सट्टेबाजी से जुड़े चीनी ऐप चलाने वाली कंपनियों पर ईडी का छापा, बैंक खाते फ्रीज, 46.96 करोड़ रुपये थे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 29, 2020 09:38 PM2020-08-29T21:38:57+5:302020-08-29T21:38:57+5:30

ईडी की ओर से शनिवार को जारी वक्तव्य में कहा गया, ‘‘भारत के बाहर स्थित सर्वर से जुड़ी वेबसाइट से अवैध रूप से सट्टा लगाने वाले ऐप संचालित करने वाली कंपनियों, उनके निदेशकों और चार्टर्ड अकाउंटेंट के पंजीकृत कार्यालयों की तलाशी ली गई।’’

ED raids on companies running betting related Chinese apps, bank accounts freeze, Rs 46.96 crore | सट्टेबाजी से जुड़े चीनी ऐप चलाने वाली कंपनियों पर ईडी का छापा, बैंक खाते फ्रीज, 46.96 करोड़ रुपये थे

वक्तव्य के अनुसार जांच में सामने आया कि कुछ भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट की सहायता से कुछ चीनी नागरिक कई भारतीय कंपनियां चला रहे हैं।

Highlightsवक्तव्य के अनुसार धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत दिल्ली, गुरुग्राम, मुंबई और पुणे में 15 स्थानों पर शुक्रवार को तलाशी ली गई।तलाशी के दौरान ईडी ने 17 हार्ड डिस्क, पांच लैपटॉप, फोन, महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए और एचएसबीसी बैंक के चार खाते फ्रीज किए गए जिनमें 46.96 करोड़ रुपये हैं।आरोपी के विरुद्ध साल की शुरुआत में तेलंगाना पुलिस ने शिकायत दर्ज कराई थी जिसके आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई।

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सट्टेबाजी से जुड़े चीनी ऐप का ऑनलाइन संचालन करने वाली कंपनियों के परिसरों पर छापा मारने के बाद एचएसबीसी बैंक के चार खातों को फ्रीज कर दिया है जिनमें 46.96 करोड़ रुपये हैं।

यह जानकारी एक आधिकारिक वक्तव्य में दी गई। वक्तव्य के अनुसार धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत दिल्ली, गुरुग्राम, मुंबई और पुणे में 15 स्थानों पर शुक्रवार को तलाशी ली गई। ईडी की ओर से शनिवार को जारी वक्तव्य में कहा गया, ‘‘भारत के बाहर स्थित सर्वर से जुड़ी वेबसाइट से अवैध रूप से सट्टा लगाने वाले ऐप संचालित करने वाली कंपनियों, उनके निदेशकों और चार्टर्ड अकाउंटेंट के पंजीकृत कार्यालयों की तलाशी ली गई।’’

वक्तव्य में कहा गया, ‘‘तलाशी के दौरान ईडी ने 17 हार्ड डिस्क, पांच लैपटॉप, फोन, महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किए और एचएसबीसी बैंक के चार खाते फ्रीज किए गए जिनमें 46.96 करोड़ रुपये हैं।’’ आरोपी के विरुद्ध साल की शुरुआत में तेलंगाना पुलिस ने शिकायत दर्ज कराई थी जिसके आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई।

वक्तव्य के अनुसार जांच में सामने आया कि कुछ भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट की सहायता से कुछ चीनी नागरिक कई भारतीय कंपनियां चला रहे हैं। इसमें कहा गया कि शुरुआत में फर्जी भारतीय निदेशकों के नाम से कंपनियां खोली जातीं और कुछ समय बाद चीनी नागरिक भारत आकर उन कंपनियों के निदेशक बन जाते। 

चीन के राष्ट्रपति ने “नया समाजवादी तिब्बत” बनाने का आह्वान किया

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने तिब्बत को एक “नया आधुनिक समाजवादी” क्षेत्र बनाने, वहां अलगाववाद के खिलाफ एक “अभेद्य दीवार” का निर्माण करने और तिब्बती बौद्ध धर्म का “सिनीकरण” करने का आह्वान किया है। चीन के आधिकारिक मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार ‘तिब्बत वर्क’ पर सातवें केंद्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए शी ने कहा कि ऐसे तिब्बत का निर्माण करने के प्रयास किए जाने चाहिए जो संयुक्त, संपन्न, सांस्कृतिक रूप से उन्नत, समरसता से पूर्ण और सुंदर हो। नए दौर में तिब्बत पर शासन करने की चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की नीतियों को पूर्ण रूप से लागू करने की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए शी ने विस्तार से दिए गए अपने भाषण में कहा कि “नए आधुनिक समाजवादी” तिब्बत के निर्माण के लिए प्रयास किए जाने चाहिए।

शी ने तिब्बती बौद्ध धर्म के “सिनीकरण” की बात भी कही। सिनीकरण का अर्थ है गैर चीनी समुदायों को चीनी संस्कृति के अधीन लाना और इसके बाद समाजवाद की अवधारणा के साथ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की राजनीतिक व्यवस्था उस पर लागू करना।

Web Title: ED raids on companies running betting related Chinese apps, bank accounts freeze, Rs 46.96 crore

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे