Coronavirus: कोरोना वायरस का असर, सुप्रीम कोर्ट में पहली बार वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई सुनवाई

By मनाली रस्तोगी | Published: March 23, 2020 03:37 PM2020-03-23T15:37:10+5:302020-03-23T15:37:10+5:30

कोरोना वायरस (Coronavirus) को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने पहली बार वीडियो कांफ्रेंस के जरिए की सुनवाई।

Due to Coronavirus Supreme Court hears important matters through video conferencing for the first time | Coronavirus: कोरोना वायरस का असर, सुप्रीम कोर्ट में पहली बार वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना की वजह से पहली बार की वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सुनवाई! (फोटो सोर्स- ट्विटर)

Highlightsकोरोना वायरस के कारण सुप्रीम कोर्ट ने पहली बार की वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सुनवाई।सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना की वजह से बनाया वर्चुअल कोर्ट, यहीं हो रही सुनवाई।

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पूरा विश्व लगभग लॉकडाउन हो चुका है। यही नहीं, कोविड-19 (COVID-19) की वजह से सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में तमाम मामलों को लेकर चल रही सुनवाई भी बाधित हो गई है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई जारी रखने के लिए एक नया तरीका अपनाया है। दरअसल, आज कोर्ट ने पहली बार वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये सुनवाई की है। 

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा करने से अब सुप्रीम कोर्ट भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके 'वर्चुअल कोर्ट' (Virtual Court)  बन गई। जिन्हें मालूम नहीं है, उन्हें बता दें कि कोर्ट के सबसे बड़े कोर्ट रूम में वर्चुअल कोर्ट ने अपना काम किया। इस दौरान चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया एसए बोबडे और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये वकीलों की दलीलें सुनीं। 

जहां एक ओर सुप्रीम कोर्ट के पहले फ्लोर में सीजेआई बोबडे और जस्टिस चंद्रचूड़ ने बैठकर सुनवाई की तो वहीं दूसरी ओर वकीलों ने भी उसी फ्लोर में मौजूद दूसरे रूम में कैमरों के जरिये जजों के सामने अपनी दलीलें पेश कीं। मालूम हो, कुछ समय तक वकील कोर्ट के रूम नंबर एफडब्लू-56 (FW-56) से ही वीडियो कांफ्रेंस के जरिये किसी भी मामले की सुनवाई में हिस्सा लेंगे।

Web Title: Due to Coronavirus Supreme Court hears important matters through video conferencing for the first time

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे