवंडी में इमारत गिरने से 11 व्यक्तियों की मौत, 13 लोगों को मलबे से निकाला गया ठाणे, महाराष्ट्र के भिवंडी नगर में सोमवार तड़के तीन मंजिला एक इमारत के गिर जाने से सात बच्चों और चार अन्य व्यक्तियों की मौत हो गई जबकि चार वर्षीय बच्चे सहित 13 लोगों को मलबे से निकाला गया।

प्रादे114 नौसेना लीड महिला नौसेना ने दो महिला अधिकारियों को युद्धपोत पर तैनात करने के लिए चुना कोच्चि/ नयी दिल्ली, लैंगिक समानता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से भारतीय नौसेना ने पहली बार दो महिला अधिकारियों को अग्रिम मोर्चो पर तैनात युद्धपोत पर मौजूद हेलीकॉप्टर के परिचालन के लिए चुना है जो अल्पकालिक और दीर्घकालिक मिशन पर अपनी सेवाएं देंगी।

प्रादे99 महाराष्ट्र मराठा आरक्षण लीड सरकार महाराष्ट्र सरकार ने मराठा आरक्षण पर रोक हटाने के अनुरोध वाली याचिका उच्चतम न्यायालय में दायर की मुंबई, महाराष्ट्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय की वृह्द पीठ के समक्ष आवेदन दायर कर नौकरियों एवं शिक्षा में मराठा आरक्षण लागू करने पर लगी शीर्ष अदालत की रोक को हटाने का अनुरोध किया है। एक आधिकारिक बयान में सोमवार को यह जानकारी दी गई।

प्रादे98 बिहार दूसरीलीड नीतीश विपक्ष नीतीश कुमार ने राज्यसभा में उपसभापति के साथ विपक्ष के बर्ताव की निंदा की पटना, बिहार में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेताओं ने कहा कि कृषि विधेयकों के राज्यसभा में पारित होने के दौरान उपसभापति हरिवंश के साथ विपक्ष के बर्ताव ने बिहार की प्रतिष्ठा को ‘‘चोट’’ पहुंचायी है और राज्य के लोग इसका जवाब देंगे।

प्रादे91 आगरा ताजमहल आगरा में 188 दिनों बाद पर्यटकों के लिए खुला ताजमहल आगरा, आगरा में 188 दिनों बाद सोमवार को ताजमहल को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। सबसे पहले चीन और दिल्ली के पर्यटकों ने ताजमहल का दीदार किया।

प्रादे85 महाराष्ट्र अदालत कंगना अपने बंगले में अवैध बदलाव नहीं किये: कंगना ने उच्च न्यायालय में कहा मुंबई, अभिनेत्री कंगना रनौत ने सोमवार को बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के उन आरोपों से बंबई उच्च न्यायालय में इनकार किया कि उन्होंने अपने पाली हिल बंगले में अवैध ढांचागत बदलाव किये थे। इस बंगले के कुछ हिस्सों को नगर निकाय ने नौ सितंबर को तोड़ दिया था।

वि8 पाक विपक्ष विपक्षी पार्टियों ने इमरान खान को हटाने के लिए गठबंधन किया इस्लामाबाद, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का तत्काल इस्तीफा मांगते हुए मुल्क की प्रमुख विपक्ष पार्टियों ने उनकी सरकार को हटाने के वास्ते देशव्यापी प्रदर्शन करने के लिए गठबंधन किया है।

वि4 अमेरिका व्हाइट हाउस रिसिन व्हाइट हाउस के पते पर रिसिन वाला पत्र भेजने की आरोपी महिला गिरफ्तार वाशिंगटन, व्हाइट हाउस के पते पर जहर ‘रिसिन’ वाला एक पत्र भेजने की संदिग्ध एक महिला को न्यूयॉर्क-कनाडा सीमा पर गिरफ्तार कर लिया गया। कानून प्रवर्तन तीन अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

वि5 संरा ईरान प्रतिबंध ईरान पर प्रतिबंध दोबारा लगाने के संबंध में अभी कोई मदद नहीं करेगा संरा : महासचिव गुतारेस संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र, सुरक्षा परिषद से हरी झंडी मिलने तक ईरान पर दोबारा प्रतिबंध लगाने के संबंध में कोई मदद नहीं कर पाएगा, जिसकी अमेरिका मांग कर रहा है।

खेल14 खेल आईपीएल चेन्नई लीड संभावना रॉयल्स की ओर से मैदान पर उतरेंगे स्मिथ पर सीएसके का पलड़ा भारी शारजाह, राजस्थान रॉयल्स की कमजोर टीम के लिए अपने पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स से पार पाना आसान नहीं होगा क्योंकि टीम को शुरुआती चरण में स्टार आलराउंडर बेन स्टोक्स की सेवाएं नहीं मिलेंगी लेकिन ‘कनकशन’ चोट से कप्तान स्टीव स्मिथ के उबरने के कारण मंगलवार को होने इंडियन प्रीमियर लीग मैच से पहले टीम का हौसला कुछ बढ़ा होगा।

अर्थ39 दूरसंचार -एजीआर ‘दूरसंचार कंपनियों को 31 मार्च तक कुल एजीआर बकाए का 10 प्रतिशत चुकाना होगा’ नयी दिल्ली, सरकारी सूत्रों का कहना है कि भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया सहित तमाम दूरसंचार कंपनियों, को समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) बकाये का 10 प्रतिशत मार्च 2021 तक भुगतान करना होगा और उनके द्वारा पहले किए गए आशिंक भुगतान से इसमें कोई फर्क नहीं पड़ेगा। 

Web Title: Eight Rajya Sabha members suspended, Naidu rejects no-confidence motion against Deputy Chairman, read here all day's big news

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे